Breaking

Saturday, January 5, 2019

नंगला भिकू गांव की स्वच्छता एवं सौंदर्यकरण समूचे हरियाणा में उत्कृष्ट ; विपुल गोयल

पलवल, 05 जनवरी(abtaknews.com)हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में बिना किसी भेदभाव के विकास को गति प्रदान की जा रही है। उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने गांव नगला भिकू के राजकीय माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि गांव में कम्प्यूटर लैब व ओपन जिम तथा स्कूल की सांइटीफिक लैब के लिए दो लाख रुपये की राशि स्वीकृत कर दी गई है। उन्होंने स्कूल की चार दिवारी, बास्केट बॉल ग्राउंड और राजकीय माध्यमिक विद्यालय को 12वीं तक अपग्रेड करवाने तथा मॉडर्न स्कूल बनाने का आश्वासन दिया। गांव नगला भिकू के सरपंच ने गांव की कायाकल्प करने व सौंदर्यकरण तथा विकास करने में सराहनीय कार्य करने के लिए बधाई दी। गांव के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोडी जाएगी। 
 उद्योग मंत्री ने कहा कि पलवल जिले के गांव दुधौला में लगभग 950 करोड़ रुपये की लागत से श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय का निर्माण किया जा रहा है। जिसमें युवाओं को रोजगार परक शिक्षा प्रदान की जाएगी। युवाओं के हाथों  में हुनर आने के बाद उन्हें नौकरियों में अवसर प्राप्त होगें। उद्योग मंत्री ने समारोह में योगासन प्रस्तुत करने वाले बच्चों को सम्मानित किया।
पृथला विधानसभा क्षेत्र के विधायक टेकचंद शर्मा ने कहा कि इस क्षेत्र में खारे पानी की बहुत बड़ी समस्या थी, जिसे लगभग 185 करोड़ रुपये की लागत से रैनीवेल परियोजना द्वारा दूर किया जाएगा, जिसका कार्य प्रगति पर है। गांव भुर्जा से नगला भिकू तक की सडक़ का उद्घाटन तथा गांव छपरौला तक की सडक़ को बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी 13 जनवरी 2019 को श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय दूधौला में कौशल अकादमी शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल मुख्य अतिथि होंगे। पूर्व मंत्री हर्ष कुमार ने भी समारोह को संबोधित करते हुए सरपंच द्वारा गांव में किए गए विकास कार्यों की सराहना की। गांव के सरपंच राजेंद्र तेवतिया ने मुख्य अतिथि व विशिष्टï अतिथियों को फूलमालाएं पहनाकर व पगड़ी बांधकर स्वागत व्यक्त किया। 
इस अवसर पर फरीदाबाद मार्किट कमेटी के चेयरमैन मुकेश शास्त्री, खादी ग्राम बोर्ड के सदस्य विजय शर्मा, गुरूमेश शास्त्री, लूकरी पहलवान,नवल, कमल, राजपाल तेवतिया, किरण, हेतीराम, किशन लाल, ब्रजलाल, करतार, शेरसिंह नंबरदार, महेंद्र, राजबीर, रामप्रशाद, रघुबर, बाबू, रंजीत सहित अन्य गांवों के पंच-सरपंच तथा गणमान्य लोग मौजूद थे।
--------------------------------------------------

पलवल, 05 जनवरी। दी सहकारी चीनी मिल के प्रबन्ध निदेशक जितेन्द्र कुमार ने बताया कि शुक्रवार को सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने हरियाणा की सभी सहकारी चीनी मिलों की कार्य प्रणाली की वीडियो कांफ्रेंसिंग द्वारा समीक्षा की। उन्होंने बताया कि पलवल सहकारी चीनी मिल की रिकवरी 10.70 प्रतिशत हरियाणा की सभी सहकारी चीनी मिलों में प्रथम स्थान पर चल रही है, जिसके लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव सहकारिता विभाग एवं प्रबन्ध निदेशक शुगरफैड द्वारा मिल के प्रबन्ध निदेशक, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी। मिल ने अब तक कुल 7.05 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई कर 65480 क्विंटल चीनी का उत्पादन किया है। 
प्रबंध निदेशक ने बताया कि इस सीजन के दौरान सभी किसान मिल में साफ -सुथरा एवं ताजा गन्ना सप्लाई कर रहे हैं, जिसके कारण मिल की रिकवरी अच्छी आ रही है। इसके लिए मिल प्रबन्ध निदेशक ने सभी किसानों को बधाई दी तथा सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भविष्य में भी मिल को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि मिल द्वारा 10 दिसम्बर 2018 तक का गन्ने का भुगतान किया जा चुका है। किसान किसी भी गन्ने से संबंधित या गन्ना भुगतान के बारे समस्या हेतू मिल अधिकारियों से सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होने किसानों से अगेती किस्म के गन्ने की नई किस्मों को नई तकनीकी से बिजाई करने के लिए भी अपील की।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages