Breaking

Wednesday, February 13, 2019

सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में बुधवार को तेहरवें दिन भारी भीड़, स्कूल-कॉलेज छात्रों ने लिया आनंद



सूरजकुंड (फरीदाबाद), 13 फरवरी(abtaknews.com)33वें अतर्राष्टï्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में बुधवार को तेहरवें दिन भारी भीड़ रही। मेला देखने के लिए हजारों की तादाद में बड़े बुजुर्ग, महिलाएं, बच्चे और विद्यार्थी मेला परिसर में पहुंचे। बुधवार तक लगभग आठ लाख पर्यटक मेले में शिरकत करके जमकर खरीददारी व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद ले चुके हैं। मेला में लगाई गई स्टॉलों पर भी बुधवार को जबरदस्त भीड़ देखने को मिली। स्टॉलों पर हर कोई अपनी पसंद का सामान देख रहा था, तो कोई खरीद रहा था। 

के.एल. मेहता महिला महाविद्यालय से आई छात्राओं ने बताया कि वे प्रत्येक वर्ष सूरजकुंड का मेला देखने और अपनी पसंद का सामान खरीदने के लिए आती हैं। छात्रा दृष्टिï, आकांक्षा, नीतु, नेहा, दीक्षा और तनू जो सभी बी.एस.सी. प्रथम वर्ष में पढ रही हैं। उन्होंने बताया कि मेला देखने में बड़ा आनंद आ रहा है। हस्तशिल्प मेले में विभिन्न प्रकार के उत्पादों को किस प्रकार तैयार किया जाता है, उसकी संपूर्ण जानकारी मिलती है और यह मेला तो राष्टï्रीय स्तर का नहीं बल्कि अंतर्राष्टï्रीय स्तर का है। क्योंकि सूरजकुंड मेला में विभिन्न देशों व देश के सभी प्रदेशों की हस्तशिल्प से संबंधित स्टॉलें लगाई गई हैं। 
मंडी (हिमाचल प्रदेश) के नरोत्तम ने बताया कि वे पिछले 15 वर्षों से इस मेले में अपनी स्टॉल लगा रहे हैं। सूरजकुंड मेला परिसर में स्टॉल नम्बर 160 पर बैठे नरोत्तम ने बताया कि उन्होंने यहां पर शॉल, स्टोल्स, मफ्लर और जाकेट सहित अनेक प्रकार का सामान बिक्री के लिए लगा रखा है। सभी प्रकार के उत्पाद हथकरघा से तैयार किए गए हैं। उन्होंने बताया कि हमारे पूर्वज भी हस्तशिल्प का ही कारोबार करते थे। इस कार्य की बदौलत हथकरघा दिवस पर चेन्नई में आयोजित कार्यक्रम में उनको संत कबीर अवार्ड से नवाजा जा चुका हैउन्होंने बताया कि स्टॉल पर 1500 से 80 हजार रूपये तक के शॉल बिक्री के लिए रखे गए हैं। जाकेट की कीमत 1500 से 1800 रूपये तक तथा मफ्लर 500 से 3 हजार रूपये तक के स्टॉल पर बिक्री के लिए रखे गए हैं।
--------------------------------------------

सूरजकुंड (फरीदाबाद), 13 फरवरी। 33वें अतर्राष्टï्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला में बुधवार को हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के सचिव कृष्ण ढुल ने दौरा किया। उनका स्वागत मंडल बाल कल्याण अधिकारी अमरनाथ नरवाल, नोडल अधिकारी कमलेश शास्त्री, पलवल की जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेखा, फरीदाबाद के जिला बाल कल्याण अधिकारी सुरेंद्र लाल खत्री ने किया। उन्होंने मेला परिसर में सबसे पहले हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा लगाई गई स्टॉल का निरीक्षण किया। इस स्टॉल में महिलाओं एवं विशेष बच्चों द्वारा निर्मित सामान रखा गया है। महासचिव कृष्ण ढुल ने कहा कि महिलाओं एवं बच्चों द्वारा बनाया गया सामान उच्च कोटि का है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं एवं बच्चों के कल्याणार्थ विभिन्न प्रकार की योजनाओं एवं कार्यक्रमों को सुचारू ढंग से क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य में महिलाओं एवं बच्चों में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। 
हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के सचिव ने सूरजकुंड मेला परिसर में लगाई गई विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण किया। उन्होंने परिषद के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। विभाग के अधिकारियों द्वारा महासचिव को स्मृति चिह्नï भेंट किया गया। मेला नोडल अधिकारी राजेश जून ने भी महासचिव कृष्ण ढुल को सूरजकुंड मेला प्राधिकरण की ओर से स्मृति चिन्ह भेट किया। इस अवसर पर हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के आजीवन सदस्य अजय सौमवंशी, जगमोहन रावत, आर.पी. हंस, सरपंच मोहन हरि अशोक, संतोष, पवन गुप्ता सहित बाल कल्याण परिषद के कर्मचारी उपस्थित थे।
--------------------------------------------

सूरजकुंड (फरीदाबाद), 13 फरवरी। 33वें अतर्राष्टï्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला में स्टॉल नम्बर 989 सूरज द्वारा लगाई गई है। मेला परिसर में लगाई गई निशा मार्बल डस्ट पेंटिंग की स्टॉल एकमात्र है, जिसमें प्रकृति से जुड़े जीव-जंतुओं, पेड़-पौधों, देवी-देवताओं  की कलाकृति पर्यटकों दिखने को मिल रही हैं। स्टॉल नम्बर 989 पर लगाई गई पेंटिंग की जानकारी देते हुए नेशनल अवार्डी निशा ने बताया कि यह पेंटिंग मार्बल के पाउडर को बबूल की गोंद में मिलाकर लिक्विड में तैयार की जाती है। उन्होंने बताया कि जिस प्रकार हाथों पर मेहंदी रचाई जाती है ठीक उसी प्रकार यह पेंटिंग बनाई जाती है। उन्होंने बताया कि प्रकृति से जुड़े जीव-जंतुओं, पेड-पौधों, देवी-देवताओं की ही हम पेंटिंग करते हैं। देवी-देवताओं की पेंटिंग, विष्णु दशा अवतार की बेहतर कलाकारी की वजह से उनको राष्टï्रीय अवार्ड मिल चुका है। उन्होंने बताया कि हम प्रकृति को आधार मानकर पेंटिंग का कार्य करते हैं। उन्होंने बताया कि मेले में अच्छी बिक्री हो रही है।
--------------------------------------------

सूरजकुंड (फरीदाबाद), 13 फरवरी। 33वें अंरराष्टï्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में वीआईपी पर्यटकों का ताता लगा रहा। बुधवार के दिन लगभग दो दर्जन वीआईपी लोगों ने मेले में शिरकत करके जमकर खरीददारी की और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लिया। जबकि गत दिवस मंगलवार को लगभग ढाई दर्जन वीआईपी लोगों ने मेले में  शिरकत की थी। 
हस्तशिल्प मेले में बुधवार को हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के सचिव कृष्ण ढुल, जिला पलवल के दूधोला में बनी श्री विश्वकर्मा विश्वविद्यालय के वाईस चांसलर राज नेहरू, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश नवीन सिन्हा की धर्मपत्नी वंधना सिंह, उच्च न्यायालय के न्यायाधीश रामेश्वर मलिक, उच्च न्यायलय के न्यायाधीश राजीव गोयल का परिवार, उच्च न्यायालय के रिटायर्ड न्यायाधीश आईपी वशिष्ठï, कस्टम अक्साईज एंड सर्विस टेक्स विभाग की अतिरिक्त सचिव रचना गुप्ता, विधायक हरविन्द्र कल्याण की धर्मपत्नी रेशमा कल्याण, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डïा के रिश्तेदार उमराव सिंह, बीएसएफ की डिप्टी कमांडेंट ममलेश यादव, पर्यटन एवं शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा के नजदीकी लक्ष्मण अग्रवाल, केन्द्रीय मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर के नजदीकी नरेन्द्र बिधुडी, आईएएस आनंद मोहन शरण की बहन, दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश विपिन सांघी, हरियाणा के रिटायर्ड डीजीपी शरद कुमार, एडीजे फरीदाबाद विरेन्द्र मलिक, सीजेएम अशोक कुमार, एडीजे पलवल एके शर्मा, महामहिम राज्यपाल के एडीसी आईपीएस मोहित हांडा, सीआरएमएस आईओसीएल के संजीव काकड़, डीजीएम देवेन्द्र आंध्रा, डीजीएम एसपी सिंह, डीजीएम आशीष कुमार ने अपने परिजनों के साथ अतर्राष्टï्रीय सूरजकुंड मेले में भ्रमण करके हस्तशिल्प वस्तुओं की खरीददारी की और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद भी लिया। 
इसी प्रकार मंगलवार के दिन हस्तशिल्प मेले में तजाकिस्तान के एमबेस्डर मकसुलव मोहम्मद, पाहिरजन ढुश्टॉव, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे से दिप्ती अग्रवाल, राष्टï्रपिता महात्मा गांधी की पड़पौती तारा गांधी भट्टïाचार्य, आईएएस रवि धवन, चुनाव आयोग विभाग से वाई सतनधोप, पर्यटन विभाग अतिरिक्त सचिव के नजदीकी यूपी सरकार के रिटायर्ड आईपीएस वीजेएस सैल, आईआरटीएस पूनम दलाल, हरियाणा के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहाकार मेहमान अंकित दलाल, पापे सोनीपत, पूर्व मंत्री कृष्ण मूर्ति हुड्डïा, भारतीय जनता पार्टी के राष्टï्रीय जनरल सचिव महेन्द्र पाण्डेय, बीएसएफ के कमांडेंट सुरेश कुमार का परिवार, वित्त मंत्री के नजदीकी विवेक वर्मा, डाक्टर अभय कुलश्रेष्ठï, लोकसभा के जीओआई निदेशक डॉ० वत्साला पाण्डेय, भारत के महामहिम राष्टï्रपति के सचिव आईएएस संजय कोठारी की धर्मपत्नी, भारत के पूर्व मुख्य न्यायधीश जेएस केहर, उच्च न्यायलय के रिटायर्ड न्यायाधीश बीबी प्रसून, आईपीएस सुरेन्द्र भौरिया, रोहतक के एसीजेएम हरीश गोयल, पलवल के डीजे एके वर्मा, डीसीपी ईस्ट गुरूग्राम एमएस सलोचना, गुरूग्राम कमिश्रर की धर्मपत्नी, दिल्ली जेल के पूर्व डीजी आईपीएस अजय अग्रवाल, फरीदाबाद की एडीजे कुमारी कंचन माही ने भी मेले में अपने परिजनों के साथ घूमकर सामान की खरीददारी की और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद लिया।
--------------------------------------

सूरजकुंड (फरीदाबाद), 13 फरवरी। 33वें अंरराष्टï्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में तेरहवें दिन बुधवार को वीआईपी गेट, छोटी चौपाल, बड़ी चौपाल व अन्य सांस्कृतिक स्थानों पर देशी-विदेशी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की धूम रही। पर्यटक सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कलाकारों के साथ नृत्य करते नजर आए। वीआईपी गेट पर ढोल नगाड़ों तथा हरियाणा के पानीपत जिला के सपेरा हरपाल नाथ की पार्टी ने बीन, तूंबा, ढोल हरियाणवी तथा फिल्मी धूनों पर पर्यटकों का सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देकर स्वागत किया। 
फूड जॉन क्षेत्र में फरीदाबाद जिला के बीन वादक पालीनाथ की पार्टी ने पर्यटकों का धारी-मदारी, नागिन-फागिन की धूनों पर मेले में आए छात्र-छात्राओं ने जी भरकर नृत्य किया। हरियाणवी चौपाल पर करनाल जिला के नाभीराम की रागनी पार्टी ने हेर मेरा चांद छूपा हांडेय सै घूघ्ंाट की ओट मैय। मैं कैसर की कयारी सूं, मेरा कोय नहीं रूखाला। दिल्ली शहर में बिकय र चुनरिया। जीजा तू काला मैं गौरी घणी के हरियाणवी गीतों पर उनके साथ नाचने पर मजबूर कर दिया।
छोटी चौपाल पर जिम्बाबे के कलाकारों द्वारा उनकी भाषा में ट्रेडिशनल नृत्य, मेले के थीम प्रांत महाराष्टï्र के कलाकारों ने छब्बीन लेजियम डांस, पंजाब के कलाकारों ने झूमर, हरियाणा के कलाकारों ने पंजाबी गायकी के माध्यम से पर्यटकों का मन मोहा। सरस्वती महिला पोलटेक्निकल के छात्राओं ने हरियाणवी गीत, गीता पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने राजस्थानी गीतों, राजकीय मॉडल सीनियर सैकेण्डरी स्कूल सेक्टर 28 की छात्राओं ने फिल्मी गीतो तथा डीएवी पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने महाभारत पर गीता का संदेश पर्यटकों को दिया। इसी प्रकार बड़ी चौपाल में जिम्बाबे, जाम्बिया, बरूंडी, घाना, साउथ सूडान, क्रिगीस्तान के कलाकारों ने उनकी भाषा में पर्यटकों के सामने स्वागत गीतों की प्रस्तुतियां दी। महाराष्टï्र तथा विभिन्न स्कूलों से आए कलाकारों ने फिल्मों तथा अन्य गीतों पर नृत्य करके पर्यटकों का मन मोहा। पर्यटकों ने भी बार-बार तालियां बजाकर कलाकारों को होसला बधाई दी। 
----------------------------------------------------

सूरजकुंड (फरीदाबाद), 13 फरवरी। 33वें अंरराष्टï्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में दुकान नम्बर 825 व 826 पर हरियाणा राज्य लीगल सेवा प्राधिकरण द्वारा युवाओं, महिलाओं को कानूनी जागरूक करने बारे भरपूर कोशिश की जा रही है। जिला लीगल सेवा प्राधिकरण के अधिवक्ता रविन्द्र गुप्ता, अधिवक्ता नीना शर्मा, अधिवक्ता आरपी शौला द्वारा दर्शकों को कानूनी रूप से जागरूक किया जा रहा है। 
इसके साथ-साथ प्रतिदिन तीन से चार अधिवक्ताओं का पैनल और पैरालीगल वॉलिनटीयर की टीम बीएस अंगनपुरिया तथा मानव रचना विश्वविद्यालय के लॉ विभाग के विद्यार्थियों की टीम दर्शकों को कानूनी जानकारियां दी जा रही है। इसके अतिरिक्त दोनों स्टॉलों पर अटल सेवा केन्द्र के माध्यम से पर्यटकों को सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। बचपन बचाओ एनजीओ के प्रतिनिधियों द्वारा बच्चों के अधिकारों बारे कानूनी जानकारी दी जा रही है। स्टॉलों के सामने लगी बड़ी स्क्रीन  पर लोगों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से किन लोगों को नि:शुल्क में जिला लीगल सेवा प्राधिकरण द्वारा सहायता दी जा सकती है बारे भी विस्तारपूर्वक जानकारी दी जा रही है। इसके साथ-साथ चलचित्रों के माध्यमों से नालसा थीम सांग, संकल्प गीतों तथा अन्य छोटी-छोटी कानूनी सक्रीप्टो के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। पर्यटकों को अलग-अलग थीम पर लीगल हेपिक नूक्कड डांस आदि द्वारा भी कानूनी जानकारियां दी जा रही है। 
जिला सेवा प्राधिकरण के अधिवक्ता लोगों को सरल भाषा में बाल विवाह नियंत्रण अधिनियम, बाल श्रम अधिनियम, न्यूनतम मजदूरी अधिनियम-1948, उपभोक्ता संरक्षण एवं कानून, ठेका मजदूरी अधिनियम, दहेज और कानून , सूचना का अधिकार सहित भारत के संविधान के अनुच्छेद 51 में दिए गए मौलिक कत्र्तव्यों बारे भी पर्यटकों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। 

-------------------------------------------------
सूरजकुंड (फरीदाबाद), 13 फरवरी। 33वें अंरराष्टï्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले में बुधवार को फेस पेंटिंग(सीनियर वर्ग) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विभिन्न स्कूलों एवं कॉलेजो के विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में बढ़चढ़ कर भाग लिया और शानदार फेस पेंटिंग की। नाट्य शाला में आयोजित की गई इस प्रतियोगिता में सेंट जॉन स्कूल सेक्टर 7ए फरीदाबाद की छात्रा सोनम व दिव्या ने फेस पेंटिंग में शानदार पेंटिंग करके प्रथम स्थान हासिल किया। केएल मेहता दयानंद महिला महाविद्यालय एनआईटी फरीदाबाद  की छात्रा सिवांगी व गरीमा, आदर्श विद्या निकेतन स्कूल सेक्टर 19 फरीदाबाद की छात्राओं हिमाशी व प्रिया ने प्रतियोगिता में दूसरा स्थान प्राप्त किया। सेंट जॉन स्कूल सेक्टर 7ए फरीदाबाद की छात्रा रीतिका रावत व युक्ता भादनी, केएल महता महिला महाविद्यालय की छात्राओं सुरभी व प्रिंयका ने तृतीय स्थान हासिल किया।
फेस पेंटिंग में मॉडर्न बीपी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी आशुतोष व विवेक तथा आईडीएल पब्लिक स्कूल शिव दुर्गा विहार के विद्यार्थी करिश्मा व कीर्ति को सांत्वना पुरस्कार दिए गए।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages