Breaking

Monday, March 11, 2019

मतदान अधिकारी व कर्मचारी को मतदान प्रक्रिया के बारे में पूर्ण जानकारी होनी आवश्यक ; डा.मनीराम शर्मा

The voting officer and staff must have complete knowledge about the voting process; Dr. Maniram Sharma
पलवल 11 मार्च(abtaknews.com) उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है, इसलिए संबंधित विभागों व राजनैतिक दलों को जिला में विभिन्न स्थानों से होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर व प्रचार सामग्री हो हटाने के निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त सोमवार को ओल्ड कोर्ट परिसर में स्थित मीडिया सेंटर में पत्रकारों से बातचीत कर थे। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने आम लोगों के लिए सी-विजिल एप शुरू की है, जिसमें वे अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इस एप पर शिकायत मिलने के बाद संबंधित एआरओ को 100 मिनट के अंदर आवश्यक कार्यवाही अमल में लानी होगी। इसी प्रकार मतदाताओं की सुविधा के लिए टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर 1950 शुरू कियहा है, जिस पर चुनाव संबंधी सभी जानकारी उपलब्ध रहेंगी। इसी प्रकार आयोग की ओर से सुविधा एप शुरू की गई है, जिस एप के जरिये प्रत्याशियों के लिए परमिशन जैसी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। 
उन्होंने कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता की अनुपालना के तहत राजनैतिक दल या प्रत्याशी कोई भी ऐसी गतिविधि में शामिल न हो, जिससे इसका उल्लंघन होता हो। उन्होंने कहा कि इस दौरान राजनैतिक दल या प्रत्याशी धर्म, जाति व समुदाय के खिलाफ टिप्पणी करने या मतदाताओं को अनैतिक रूप से लुभाने का प्रयास न करें। इससे पहले उपायुक्त ने सिविल अस्पताल, डा. भीमराव अंबेडकर कालेज, हुडा सेक्टर-2, हथीन रोड, नगर परिषद  चौक, नप कार्यालय, आगरा रोड, पंचायत भवन, लघु सचिवालय सहित विभिन्न स्थानों का दौरा किया तथा प्रचार सामग्री को हटवाने संबंधी दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर उनके साथ एसडीएम पलवल जितेंद्र कुमार भी थे। 
-----------------------------------------------------------
The voting officer and staff must have complete knowledge about the voting process; Dr. Maniram Sharma

पलवल 11 मार्च। उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने कहा कि मतदान अधिकारी व कर्मचारी को मतदान प्रक्रिया के बारे में पूर्ण जानकारी होनी आवश्यक है। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य यही है कि किसी कर्मचारी को मतदान प्रक्रिया के संबंध में कोई संदेह न हो। प्रशिक्षण के दौरान जो भी जानकारी दी जाए, उसे अपनी डायरी में नोट रखें, ताकि यह जानकारी समय पर काम आए। उपायुक्त सोमवार को लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक केंद्र एवं पंचायत भवन पलवल में ईवीएम, वीवीपैट व मतदान प्रक्रिया के संबंध में जानकारी देने लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया के दौरान अनेक प्रकार की कार्यवाही अमल में लाई जाती है। कई प्रकार के फार्म नंबर भी भरकर जमा करने होते हैं, इन सभी कार्यों का अभ्यास अभी किया जाना जरूरी है, ताकि मतदान के दिन कोई समस्या न आए। ईवीएम व वीवीपैट तथा मॉक पोल के संबंध में भी जानकारी होनी चाहिए। इस अवसर पर उपमंडल अधिकारी (ना.) पलवल जितेंद्र कुमार, जिला उद्यान अधिकारी अब्दुल रज्जाक, जिला राजस्व अधिकारी नरेश जोवल व ईवीएम के मास्टर ट्रेनर भी उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages