Breaking

Tuesday, April 2, 2019

जे.सी बोस विश्वविद्यालय,वाईएमसीए,फरीदाबाद में गणित एवं अनुप्रयोगों पर एक दिवसीय सेमिनार

फरीदाबाद(abtaknews.com)2 अप्रैल,2019; विद्यार्थियों को गणित की विभिन्न तकनीकों तथा अनुप्रयोगों से परिचित करवाने के उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के गणित विभाग द्वारा ‘गणित एवं इसके अनुप्रयोग’ विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया।सेमिनार का शुभारंभ कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने किया। इस अवसर पर दिल्ली विश्वविद्यालय से प्रोफेसर डाॅ. पंकज गुप्ता तथा बिट्स पिलानी से डाॅ. सी.बी. गुप्ता मुख्य वक्ता रहे। कार्यक्रम में मानविकी एवं विज्ञान संकाय के डीन प्रो. राज कुमार तथा गणित विभागाध्यक्ष डाॅ. नीतू गुप्ता भी उपस्थित थी।
अपने संबोधन में कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों व संकाय सदस्यों को गणित के नवीनतम अनुप्रयोगों से परिचित करवाने के लिए सेमिनार आयोजित करने पर विभाग की सराहना की। उन्होंने कहा कि गणित विज्ञान की विभिन्न शाखाओं के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है तथा यह रोजमर्रा की समस्याओं का समाधान भी प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि ऐसे सेमिनार व कार्यशाला विद्यार्थियों एवं संकाय सदस्यों को गणित के अनुप्रयोगों को अभिनव रूप से उपयोग करने के लिए मंच प्रदान करते है, जिससे अनुसंधान को बढ़ावा मिलता है।
इस अवसर पर डा. पंकज गुप्ता तथा डाॅ. सी.बी. गुप्ता ने अपने संबोधन में विभिन्न क्षेत्रों में गणित के अनुप्रयोगों के महत्व के बारे में जानकारी दी।इस अवसर पर रामानुजन गणितीय सोसाइटी द्वारा प्रश्नोत्तरी  प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इस प्रतियोगिता में एमएससी प्रथम वर्ष की चंचल तथा सौरभ ने पहला पुरस्कार प्राप्त किया। दूसरा पुरस्कार एमएससी प्रथम वर्ष के अमन सरकार झा व हरीश भारद्वाज ने जीता तथा तीसरा पुरस्कार एमएससी द्वितीय वर्ष के कुलदीप व महेश ने जीता।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages