Breaking

Saturday, February 16, 2019

आतंकी हमले में शहीद जवानों को टाउन पार्क फरीदाबाद में श्रद्धा सुमन अर्पित कर दी भावभीनी श्रद्धांजलि

Martyr soldiers paid tribute to the martyr soldiers in the town park, Faridabad.
फरीदाबाद,16 फरवरी(abtaknews.com)हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने वीरवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर अवंतीपोर के पास गोरीपोरा में हुए आतंकी हमले में शहीद हुए बहादुर जवानों को श्रद्धा सुमन अर्पित कर दो मिनट का मौन धारण कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल की अध्यक्षता में स्थानीय सेक्टर-12 स्थित टाउन पार्क में स्थित शहीद स्मारक पर शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। वीरवार को जम्मू-श्रीनगर राष्टï्रीय राजमार्ग पर हुए हमले में सीआपीएफ के 44 जवान शहीद हो गए। उन्होंने कहा कि गोरीपोरा में शहीद हुए जवानों की शहादत पर समूचे राष्टï्र को गर्व है। उन्होंने कहा कि दु:ख की इस घड़ी में पूरा देश शहीद जवानों के परिवारों के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि शहीद राष्टï्र की धरोहर होते हैं। इसलिए सदैव शहीदों को याद रखना चाहिए। जो राष्टï्र एवं समाज शहीदों की शहादत को भूल जाता है वह कभी आगे नहीं बढ सकता। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा है कि बहादुर जवानों की शहादत बेकार नहीं जाएगी। पाकिस्तान के द्वारा प्रायोजित आतंकी हमले की घोर निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि इस हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। शहीदों की शहादत का बदला जरूर लिया जाएगा। 
उद्योग मंत्री ने कहा कि टाउन पार्क में शहीद स्मारक पर एक पट का निर्माण करवाया जाएगा। इस पट पर जिला के सभी शहीद जवानों एवं स्वतंत्रता सेनानियों के नाम लिखे जाएंगे। उन्होंने बताया कि शहीद स्मारक के नजदीक अमर जवान ज्योति का भी निर्माण किया जाएगा, ताकि शहीदों की यादगार सदैव बनी रहे। 
जम्मू कशमीर के पुलवामा क्षेत्र में शहीद हुए सीआरपीएफ के बहादुर जवानों में जम्मू कशमीर के नसीर अहमद, पंजाब के जयमल सिंह, सुखजिंदर सिंह, मनेंद्र अत्री, कुलविंदर सिंह, हिमाचल प्रदेश के तिलक राज, राजस्थान के रोहिताश लांबा, झारखंड के विजय सोरंग, केरल के वसंथा कुमार, तमिलनाडू के सुभ्रामन्यन जी., उडीसा के मनोज कुमार, पी.के. शाहू, कर्नाटक के गुरू एच., राजस्थान के नारायण लाल गुर्जर, हेमराज मीणा, भागीरथी सिंह, जीतराम, उत्तर प्रदेश के महेश कुमार, प्रदीप कुमार, रमेश यादव, कौशल कुमार, प्रदीप सिंह, श्याम बाबू, कुमार आजाद, अवधेश कुमार यादव, पंकज कुमार त्रिपाठी, अमित कुमार, विजय कुमार मौर्य, राम वकील, महाराष्टï्र के संजय राजपूत, राठौर नितिन शिवाजी, पश्चिम बंगाल के बबलू संतरा, मध्यप्रदेश के अश्वनि कुमार कौचि, उत्तराखंड के विरेंद्र सिंह, मोहनलाल, बिहार के रतन कुमार ठाकुर, संजय कुमार सिंहा, असम के मानेश्वर बसुमात्रि सहित लगभग 44 शहीद शामिल हैं।
श्रद्धांजलि सभा को भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, डी.सी. चौधरी, आरएसएस के सहसंपर्क गंगा शरण ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज पूरा देश के लोग नम आंखों के साथ शहीद हुए देश के जवानों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। पाकिस्तान द्वारा सुनियोजित तरीके से आतंकवादी हमले में  शहीद हुए जवानों की शहादत हमेशा याद रखी जाएगी। उनकी शहादत सदैव याद रहेगी। उनकी शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी।श्रद्धांजलि सभा में गंगाशंकर मिश्र, ऋषि अग्रवाल, सोम मलहोत्रा, वासुदेव अरोड़ा, पार्षद छत्रपाल, पूर्व पार्षद धर्मपाल, प्रवीण चौधरी, मनीष राघव, संजय बत्रा, कमल सौरोत, डा. कुलदीप जयसिंह, प्रकाश वीर नागर, एच.के. बत्रा, सुरेंद्र शर्मा, वाई.पी. भल्ला, प्रोफेसर आलोक देव, शमशेर तेवतिया, कमल सौरोत, वी.के. शास्त्री, --दिनेश सदाना सहित जिला सैनिक बोर्ड के सचिव आर.के. शर्मा व अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
----------------------------
फरीदाबाद,स्थानीय गांधी कॉलोनी में शुक्रवार को श्रम विभाग के तत्वावधान में पी.एम.एस.वाई.एम. योजना के तहत असंगठित श्रमिकों को योजना के लिए सभी सहायक श्रम आयुक्तो व श्रम  निरीक्षकों द्वारा प्रोत्साहित किया गया। सी. एस. सी. सेंटरो पर पात्र व्यक्तियों के रजिस्ट्रेशन हेतू श्रम निरीक्षक द्वारा फार्म भरवाए गए। विभिन्न ट्रेड यूनियन को भी बुलाकर इस स्कीम के बारे में जानकारी दी गई। इस स्कीम का अधिक से अधिक लोगो में प्रचार-प्रसार करने के लिए प्रेरित किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित व्यक्तियों को इस स्कीम बारे विस्तृत जानकारी गी गई। कार्यक्रम में उपस्थित लोगो ने इस स्कीम को जनहित में बताया और कहा कि लोग बढ-चढकर इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाएंगे। कार्यक्रम में सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया गया। 
श्रम विभाग की उप-श्रमायुक्त सुधा चौधरी ने भी कार्यक्रम में विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं एवं कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग श्रमिकों के हितों एवं उनके कल्याण के लिए सदैव तत्पर रहता है। असंगठित मजदूरों को तीन हजार रुपये प्रति माह पेंशन दी जाएगी। विभाग द्वारा 18 से 40 वर्ष के सभी कामगार इस योजना में अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस योजना के तहत पंद्रह हजार रुपये तक की मासिक आय वाले मजदूर शामिल होंगे। इनमें घरेलू नौकर, रेहड़ी पटरी कामगार, भूमिहीन मजदूर, ईंट भट्टïा मजदूर, धोबी, रिक्शा चालक, मोची तथा अन्य ऐसे ही मजदूर शाामिल होगे, जिनकी आय पंद्रह हजार रुपये प्रति माह से कम होगी। विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ प्राप्त करने के लिए श्रमिकों को आगे आना चाहिए। इस अवसर पर सहायक श्रम आयुक्त राजबीर सिंह, सुरेंद्र सिंह, विनोद दहिया, भगत प्रताप, सतीश कुमार व श्रम निरीक्षको दवारा विस्तृृत जानकारी दी गई। 



No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages