Breaking

Sunday, February 24, 2019

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा जिला स्तरीय कार्यक्रम कृषि विज्ञान केंद्र भूपानी में आयोजित

फरीदाबाद(abtaknews.com)24 फरवरी,2019; प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) का राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ किया। इस योजना के शुभारंभ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी जिलों व खंडों पर आयोजित कार्यक्रमों में दिखाया गया। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से जिला स्तरीय कार्यक्रम आज कृषि विज्ञान केंद्र भूपानी में आयोजित किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा नेता राजेश नागर व कृषि एवं किसान कल्याण विभाग फरीदाबाद के उप-निदेशक आत्माराम गोदारा ने शिरकत की।
राजेश नागर ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश के किसानों के लिए आज एक ऐसी अभूतपूर्व योजना का शुभारंभ किया है। अब 5 एकड़ से कम जमीन वाले किसान को केंद्र सरकार द्वारा खाद, बीज व कृषि संबंधी अन्य सामान के लिए 6 हजार रुपये वार्षिक दिए जाएंगे। यह राशि तीन किस्तों में किसानों को उनके बैंक खाते में सीधे तौर पर  पहुंचाए जाएंगे। 
उन्होंने बताया कि यह योजना छोटे और सीमांत किसानों को उनके निवेश और अन्य जरूरतों के लिए एक सुनिश्चित आय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है, जिससे उनकी उभरती जरूरतों को तथा विशेष रूप से फसल चक्र के पश्चात संभावित आय प्राप्त होने से पूर्व होने वाले संभावित खर्चों की पूर्ति सुनिश्चित होगी। यह योजना किसानों के खर्चोंं को पूरा करते हुए उन्हें शाहूकारों के चंगुल में फसने से भी बचाएगी और खेती की कार्यकलापों में किसानों की निरंतरता सुनिश्चित करेगी। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद जिले के 19 हजार 625 किसानों का पोर्टल पर पंजीकरण किया जा चुका है। 
इस अवसर पर डा. आरबी गुप्ता, प्रोफेसर वीपीएस यादव, राजेंद्र कुमार, अशोक देशवाल, सुनीता चावला, जेएन यादव, डा. आनंद के अलावा गांवों के किसान व पंच-सरपंच एवं गणमान्य लोग मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages