Saturday, January 26, 2019

हरियाणा विधानसभा उपाध्यक्ष संतोष यादव ने फरीदाबाद में किया ध्वजा रोहण, दी बधाई


फरीदाबाद(abtaknews.com) 26 जनवरी,2019; फरीदाबाद, 26 जनवरी।   विधानासभा की उपाध्यक्ष श्रीमती संतोष यादव ने कहा कि देश की आजादी एवं सुरक्षा के लिए अपने प्राणों को न्यौछावर करने वाले सभी ज्ञात व अज्ञात शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करती हॅूं। उपस्थित स्वतन्त्रता सेनानियों व शहीदों के परिजनों को नमन करती हॅंू। वे शनिवार को स्थानीय एचएसवीपी ग्राउण्ड में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रही थी। उन्होंने ध्वजारोहण करके मार्च-पास्ट का निरीक्षण किया और परेड की सलामी ली। इसके उपरान्त लगभग 500 विद्यार्थियों ने सामुहिक पी.टी. व डम्बल का प्रदर्शन किया। स्वतन्त्रता सेनानी परिवारों तथा वीर माताओं और वीरांगनाओं को सम्मानित भी किया।
उन्होंने कहा कि सबसे पहले तो मैं भारत के स्वाभिमान व स्वाधिनता के प्रति गणतन्त्र दिवस के पावन अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामनाएं एवं बधाई देती हॅूं। उन्होंने कहा कि आज हम सम्प्रभूता के गौरवमयी 70वें गणतन्त्र दिवस के सुखद अहसास के लिए एकत्रित हुए हैं। लम्बे संघर्ष और बलिदान के बाद मिली आजादी के उपरान्त 1950 में आज के दिन भारत एक गणराज्य के तौर पर स्थापित हुआ था। इस दिन देश ने अपना स्वाधीन अपना कर हमें सामाजिक, राजनैतिक तथा धार्मिक आजादी के अधिकार प्रदान किए थे। इन अधिकारों में बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के नेतृत्व में बनाए गए स्वीधान से प्रत्येक नागरिक को बराबरी का अधिकार प्राप्त हुआ है। महात्मा गांधी, डा.श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं0 दीनदयाल उपाध्याय, पूर्व राष्ट्रपति एवं मिसाइलमैन डा. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम, लोहपुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादर शास्त्री तथा अटल बिहारी वाजपेयी सहित अनेक राष्ट्र भक्तों ने देश के नव-निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। देशहित में इनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। 
विधानसभा उपाध्यक्ष श्रीमती संतोष यादव ने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार लोकप्रिय एवं ओजस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के चमत्कारी नेतृत्व का आज दुनिया लोहा मान रही है। उनकी वैश्विक सौच से भारत को विश्व में एक मजबूत राष्ट्र के रूप में पहचान बनाने में सफलता मिली है। इस क्रान्तिकारी बदलाव में देश के करीब 65 फीसदी युवाओं का सहयोग प्राप्त हुआ है। आज मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है। कि श्री मोदी जी के नेतृत्व में एक भारत श्रेष्ठ भारत से नवभारत का सपना साकार हो रहा है। केन्द्र सरकार द्वारा सामान्य, एस.सी., एस.टी., ओबीसी, किसानों, युवाओं तथा महिलाओं को आत्म निर्भर बनाने के लिए लगभग 150 सर्वहितकारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया है। भारत सरकार ने देश में पहली बार आतंकवाद मिटाने के लिए कश्मीर में आॅप्रेशन आॅलआउट चलाया। केन्द्र सरकार ने स्वीधान में संसोधन करके देश के इतिहास में पहली बार स्वर्णों को आर्थिक आधार पर 10 प्रतिशत आरक्षण दिया है। 


प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भाजपा सरकार ने 31 दिसम्बर 2005 के बाद सरकारी नौकरी में आये कर्मचारियों का नेशनल पैंशन स्कीम में सरकारी अंशदान 10 प्रतिशत कर दिया है। सबका साथ-सबका विकास के मत्र पर चलते हुए हरियाणा को एक श्रेष्ठ राज्य बनाने का संकल्प लिया है। प्रदेश में कानून व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त रखने और महिलाओं पर होने वाले अपराधों को नियन्त्रण करने के लिए ब्लाॅक स्तर पर महिला पुलिस थाने आॅन लाइन एफआईआर दर्ज करने की सुविधा प्रदान की है। देश में सबसे पहले हरियाणा में भाजपा सरकार ने 12 वर्ष से कम आयु की लड़कियों के साथ यौन अपराध करने वाले दोषियों को मृत्यु दण्ड देने का प्रावधान किया है। सरकार ने प्रदेश में समान अवसर-समान विकास की अवधारणा को पूरा करते हुए सरकारी नौकरियों में भाई-भतीजावाद तथा क्षेत्रवाद रूपी कलंक को खत्म करने का काम किया है। पारदर्शी साक्षात्कार मुक्त मैरिट के आधार पर योग्य युवाओं को सरकारी नौकरियां दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने चै0 चैधरी छोटूराम के नाम पर दीनबंधु ग्राम उदय योजना के अन्तर्गत प्रदेश के 1700 से गांवों में विकास पर पांच हजार करोड़ रूपये खर्च किए जायेंगे। मान्यता प्राप्त पत्रकारों एवं हिन्दी सत्याग्रकियों को 10 हजार रूपये पैंशन मासिक देनी शुरू की है। शहीदों के परिवारों को आर्थिक सहायता राशि 20 लाख रूपये से बढ़ाकर 50 लाख रूपये कर दी है। 
इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा, टेक चन्द शर्मा, भाजपा के जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, आयुक्त संजय कुमार, पुलिस नगर निगम की आयुक्त अनीता यादव, उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, डीसीपी लोकेन्द्र सिंह, जिला सैशन जज दीपक गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र कुमार दहिया, एसडीएम सतबीर मान, सीटीएम बैलीना सहित कई गणमान्य व्यक्ति तथा पुलिस व प्रशासन के अधिकारी एवं कर्मचारी और समाज सेवी संस्थाओं में जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages