Breaking

Saturday, April 6, 2019

हरियाणा मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने युवाओं से किया सीधा संवाद

फरीदाबाद(abtaknews.com)6 अप्रैल,2019; हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने युवा वर्ग से आह्वान किया है कि वे लोकसभा आम चुनाव 2019 में मतदान अवश्य करें। उन्होंने कहा कि मतदान की पूरी प्रक्रिया में बमुश्किल एक घंटा लगता है और पांच साल में अपने देश के भविष्य के लिए हर मतदाता को मतदान के लिए समय निकालते हुए मतदान करना चाहिए। श्री रंजन शनिवार को जेसी बॉस यूनिवर्सिटी ऑफ सांइस एंड टेक्नोलाजी वाईएमसीए में जिला प्रशासन व विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में युवाओं से रूबरू हो रहे थे।
उन्होंने युवाओं से कहा कि वोट न डालने की धारणा लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं होती। उन्होंने कहा कि मतदान में युवाओं की महती भूमिका का जिक्र करते हुए कहा कि करीब तीस वर्ष पूर्व देश में मतदान के लिए आयु को 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष इसलिए किया गया था चूंकि देश का युवा जागरूक है और परिपक्व सोच रखता है। उन्होंने देश में एक मत के लिए भी पोलिंग स्टेशन स्‍थापित करने का संदर्भ देते हुए कहा कि यह मतदान के महत्व और लोकतंत्र के प्रति देश की आस्था है। उन्होंने कहा कि जिन युवाओं ने अपने मत नहीं बनवाए हैं वे अभी भी अपने मत बनवा सकते हैं। इसके लिए एनवीएसपी पोर्टल पर भी आवेदन कर सकते हैं। हैल्पलाइन नंबर 1950 पर सभी तरह की जानकारी ले सकते हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मौजूद युवाओं से सीधा संवाद करते हुए चुनाव एवं पक्रिया से जुड़े प्रश्नों का जवाब भी दिया। ईवीएम के संदर्भ में पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि देश में ईवीएम के चुनाव पूरी तरह पारदर्शी है। न केवल तकनीकी रूप से बल्कि प्रशासनिक रूप से भी ईवीएम सुरक्षित है और किसी तरह की गड़बड़ी की बात तो दूर बल्कि इसकी संभावना भी नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि वीवी पैट को साथ जोड़कर इस प्रक्रिया को और भी अधिक सुदृढ़ और पारदर्शी कर दिया गया है। नोटा के संदर्भ में पूछे गए प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि नोटा भी एक तरह से मतदाता का संदेश होता है कि उसका क्या मत है। एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि युवाओं में इस बात की भी जरूरत है वे स्वयं जागरूक हो तथा मीडिया पर नजर रखते हुए अच्छे-बुरे की पहचान करें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया ने भी सभी सशकत किया है, युवाओं के लिए भी यह बेहतर प्लेटफार्म है। अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेद्र सिंह ने सीईओ को स्मृति चिह्न दिया। इस अवसर पर सीटीएम बेलिना, एसडीएम सतबीर मान, त्रिलोकचंद, ईओ भारत भूषण गोगिया, डीआरओ डा. नरेश, डीडीपीओ राकेश मोर, चुनाव तहसीलदार दिनेश शर्मा , मोहनलाल व विश्वविद्यालय प्रतिनिधि सहित अनेक जिलाधिकारी मौजूद थे।
लघु नाटिका मेरा मत के माध्यम से किया प्रेरित
विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने मतदान के प्रति प्रेरित करते हुए मेरा मत लघु नाटिका प्रस्तुत की। मनोरंजन के साथ-साथ लघु नाटिका के माध्यम से छात्र-छात्राओं ने इस बात को जीवांत रूप से प्रस्तुत किया कि किस तरह से मतदान न करने की बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है। नाटिका के माध्यम से आडिटोरियम में उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को इस बात के लिए प्रेरित किया गया कि लोकसभा चुनाव-2019 में आगामी 12 मई को हर हाल में अपना मतदान करें, साथ ही इस बात पर ही जोर दिया गया कि जिन युवाओं ने अपना मत अभी तक नहीं बनवाया है , उनके लिए अब भी सुनहरा अवसर है और वे 12 अप्रैल 2019 तक अपने मत के लिए आवेदन कर सकते हैं।
 ---------------------------------------- 
उच्च न्यालय के न्यामूर्ति पहुंचे जिला जेल किया निरीक्षण, दिए जरूरी दिशा-निर्देश
फरीदाबाद 6 अप्रैल। पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति श्री अवनीश झिंगन ने शनिवार को जिला कारागार नीमका फरीदाबाद का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। जिला एवं सत्र न्यायधीश श्री दीपक गुप्ता, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्रीमती मोना सिंह व जेल अधीक्षक दीपक शर्मा ने न्यायमूर्ति का स्वागत किया। जेल परिसर में पौधारोपण के साथ श्री अवनीश झिंगन ने जेल व्यवस्‍थाओं का जायजा लिया तथा जेल के हवालाती बंदियों व महिला बंदियों से मुलाकात करते हुए उनकी समस्याएं सुनी।
  जेल परिसर में महिला वार्ड में चलाए जा रहे सिलाई, कढ़ाई केंद्र व ब्यूटी पार्लर  प्रशिक्षण का निरीक्षण करते हुए जरूरी निर्देश न्यायमूर्ति ने दिए। महिला बंदियों के बच्चों के लिए क्रेच प्रोजेक्ट का दौरा करते हुए बच्चों के समय पर टीकाकरण के साथ जरूरी स्वास्‍थ्य सेवाएं मुहैया कराने के निर्देश भी श्री झिंगन ने दिए। उन्होंने कहा कि क्रेच में सभी बच्चों के खान-पान व सेहत का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। उन्होंने बंदी काउंसलिंग कक्ष व उपस्थिति रजिस्टर का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बंदियों को दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता भी जांची।
      जिला जेल में वीडियो कांफ्रेंसिंग रूप व प्रिजनर्स इनटिमेंटिंग कालिंग सिस्टम का दौरा करते हुए श्री झिंगन ने वीसी रूम को बड़ा बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने विचाराधीन बंदिंयो से उनकी समस्याओं पर चर्चा करते हुए केस की मौजूदा स्थिति की जानकारी लेते हुए जिला एवं विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा ‌दिए गए मुफ्त काननी सहायकता के बारे में बंदियों से बातचीत की। साथ ही पैटी आफेंस में बंद बंदियों को लोक अदाललत के माध्यम से मामले निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला जेल स्थित अस्पताल का निरीक्षण भी किया। बंदियों को दी जा रही शिक्षा सुविधा के संदर्भ में स्कूल व पुस्तकाल का निरीक्षण भी किया। गीता हाल में बंदियों द्वारा प्रस्तुत राष्ट्रभक्ति के सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रशंसा की तथा जेल प्रशासन द्वारा जेल की सफाई व्यवस्‍था व प्रशासनिक व्यवस्‍था पर संतोष जाहिर किया। न्यायमूर्ति ने फरीदाबाद बाल सुधारगृह का निरीक्षण भी किया। इस मौके पर जिला एवं सत्र न्यायधीश दीपक गप्ता, सीजेएम श्रीमती मोना सिंह, जेल अधीक्षक दीपक शर्मा, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैनल अधिवक्ता नीना शर्मा, गजेंद्र, सुखबीर सिंह दहिया, निवरास अहमत, जीतकुमार रावत, भानुप्रिया शर्मा, वाईडी शर्मा, जिला जेल उप-अधीक्षक रमेश कुमार, सचिन कुमार, रोहण हुड्डा, डा. टीसी गिड़वाल व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages