Sunday, February 10, 2019

दूसरे वीकेंड पर उमडी दर्शकों की भीड़, मुख्य मंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर सपरिवार मेला पहुंचे

सूरजकुंड (फरीदाबाद), 09 फरवरी(abtaknews.com)राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के समीप हरियाणा के फरीदाबाद में चल रहे 33वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुण्ड शिल्प मेला में शनिवार को आने वाले खास मेहमानों में हरियाणा विधानसभा के सदस्य विधायकों का प्रतिनिधिमंडल, हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश कुमार खुल्लर सहित हरियाणा व केंद्र सरकार के अनेक वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहें। वहीं अर्जेंटीना, फिलिस्तीन, इजिप्ट फिलिपिंस आदि देशों के राजदूतों ने भी सूरजकुण्ड मेला का भ्रमण किया।  
हरियाणा विधानसभा के सदस्य विधायक बलवंत सिंह, किरण चौधरी, पिरथी सिंह, बिमला चौधरी, कुलवंत बाजीगर, बिशंबर सिंह वाल्मीकि, राजदीप सिंह फोगाट, बलकौर सिंह कालांवाली, रहीसा खान ने सूरजकुण्ड मेला का शनिवार को दौरा किया। वहीं केंद्र सरकार में कृषि मंत्रालय के सचिव संजय अग्रवाल, निवेश विभाग के सचिव योगेंद्र त्रिपाठी के साथ-साथ डा. अवतार सिंह, फरीदाबाद की आयुक्त जी अनुपमा कुमार सहित अनेक विशिष्टजन मेला में पहुंचे। विदेशों से आने वाले खास मेहमानों में अर्जंटीना के राजदूत डेनिएल छुबरू, फिलीस्तीन के अदनान माबुआल हायजा, इजिप्ट से डा. हेबा अल मरासी, फिलीपींस से मारिया टेरेसिता आदि प्रमुख रहें। 
वीकेंड होने के चलते मेला परिसर के आस-पास की सडक़ों पर शनिवार की सुबह से ही भीड़-भाड़ रही। मेला परिसर की अधिकतर पार्किंग दोपहर तक भर चुकी थी। जिसके चलते पुलिस को यातायात व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री खुल्लर ने सूरजकुंड मेला की मुख्य चौपाल में कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए जा रहे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी जायजा लिया। उन्होंने  मेला परिसर में लगाई गई श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय दूधौला, हरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्रसंघ सहित विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण किया। उन्होंने मेले के संबंध में अधिकारियों के साथ बातचीत की और उनको आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। 
इस अवसर पर प्रधान सचिव राजेश खुल्लर की धर्मपत्नि श्रीमती सोनिया खुल्लर, उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया, उपमंडल अधिकारी (ना.) सतबीर मान, नगराधीश बलिना सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
--------------------------------------

शनिवार को 70 हजार से अधिक हाजिरी, संडे होने के कारण आज एक लाख पर्यटकों के पहुंचने का अनुमान
सूरजकुंड (फरीदाबाद), 09 फरवरी। वीकेंड, वैलेंटाइन वीक और सूरजकुण्ड मेला... जी हां, इस गजब संयोग का असर शनिवार को देखने को मिला। जब फरीदाबाद में चल रहे 33वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुण्ड मेला परिसर में युवाओं की बड़ी भीड़ नजर आई। एक अनुमान के मुताबिक शनिवार को सूरजकुण्ड मेला परिसर में 70 हजार से भी अधिक पर्यटक पहुंचे। शनिवार की भीड़ को देखते हुए संडे को एक लाख से अधिक लोगों के मेला में पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है।  
सूरजकुण्ड मेला परिसर के भीतर की मुख्य सडक़ पर दिनभर पर्यटकों की भीड़-भाड़ से जाम की स्थिति नजर आई। दूसरे वीकेंड पर उमड़ी भीड़ से फूड कोर्ट, शिल्पकारों की स्टाल, छोटी-बड़ी चौपाल व एम्यूजमेंट पार्क एरिया में खूब चहल-पहल दिखी। मुख्य सडक़ पर देसी-विदेशी सांस्कृतिक मंडलियों की प्रस्तुतियों ने पर्ययकों का खूब मनोरंजन किया। सपरिवार बच्चों के साथ पहुंचे पर्यटकों की सबसे अधिक भीड़ एम्यूजमेंट पार्क एरिया में रहीं। 
मेला परिसर में सेल्फी के लिए बनाए गए विशेष प्वाइंट्स का आकर्षण भी शनिवार को खूब नजर आया। मेला में आने वाला हर पर्यटक बड़ी चौपाल के पीछे मुख्य सडक़ पर इंडियन क्लासिकल डांसर की विभिन्न मुद्राओं में लगाई गई कलाकृतियों के साथ फोटो खिंचवाने की महिलाओं में खूब होड़ लगी रही। वहीं महाराष्ट्र के रायगढ़ किले की प्रतिकृति पर भी दिन भर भीड़ लगी रही। वैलेंटाइन वीक में चाकलेट डे होने के कारण बड़ी संख्या में युवक-युवतियों ने मेला का लुत्फ उठाया। बड़ी संख्या में दिल्ली यूनिवर्सिटी व आस-पास के एजुकेशनल इंस्टीट्यूट से पहुंचे युवा पर्यटकों ने सांस्कृतिक मंडलियों विशेषकर बंचारी की नगाड़ा पार्टियों के साथ नाच गाकर अपने दिन को सेलिब्रेशन में बदल दिया।
---------------------------------------------

फरीदाबाद, 09 फरवरी। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग की ओर से विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत विभाग का क्षेत्रीय प्रचार अमला गांव-गांव में जाकर वर्तमान सरकार की साढे 4 साल की उपलब्धियों का वर्णन गीतों व भजनों के माध्यम से कर रहा है।
जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि शुक्रवार को विभाग की धर्मवीर सिंह भजन मडली ने जिला के गांव अमीपुर व गांव सिडोला में जाकर गांव के लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं तथा नीतियों के बारे में भजनो व गीतों के माध्यम से अवगत कराया। उन्होंने भजनों के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी नीतियो एवं उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। भजन मंडली ने अपने सदस्यों के साथ मिलकर महिलाओं, बुर्जगों व युवाओं को विस्तार से शिक्षा, प्रधानमंत्री आवास योजना अपनी छत अपना घर, प्रधानमंत्री सुकन्या योजना, आयुष्मान योजना, टीकाकरण, स्वच्छता, समरसता, जिला फरीदाबाद में किए जा रहे विकास कार्यो एवं उपलब्धियों को गीतों के माध्यम से बताया।
उन्होंने सरकार की जनकल्याणकारी नीतियो, योजनाओं, परियोजनाओं के बारे प्रचार-प्रसार गीतों के माध्यम से किया। इसी प्रकार उन्होंने गीतों के माध्यम से जहां एक तरफ सरकार की नीतियों को बारे में बताया वहीं दूसरी ओर सामाजिक बुराईयों को भी जड़मूल से समाप्त करने का आह्वान किया। ग्रामीणों ने भजन मंडली द्वारा प्रस्तुत किए गए गीतों को ध्यान पूर्वक सुना।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages