Thursday, April 11, 2019

कला और हुनर के संगम ‘एलीमेंट्स कलमायका-2019’ का जे.सी बोस यूनिवर्सिटी में रंगारंग आगाज

फरीदाबाद(abtaknews.com दुष्यंत त्यागी)11 अप्रैल,2019;जे.सी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए फरीदाबाद के वार्षिक सांस्कृतिक एवं तकनीकी उत्सव ‘एलीमेंट्स कलमायका-2019’ का आज रंगारंग आगाज हुआ। इस बार उत्सव का थीम ‘शौर्य’ के तहत मनाया जा रहा है और विद्यार्थी कागज की बजाये डिजिटल माध्यमों के उपयोग को बढ़ावा दे रहे है। 

उत्सव की शुरूआत विविधत रूप से हवन से हुई, जिसमें विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों तथा विद्यार्थी क्लबों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। उत्सव का पहला दिन पूरी तरह से ‘सृजन’ क्लब के कला-कृतियों के नाम रहा। विश्वविद्यालय को उत्सव के रंग में रंगने में ‘सृजन’ क्लब की कड़ी मेहनत देखते ही बनती थी। इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि से संबंध रखने के बावजूद विद्यार्थियों की कला के प्रति रचनात्मक सोच देखते ही बनती है। विभिन्न विषयों को लेकर दिवारों पर बनाई गई ग्रैफिटी पेंटिंग्स उत्सव को आकर्षक बना रही है। उत्सव के विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती वर्ष की झलक भी देखने को मिल रही है। विद्यार्थियों ने स्क्रैप आर्ट से विश्वविद्यालय के पुराने व नये लोगो को बनाकर प्रदर्शित किया है। कलाम चैक पर स्क्रैप आर्ट से बनी कृति भी सभी के आकर्षण का केन्द्र है। विश्वविद्यालय का मुख्य रिसेप्शन की साज-सज्जा भी देखते ही बनती है, जिसे विद्यार्थियों ने खूबसूरती से सजाया है। सेल्फी को लेकर विद्यार्थियों में दिलचस्पी को देखते हुए अलग-अलग जगह पर सेल्फी प्वाइंट्स भी बनाये गये है, जिसका विद्यार्थी खूब लुत्फ उठा रहे है। उत्सव का आयोजन डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. नरेश चैहान तथा डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. सोनिया बंसल की देखरेख में किया जा रहा है।
 
हमारा प्रयास है कि विद्यार्थी खुलकर प्रतिभा और कौशल दिखायेः प्रो. दिनेश कुमार

कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि विश्वविद्यालय का सांस्कृतिक एवं तकनीकी उत्सव ‘एलीमेंट्स कलमायका’ विद्यार्थियों को खुलकर अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करते है। उत्सव में हर वर्ष कुछ नया देखने को मिलता है और विश्वविद्यालय प्रशासन का भी हरसंभव प्रयास रहता है कि विद्यार्थियों को वार्षिक उत्सव के दौरान अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिले और वे खुलकर अपना कौशल दिखा पाये।
‘जूम्बा’ इवेंट में विद्यार्थियों ने की जमकर मस्ती
उत्सव के दौरान विवेकानंद मंच द्वारा आयोजित ‘जूम्बा’ इवेंट विद्यार्थियों का सबसे पंसदीदा इवेंट रहता है, जिसमें डीजे की संगीत धुनों पर विद्यार्थियों से लेकर अध्यापक और कर्मचारी सभी खुलकर लुत्फ उठाते है। इनमें भी विद्यार्थियों ने जमकर मस्ती की और संगीत का आनंद लिया। उत्सव के पहले दिन कई तकनीकी इवेंट आयोजित हुए, जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages