Breaking

Friday, March 29, 2019

पलवल में जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक

पलवल/फरीदाबाद(abtaknews.comदुष्यंत त्यागी)29मार्च,2019:उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने लघु सचिवालय के सभागार में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित जिला स्तरीय मलेरिया वर्किंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बैठक में उपस्थित संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
उपायुक्त ने जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सभी पंचायतों में एक-एक फॉगिंग मशीन देना सुनिश्चित करें तथा मलेरिया से संबंधित जागरूकता कार्यक्रमों में सरपंचों और पंचों को शामिल करें। उन्होंने बिजली विभाग व जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को नियमित बिजली व पानी की सप्लाई देने के निर्देश दिए। उन्होंने हरियाणा रोडवेज विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे खुले में पड़े टायरों को ठीक प्रकार से कवर करें ताकि उन में पानी जमा न होने पाए और मच्छरों का लार्वा पैदा ना होने पाए। उपायुक्त ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित क्षेत्रों के सभी घरों में जाकर मलेरिया के निवारण एवं नियंत्रण उपायों के बारे में जनता को जागरूक करें।  
उन्होंने उपस्थिति को निर्देश दिए कि वे थ्री-के कपड़ा, कबाड़ और कूड़ा का ध्यान रखें। पूरी बाजू के कपड़े पहने, टायर, मटका और अन्य कबाड़ के सामान में पानी खड़ा ना होने दें। अपने आस-पास कूड़ा गंदगी व पानी इक्_ïा न होने दे। उपायुक्त ने कहा कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर उन्हें महिलाओं को जागरूक करने के लिए निर्देशित करें। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे विद्यालयों में प्रार्थना सभा के अवसर पर उपस्थिति को मलेरिया के बारे में जागरूक करें व सप्ताह में रविवार के दिन को ड्राई डे के रूप में मनाए। अपने घरों के आस-पास पानी खड़ा ना होने दें, पानी ठहरेगा जहां मच्छर पैदा होगा वहां के स्लोगन को भी बताएं। 
इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ प्रदीप शर्मा ने 2017-22 तक मलेरिया को एलिमिनेट व 2030 तक एर्डिकेट करने पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी और बताया कि स्वास्थ्य विभाग की सक्रियता व स्वच्छता के कारण ही जिला में मलेरिया के केसों में 40 प्रतिशत तक कमी आई है। सिविल सर्जन ने मलेरिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों से पूर्ण सहयोग करने का आह्वïान किया। बैठक में उप-सिविल सर्जन सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages