Breaking

Friday, March 29, 2019

प्रौद्योगिकी एवं सुशासन’ विषय पर व्याख्यान आयोजित, पारदर्शिता, जवाबदेही, दक्षता और जवाबदेही के लिए सुशासन जरूरी

फरीदाबाद(abtaknews.com दुष्यंत त्यागी) 29मार्च,2019: जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा विशेषज्ञ व्याख्यानों की श्रृंखला के अंतर्गत आज ‘प्रौद्योगिकी एवं सुशासन’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसमें चंडीगढ़ के पुलिस महानिदेशक संजय कुमार ने संबोधित किया।
व्याख्यान सत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने की। अपने संबोधन में श्री संजय कुमार ने ई-गवर्नेेस के महत्व पर प्रकाश डाला तथा विद्यार्थियों को जागरूक किया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार सूचना प्रौद्योगिकी ने मौजूदा शासन प्रणाली को प्रभावित किया है। स्मार्ट सिटी की अवधारणा के संदर्भ में उन्होंने शासन व्यवस्था पर डिजिटल प्रौद्योगिकी के बढ़ते प्रभावों पर चर्चा को भी महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे सूचनाओं का संचार तेजी से होता है, जिससे जन-जागरूकता आती है। 
सुशासन के लिए पारदर्शिता, जवाबदेही, दक्षता और जवाबदेही बढ़ाने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी ई-गवर्नेंस के रूप में लोकहित की महत्वपूर्ण पहल है लेकिन इस क्षेत्र में भी काफी कुछ किया जाना बाकी है। इस अवसर पर उन्होंने ई-लनिंग पोर्टल निपुण, जनसेवाओं से संबंधित पोर्टल ई-साथी तथा महिला सुरक्षा से संबंधित ऐप के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव भी साझे किये। विश्वविद्यालय द्वारा व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन इंडस्ट्री रिलेशन प्रकोष्ठ द्वारा डॉ. अर्शबीर की देखरेख में किया जा रहा है। आज व्याख्यान सत्र का आयोजन प्रकोष्ठ की सदस्य डॉ. रश्मि अग्रवाल व ज्योत्सना चावला द्वारा दिया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages