Breaking

Thursday, March 28, 2019

राजकीय महिला कॉलेज का दीक्षांत समारोह संपन्न, जे सी बोस यूनिवर्सिटी के वीसी दिनेश कुमार ने दी छात्राओं को उपाधि

फरीदाबाद (abtaknews.com) 28 मार्च,2019; राजकीय महिला कॉलेज का दीक्षांत समारोह संपन्न, जे सी बोस यूनिवर्सिटी के वीसी दिनेश कुमार ने दी छात्राओं को उपाधि। कुल 241 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की गई।
राजकीय महिला महाविद्यालय फरीदाबाद में आयोजित 26वें दीक्षांत समारोह एवं वार्षिक पुरस्कार वितरण का आयोजन किया गया।  इस अवसर पर जेसी बोस विज्ञान एवं तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोभा बढाई।राजकीय महाविद्यालय तिगांव के प्राचार्य डा. इकबाल सिंह सिंधू, राजकीय कन्या महाविद्यालय नचैली की प्राचार्या श्रीमति दीपक विनायक, पूर्व प्राचार्या कमेलश कुमारी, पूर्व प्राध्यापक डा. एसपी फोगाट, पूर्व प्राध्यापक डीपी भारद्वाज ने विशिष्ठ अतिथि के रूप में शिरकत की। समारोह का शुभारंभ दीप प्रज्जवलन एवं सरस्वती वंदना के साथ हुआ।
कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने छात्राओं को शिक्षा का महत्व बतलाते हुए कहा कि आधुनिक समाज में सभी समस्याओं का समाधान बेहतर शिक्षा से ही संभव है । बिना शिक्षा के इंसान का जीवन अधुरा है । उन्होंने कहा कि शिक्षा को हमें अपना हथियार बनाना है। ताकि हर समस्या का एक उचित समाधान निकल सके । उन्होंने कहा कि आधुनिक समयस में ज्यादातर लोगा मोबाइल एवं सोशल मीडिया में व्यस्त हैं, इससे उनके घरों में आपसी प्रेम में बेहद कमी आयी है । इससे समाज में कई तरीके की समस्या उत्पन्न हुई हैं । जिनका समाधान होना बेहद जरूरी है । उन्होंने छात्राओं से आह्वान किया कि वे समाज के खोखले बंधनों से मुक्त होकर, बेहतर शिक्षा प्राप्ति को अपना लक्ष्य बनाएं तथा एक नए समाज के निर्माण में अपनी सकारात्मक भूमिका अदा करें । 
उन्होंनंे कहा कि जिस देश में महिला की सहभागिता पुरूषों के के बराबर नहीं है, वे देश आर्थिक ओर सामाजिक दोनों ही रूपों में पिछड़े हैं । समाज एवं देश की तरक्की के लिए महिलाओं जागरूक एवं शिक्षित होना बेहद जरूरी है। प्राचार्या डा. नरेंद्र कुमार सत्र 2018-19 की महाविद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की तथा इस सत्र में काॅलेज की उपलब्धियों को रेखांकित किया । उन्होंने डिग्री एवं पुरस्कार प्राप्त करने वाली छात्राओं को उच्च शिक्षा हासिल करने व महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित किया। मुख्य अतिथि द्वारा दीक्षांत समारोह में बीए की 49, बीजेएमसी की 18, बीएससी कीे 47, बीकाॅम की 67 एव ंबीबीए की 60 छात्राओं को डिग्रियां प्रदान की गई। 
मैरिट सूची में स्थान पाने वाली 54 छात्राओं को किया पुरस्कृत 
इस अवसर पर महाविद्यालय की विभिन्न कक्षाओं की मैरिट सूची में आने वाली 54 छात्राओं को पुरस्कृत किया गया तथा 16 छात्राओं को अन्य गतिविधियों जैसे यूथफेस्टिवल में काॅलेज का परचम फहराने के लिए प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया। प्राध्यापिका रीतिका गुप्ता ने मंच संचालन का कार्यभार बखूबी निभाया। कार्यक्रम के समापन पर वरिष्ठ प्राध्यापक डा. सीएस वशिष्ठ ने मुख्य अतिथि एवं मीडिया प्रभारियों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर वरिष्ठ प्राध्यापिका श्रीमति नम्रता शर्मा, श्रीमति अमिता कुमारी, श्रीमति अर्चना वर्मा एवं सभी टीचिंग एवं नोन टीचिंग स्टाॅफ ने अपना योगदान देकर कार्यक्रम को सफल बनाया। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages