Breaking

Sunday, February 24, 2019

कैबिनेट मंत्री विपुल गोयल सक्षम साथियों को किया सम्मानित जिन्होंने हजारों युवाओं को दीया रोजगार परक प्रशिक्षण

Cabinet Minister, Vipul Goyal has been honored by the competent comrades who have given thousands of youth employment training
फरीदाबाद(abtaknews.com)24 फरवरी। हरियाणा के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि प्रदेश में कौशल विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विवि, कौशल विकास केंद्रों के साथ-साथ 15 नई आईटीआई शुरू की है तथा 19 नई आईटीआई शुरू करने की दिशा में कार्य चल रहा है। साथ ही प्रदेश में माडर्न आईटीआई भी बनाई जा रही हैं। उद्योगों में स्किल कार्यक्रम को पूरी मजबूती के साथ चलाया जा रहा है, ताकि युवाओं को उनके हुनर में दक्ष बनाया जा सके। 

विपुल गोयल हुडा कन्वेंशन सेंटर में हरियाणा कौशल विकास मिशन की ओर से आयोजित रोजगार शिखर सम्मेलन-2019 व सक्षम साथी बधाई समारोह में मुख्यातिथि के रूप में उद्योगपतियों व सक्षम साथियों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने टै्रनिंग पार्टनर व सक्षम साथियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने कहा कि विश्वकर्मा विश्वविद्यालय में इस समय दो हजार बच्चे ट्रैनिंग ले रहे हैं और रोजगार भी कर रहे हैं। विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद यहां पर एक साथ 12 हजार बच्चे रोजगारपरक कोर्स या प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालय उत्तर भारत में स्थित उद्योगों के लिए दक्ष कारीगर तैयार करने में सक्षम होगा। 
उन्होंने कहा कि इज ऑफ डूईंग बिजेनस में हरियाणा देश में तीसरे स्थान पर आ गया है। उम्मीद है कि आगामी वर्षों में प्रदेश और ऊपर आएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से चलाए गए मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया जैसे कार्यक्रमों से युवाओं को बहुत बड़े स्तर पर फायदा हुआ है। प्रदेश में उद्योगों के लिए माकूल माहौल तैयार किया गया है। प्रदेश में आईटीआई संस्थानों को बहुत ही बेहतर बनाया जा रहा है। पहले वर्षों तक इन संस्थानों की हालत खराब रहती थी, लेकिन आज प्रदेश की सभी आईटीआई के लिए नए भवन या सुविधाएं शुरू की गई हैं। सभी सुविधाओं में गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। अब ट्रैनिंग पार्टनर भी आईटीआई परिसर व इंस्फ्रास्ट्रक्चर या स्टाफ का उपयोग प्रशिक्षण कार्य के लिए  कर सकता है। सरकार बेहतर स्किल विकास के लिए युवाओं की स्पर्धा भी आयोजित कर रही है। प्रधानमंत्री की सोच है कि भारत युवाओं का देश और युवा स्किल के दम पर ही आगे बढ़ सकता है। 
अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में नई उद्योग नीति बनाई गई है। अब इंजीनियरिंग कालेज व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में पास होने वाले युवाओं को उद्योगों में स्किल विकास की ट्रैनिंग दी जाती है तथा संभव है इन संस्थानों में युवाओं की प्लेसमेंट भी हो जाती है। उद्योगों को हुनरमंद युवा मिल रहे हैं। सरकार के कौशल विकास अभियान का बड़ा फायदा बेरोजगार युवकों को मिल रहा है। अब भारत के युवा अंतर्राष्टï्रीय स्तर पर कौशल विकास की स्र्पाधाओं में भाग ले रहे हैं। करीब 30 हजार अप्रेंटिसिज प्राइवेट संस्थानों में तथा करीब 56 हजार से अधिक अप्रेंटिसिज सरकारी व उद्योगों में कार्य कर रहे हैं। 
श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय दुधौला के कुलपति एवं हरियाणा कौशल विकास मिशन के निदेशक राज नेहरू ने कहा कि हरियाणा में कौशल विकास तेजी से बढ़ रहा है। करीब 95 ट्रेनिंग पार्टनर है, जिसमे करीब 500 पार्टनर सदस्य के रूप में कार्य कर रहे है। प्रदेश में 273 ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किए गए हैं, जिनमें 110 से ज्यादा रोजनगारपरक कोर्स करवाए जा रहे हैं। नए कोर्सों का प्रावधान किया गया है तथा विभिन्न प्रकार के रीसोर्स स्थापित किए गए हैं। गत एक वर्ष के दौरान 40 हजार युवाओं को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया गया तथा एक वर्ष के दौरान 12 हजार से अधिक युवाओं को सर्टिफिकेट कोर्स करवाए गए। उन्होंने कहा कि युवाओं की प्लेसमेंट पर बहुत अधिक ध्यान दिया जा रहा है। प्राईवेट संस्थानों व उद्योगों में हुनमंद युवाओं को अच्छी सेलरी मिल रही है। आज अनेक युवा स्वरोजगार की ओर भी तेजी से बढ़ रहे हैं। सरकार द्वारा उद्योग मित्रों के माध्यम से प्लेसमेंट पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। युवाओं को कम से कम लागत पर प्रशिक्षण का प्रावधान किया गया है। हरियाणा ने कौशल विकास के क्षेत्र में तेजी से तरक्की की है। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय में रोजगारपरक कोर्स व प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। युवाओं को रोजगार से जोडऩे की दिशा में विश्वविद्यालय बेहतरीन तरीके से कार्य कर रहा है। 
इस अवसर पर उद्योग मंत्री ने विश्वविद्यालय की परीक्षा नियंत्रक चंचल भारद्वाज को कौशल विकास के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर सम्मानित किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages