Friday, March 1, 2019

जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

फरीदाबाद(abtaknews.com)01मार्च,2019; जेसी बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। यह दिन देश के प्रसिद्ध वैज्ञानिक सर सी.वी. रमन की स्मृति तथा रमन प्रभाव के रूप में विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान के रूप में मनाया जाता हैं। इस अवसर पर अपने संदेश में कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे वैज्ञानिक सी.वी. रमन के जीवन व विज्ञान के क्षेत्र में उनके योगदान को जाने तथा इससे प्रेरणा लें। उन्होंने कहा कि नोबेल पुरस्कार विजेता सी.वी. रमन दृढ़ इच्छा शक्ति के व्यक्ति थे, जिन्होंने अपने जीवन की सभी बाधाओं को पार करते हुए जीवन में सफलता हासिल की और ऐसे महान वैज्ञानिक का जीवन विद्यार्थियों के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने विद्यार्थियों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण अपनाते हुए देश के विकास में योगदान देने का भी आह्वान किया।
इस उपलक्ष्य में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में यूजी व पीजी स्तर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन व पोस्टर प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता आयोजित की गई। यूजी स्तर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में निवेदिता, प्रेरणा तथा पायल विजेता रहीं। दूसरा पुरस्कार साहिल, उज्ज्वल व ब्रिजेश को मिलीा और उज्ज्वल, सिमरनजीत व दीपक तीसरे स्थान पर रहे। पीजी स्तर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में हिमांशी ओझा, पल्लवी नेगी व सरोजनी घोष ने पहला पुरस्कार जीता। दूसरे स्थान पर कंचन, अमन व धर्मेंद्र रहे। तीसरा पुरस्कार छाया, दिपांशी व चंचल ने प्राप्त किया। पावरप्वाइंट प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता में ज्योति विजेता रही। पोस्टर प्रेजेंटेशन प्रतियोगिता में प्रेरणा ने पहला, निवेदिता ने दूसरा व गौरव ने तीसरा पुरस्कार प्राप्त किया। सभी विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का आयोजन विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. आशुतोष दीक्षित की देखरेख में किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. सोनिया बंसल, डॉ. सीताराम व डॉ. प्रवीण गोयल ने किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages