Saturday, February 9, 2019

सूरजकुंड मेले में भाजपा के रूठे कार्यकर्ताओं को लंच देने पहुंचे पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा

फरीदाबाद(abtaknews.comदुष्यंत त्यागी) पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा आज 33 वे अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड मेले में पहुंचे जहाँ उन्होंने होटल राजहंस में अपनी तरफ से पर्यटन मंत्री होने के नाते सरकार के मंत्रियो, विधायकों और कार्यकर्ताओ को लंच दिया।  इस मौके पर भारी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।  केबिनेट मंत्री कविता जैन भी इस अवसर पर उपस्थित रही।  पार्टियां मंत्री ने जहाँ सूरजकुंड मेले पर चर्चा की वहीँ उन्होंने बारिश और ओलावृष्टि से हुई फसलों के नुक्सान पर भी चिंता जाहिर की।  
सूरजकुंड मेले में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने बताया की पर्यटन मंत्री होने नाते आज उन्होंने मंत्री , विधायकों और पार्टी कार्यकर्ताओ को अपनी तरफ से लंच पर इन्वाइट किया था।  इसलिए भारी संख्या में कार्यकर्ता भी यहाँ पहुंचे।  सूरजकुंड मेले में कल बारिश और ओलो के चलते हस्तशिल्पियों को जो परेशानी हुई के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा की यह एक प्राकृतिक आपदा थी और उन्हें उम्मीद है की आने वाले दिनों में मेला अच्छा चलेगा।  इस ओला वृष्टि में किसानो को हुए नुक्सान पर उन्होंने कहा की आज उन्होंने महेंद्रगढ़ जिले के दस गावों का दौरा भी किया है इसके अलावा कई जगहों से ओला वृष्टि से हुए नुक्सान के समाचार मिले है जिसे लेकर हरियाणा सरकार ने सभी तहसीलदारो और जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए है की वह एक सप्ताह के अंदर नुक्सान की गिरदावरी करके सरकार को रिपोर्ट दे। उन्होंने कहा की हमारी सरकार ने 2015 में 2600 करोड़ रूपये का मुआवजा किसानो को दिया था जिसमे सफ़ेद मक्खी से कपास की फसलों का नुक्सान और अन्य फसलों के नुक्सान शामिल थे।  उन्होंने कहा की हमारी सरकार मुआवजा देने में हमेशा नंबर वन रही है।  उन्होंने कहा की जिन किसानो ने फसल बीमा नहीं करवा रखा उन्हें भी सरकार मुआवजा देगी।  
---------------------------------------------------------------

हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि हमारे देश की संस्कृति दुनिया में सर्वोपरि है। सभ्यता और संस्कृति की बदौलत भारत वर्ष ने विश्व में अपनी एक विशेष पहचान बनाई है। सूरजकुंड क्राफ्ट मेला विभिन्न देशों व प्रदेशों की संस्कृति का सांझा मंच बन चुका है, जिसे यहां आने वाले पर्यटक खूब पसंद कर रहे हैं।
शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री शुक्रवार सायं 33वें अंतर्राष्टï्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले का अवलोकन करने के उपरांत बड़ी चौपाल में उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने, प्रचार एवं प्रसार करने के लिए कारगर कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि सूरजकुंड मेला ने भारत वर्ष ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी विशेष पहचान बनाई है। इस मेले में विभिन्न देशों के अतिरिक्त हमारे देश के सभी राज्य भाग ले रहे है। 
पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि इस मेले के माध्यम से प्रदेश के लोगों को एक ही स्थान पर विभिन्न देशों एवं अलग-अलग राज्यों की सांस्कृतिक झलक देखने का मौका मिल रहा है। इस मेला में राष्टï्रीय एवं अंतर्राष्टï्रीय स्तर के ख्याती प्राप्त कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर दर्शकों को भाव-विभोर कर रहे हैं। राष्टï्रीय स्तर की कलाकार मालिनी अवस्थी द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि मालिनी ने गायन के माध्यम से पूरे भारत की संस्कृति का एक मंच पर वर्णन किया है।
उन्होंने अंतर्राष्टï्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेले को लेकर विभाग के अधिकारियों के साथ विस्तार से बातचीत की और आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि मेले में आने वाले पर्यटकों के लिए हर संभव सुविधा उपलब्ध करवाई जाए। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन सहित शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा की धर्मपत्नी श्रीमती विमला देवी, पुत्री अन्नपूर्णा, उदोत्तमा, दामाद विक्रम, निजी सचिव नवीन कौशिक सहित परिवार के अन्य सदस्य भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages