Friday, March 29, 2019

जल संरक्षण के प्रति जागरूकता के लिए पोस्टर मेकिंग व स्लोगन लेखन प्रतियोगिता



फरीदाबाद(abtaknews.com दुष्यंत त्यागी) 29मार्च,2019: जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के विद्यार्थियों ने रचनात्मक कृतियों के माध्यम जल संरक्षण का संदेश दिया। विश्वविद्यालय परिसर में आज ‘जल संरक्षण - जरूरी भी और कर्तव्य भी’ विषय पर पोस्टर मेकिंग व स्लोगन लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों ने भावी पीढ़ी के लिए जल संरक्षण का जरूरी संदेश दिया। प्रतियोगिता का आयोजन पर्यावरण विज्ञान विभाग द्वारा विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती वर्षाेत्सव के रूप में किया गया।
विद्यार्थियों को ऐसी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित करते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी को ऐसी कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए क्योंकि इससे उनके अंदर छुपी प्रतिभा एवं रचनात्मकता को निखारने का अवसर मिलता है और आत्मविश्वास बढ़ता है। विद्यार्थियों में पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति जागरूक लाने के लिए प्रतियोगिता के आयोजन पर उन्होंने विभाग के प्रयासों की सराहना की।
पर्यावरण विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डाॅ. आशुतोष दीक्षित ने कहा कि प्रतियोगिता आयोजन विद्यार्थियों को पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर जागरूक करने के उद्देश्य से किया गया था और ऐसे आयोजन विद्यार्थियों को पर्यावरणीय मुद्दों से जोड़ने तथा इसके प्रति उनकी समझ बढ़ाने में मददगार होते है। प्रतियोगिता का आयोजन विभाग में सहायक प्रोफेसर डाॅ. रेनूका गुप्ता की देखरेख में किया गया। उन्होंने विद्यार्थियों को जल संरक्षण के महत्व के बारे में भी बताया।
प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपनी रचनात्मकता एवं प्रतिभा का परिचय दिया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार बीटेक द्वितीय वर्ष के छात्र आयुष सिन्हा ने जीता। दूसरे स्थान पर एमबीए द्वितीय वर्ष की छात्रा पारूल अग्रवाल रही तथा तीसरा पुरस्कार एमएससी पर्यावरण की प्रथम वर्ष की छात्रा अंजलि ने जीता। इसी प्रकार, स्लोगन लेखन प्रतियोगिता में एमएससी मैथ की प्रथम वर्ष की छात्रा सीमा विजेता रही। दूसरा पुरस्कार वोकेशनल कोर्स के छात्र सलमान खाने ने जीता तथा तीसरा पुरस्कार एमएससी पर्यावरण की प्रथम वर्ष की छात्रा शैफाली ने जीता। कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा बनाये गये पोस्टर व स्लोगन को प्रदर्शित भी किया गया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages