Breaking

Tuesday, January 8, 2019

केन्द्र व राज्य सरकार के खिलाफ कर्मचारियों ने शुरू की दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल

फरीदाबाद,8 जनवरी(abtaknews.com)केन्द्रीय ट्रेड यूनियनों व कर्मचारी संगठनों के आह्वान पर केन्द्र व राज्य सरकार की कर्मचारी एवं मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल मंगलवार से शुरू हो गई। हड़ताल के कारण बिजली निगम के लगभग सभी कार्यलय व शिकायत केन्द्रों में काम काज प्रभावित रहा। नगर निगम के तीनों कार्यलय में अधिकतर कर्मचारी हड़ताल पर रहने के कारण काम काज ठप्प रहा। टूरिज्म के बड़खल,सुरजकुंड, मैगपाई, अरावली गोल्फ क्लब,राजा नाहर सिंह महल में भी हड़ताल के कारण तंदुर ठंडे पड़े रहे। हुड्डा विभाग के कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने के कारण काम काज बुरी तरह प्रभावित रहा। जन स्वास्थ्य, सिंचाई,लोक निर्माण आदि विभागों में भी भारी संख्या में हड़ताल पर रहे। वन, आईटीआई, पशुपालन, पंचायत, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य आदि विभागों में भी हड़ताल का असर रहा । सरकार के निर्देश पर पुलिस दमन के बावजूद रोड़वेज की बसों का चक्का जाम रहा। रोडवेज के नेता बीरेंद्र सिंह,राजू सौरोत वह नाजिम को पुलिस ने गिरफ्तार किया। बस अड्डे को पुलिस छावनी में तब्दील किया हुआ था। पुलिस के साये में कुछ बसों को पुलिस लाइन में
ले जाया गया। जिसका वहां मौजूद सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के महासचिव सुभाष लांबा के नेतृत्व में जमकर विरोध किया और जोरदार नारेबाजी करते हुए प्रर्दशन किया। सभी विभागों के कर्मचारियों ने अपने अपने कार्यालय पर हड़ताल करके प्रर्दशन किया। इसके बाद सभी विभागों के कर्मचारी और कारखाने के मजदूर नगर निगम मुख्यालय बीके चौक पर एकत्रित हुए। यहां कर्मचारियों ने सभा का आयोजन किया और नीलम चौक तक जुलूस निकाला। कल डीसी आफिस पर प्रदर्शन किया जायेगा। सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के महासचिव सुभाष लांबा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष नरेश कुमार शास्त्री व मुख्य संगठनकर्ता वीरेंद्र सिंह डंगवाल , जिला प्रधान अशोक कुमार व सचिव युद्धवीर सिंह खत्री ने हड़ताल की सफलता का दावा करते हुए कहा कि अब कर्मचारी अपनी मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ निर्णयाक आन्दोलन के लिए तैयार है।
सभा को प्रमुख रूप से अखिल भारतीय राज्य सरकारी कर्मचारी फैडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष  सुभाष लांबा, सीटू प्रदेश महासचिव जय भगवान, एटक के महासचिव बेचू गिरी,सर्व कर्मचारी संघ के मुख्य संगठनकर्ता वीरेंद्र डंगवाल, नगरपालिका कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष नरेश शास्त्री ने संबोधित किया।अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार बड़े पूंजीपतियों, ठेकेदारों की गोदी में खेल रही है।  देश की धन संपदा को अपने बड़े कारपोरेट यारों को लुटवा रही है। और कहती है कि मजदूरो- कर्मचारियों के लिए, जन कल्याण की योजनाओं  के लिए पैसा नहीं है।  मज़दूर हितों में बने कानूनों को खत्म कर रही है। यह स्वीकार नहीं होगा। देश का मजदूर व कर्मचारी इसका हिसाब लेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के राज में पिछले 4 सालों में देश बर्बादी की ओर गया है। 9 करोड़ स्थाई रोजगार अभी तक मिलना था हालत यह है लाखों रोजगारशुदा लोगों की नोकरी चली गई। वेतन आयोग की घोषणा अनुरूप 18000 न्यूनतम वेतन नहीं लागु हो रहा है। आँगनवाड़ी, आशा, मिड डे मील, परियोजना वर्कर्स की हालात खराब हैं। लगातार आंदोलन के बावजूद ग्रामीण सफाईकर्मियों के वेतन में बढ़ोतरी नहीं करना बड़ी बेशर्मी की बात है।सभा को सर्व कर्मचारी संघ के जिला प्रधान अशोक, सचिव युद्धवीर खत्री, सुनील चंडालिया, सीटू जिला प्रधान निरन्तर पराशर, सचिव लाल बाबू, एच एमएस के डी एन मिश्रा, बैंक नेता कृपा राम शर्मा, ग्रामीण सफ़ाई कर्मी राज्य नेता देवी सिंह, मनोज कुमार आशा वर्कर्स यूनियन प्रधान हेमलता, आँगनवाड़ी यूनियन की प्रधान मालवती व फेक्टरी वर्कर्स यूनियन नेताओं ने भी संबोधित किया।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages