Breaking

Thursday, February 21, 2019

फरीदाबाद स्वास्थ्य विभाग ने हठ करके हड़ताल पर बैठे कर्मचारियों की जगह नई भर्ती की शुरू

फरीदाबाद(abtaknews.com)21फरवरी,2019; स्वास्थ्य विभाग फरीदाबाद में  एन0आर0एच0एम0 कर्मचारी 2 वर्ष में लगभग 10 बार हड़ताल पर जा चुके हैं, जबकि सरकार ने पूरा न्याय करते हुए जो भी एन.एच.एम. के कर्मचारियों के लिए किया जा सकता है, एन0आर0एच0एम0  के कर्मचारी केन्द्रीय सरकार की स्कीम के अंतर्गत आते हैं जिसमें 60ः  भारत सरकार व 40ः जो कि हरियाणा सरकार का बनता है, दे रही है। सभी कर्मचारियों को सर्विस बाय लाॅज के अनुसार वार्षिक वेतन वृ़ि़द्ध, डी0ए0 व अन्य लाभ निरन्तर दिये जा रहे हैं। इससे हरियाणा सरकार पर तय मानक अनुसार बजट के अतिरिक्त प्रति वर्ष 110 करोड़ रूपये का वित्तीय भार बढ़ा है।  इनकी जो भी जयाज़ मांगे थी सरकार ने मान ली है।  उसके उपरान्त भी वह हठकर्मी करके हड़ताल पर बैठे हुए हैं। एन0आर0एच0एम0 की स्कीम के तहत लगे कर्मचारियों को स्थायी कर्मचारियों की मदद के लिए लगाया गया था न कि स्वास्थ्य विभाग पूर्ण रूप से उनपर निर्भर है।  इनकी हड़ताल के चलते स्वास्थ्य सेवाएं सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रतिबद्ध है।
स्वास्थ्य विभाग फरीदाबाद में 14 एम्बुलैस कार्यरत हैं।  स्थायी 6 चालको को कार्य पर लगा दिया गया है और 8 अन्य चालक आउटसोसिंग के तहत लगा दिए गए हैं 10 और चालको की नियुक्ति कल तक कर ली जाएगी तथा कुल 32 चालकों में से दो दिन तक 25-26 चालक की नियुक्ति पूर्ण कर ली जाएगी।आपातकालीन सेवाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक चिकित्सा अधिकारी के अलावा एक रैगूलर स्टाफ ओर एक नर्सिंग सिस्टर तवनदक जीम बसवबा आपालकालीन विभाग में डियूटी लगा दी गई हैं ताकि आपातकालीन सेवाएं बाधित न हो।
स्ंइवत त्ववउ को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ  एन0आर0एच0एम0 की 10 स्टाफ नर्स लगाई हुई थी। जिनकी हड़ताल के कारण वहां पर रैगूलर स्टाफ तवनदक जीम बसवबा लगा दी गई हैं ओर उनकी मदद के लिए अतिरिक्त ए0एन0एम0 लगा दी गई है ताकि प्रसूति विभाग में गर्भवती महिलाओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।  यहां पर आमजन के संज्ञान में यह भी लाना उचित होगा कि औसतन प्रसूति हर माह जिला अस्पताल में 500-600 तक होती है।  और आपके माध्यम से जन साधारण को यह सूचित करना चाहता हूं कि प्रसूति संवाएं सुचारू रूप से चल रहीं है एवं और किसी प्रकार की कोई बाधा उत्पन्न नहीं हो रही है। प्रायः एक दिन जिला नागरिक अस्पताल में 20 प्रसूति होती है वहीं इन 10 दिनों में प्रसूति का दर डेढ़ गुना बढ़ गया है। 
ैछब्न् को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक बाल शिशु रोग विशेषज्ञ के साथ चार रैगूलर स्टाफ तवनदक जीम बसवबा लगा दी गई हैं ओर उनकी मदद के लिए अतिरिक्त ए0एन0एम0 लगा दी गई है ताकि एस0एन0सी0यू0 के कार्य को सुचारू रूप से चलाया जा सके।फील्ड़ में उप जिला स्तरीय अस्पताल बल्ल्बगढ़, सामुदायिक स्वास्थ्य खेड़ीकला, प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं पल्ला और धौज सुचारू रूप से चल रहें है और इस हड़ताल का कोई असर देखने में नहीं आया।  स्टाफ नर्सो की कमी को सरकार की हिदायतों अनुसार आउटसोरसिंग से नियुक्ति उपरान्त पूरी कर ली जाएंगी जिसके लिए रोजाना ॅंसा पद पदजमतअपमू की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है ताकि स्वास्थ्य विभाग में किसी भी प्रकार की कोई बाधा उत्पन्न न हो।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages