Breaking

Saturday, January 26, 2019

फरीदाबाद मंडलायुक्त डा. जी. अनुपमा ने पलवल में गणतंत्र दिवस पर फहराया तिरंगा

Faridabad Mandalat Dr. G. Anupama hoisted tricolor on Republic Day in Palwal
पलवल, 26 जनवरी(abtaknews.com) फरीदाबाद की मंडलायुक्त डा. जी. अनुपमा ने कहा कि एक भारत-श्रेष्ठ भारत से नव भारत का निर्माण हो रहा है। प्रधानमंत्री के आह्वान पर चलाए जा रहे स्ट्राटप इंडिया स्टैंडअप इंडिया, मेकिंग इंडिया, डिजिटल इंडिया, जन-धन योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना जैसे कार्यक्रमों के बल पर भारत प्रगति की राह पर तेजी से बढ़ रहा है। मंडलायुक्त स्थानीय नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में 70वें गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर आयोजित जिलास्तरीय समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद जिलावासियों को अपना शुभ संदेश दे रही थी। इस अवसर पर उन्होंने भव्य मार्च पास्ट की सलामी भी ली। 
उन्होंने कहा कि देश में 5-पी के फार्मूले के तहत प्यूपल यानी जनता, प्रोसप्रय्टी यानी समृद्धि, पिस यानी शान्ति, पार्टनरशिप यानी आपसी भागीदारी व प्लेनेट प्राणीमात्र पृथ्वी पर आधारित विकास का मार्ग प्रशस्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी व सुरक्षा के लिए अनेक स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों ने कुर्बानियां दी थी, जिसके लिए देश की जनता सदैव उन महान विभूतियों की ऋणी रहेगी। भारत का संविधान विश्व का बेहतरीन संविधान है, जिसमें सभी धर्मों, संप्रदायों व जातियों के लोगों को सामाजिक, आर्थिक व राजनैतिक दृष्टिï से समान अधिकार प्राप्त हैं। राष्टï्रपिता महात्मा गांधी, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं. दीनदयाल उपाध्याय, लौह-पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल सहित अनेक राष्टï्र भक्तों के देश के लिए किए गए योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि पलवल बृज क्षेत्र की भूमि है जिसे भगवान श्रीकृष्ण की जन्म-स्थली व लीला-स्थली के रूप में पूरे विश्व में प्रसिद्धी है। यह जिला अनेकता में एकता की मिसाल है। यहां हर जाति व धर्म के लोग आपसी भाईचारे व पे्रम के साथ मिल-जुलकर रहते हैं। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत प्रदेश में लिंगानुपात में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। पलवल जिले के गांव कौंडल का लिंगानुपात 1000 पार करने पर मुख्यमंत्री द्वारा गांवों को एक करोड़ रुपये की राशि पुरस्कार के रूप में दी है। पिछले गत वर्षों में पलवल जिला ने प्रगति की नई राह पकड़ी है। आज यह जिला उद्योग, खेल, शिक्षा व संस्कृति में अलग पहचान स्थापित कर रहा है। केएमपी व केजीपी के शुरू होने से इस जिला के विकास को और गति मिली है। इसके अलावा दिल्ली-बडौदरा बनने वाला एक्सप्रेस-वे भी इसी  जिले के सात गांवों से गुजरेगा। शिक्षा के क्षेत्र में पलवल जिला में बहुत काम हुआ है। गत दिनों प्रधानमंत्री ने रिमोर्ट के माध्यम से गांव दुधौला में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी। यह विश्वविद्यालय यहां के युवाओं के लिए मील का पतथर साबित होगा।
उन्होंने कहा कि देश में पहली बार प्रधानमंत्री जन अरोग्य के तहत आयुष्मान भारत जैसे अभूतपूर्व अभियान की शुरूआत हुई, जिसके तहत देश के करीब 55 करोड़ लोग लाभांवित हो रहे हैं। इस योजना के तहत पलवल जिला के 58 हजार परिवारों के करीब साढ़े तीन लाख सदस्यों को फायदा मिल रहा है। सरकार ने किसानों की खुशहाली के सॉयल हैल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा जैसी योजनाएं शुरू की हैं। प्रदेश सरकार द्वारा जनसाधारण को पारदर्शी व भ्रष्टïाचारमुक्त सेवाएं देने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग किया रहा है। जिला व उपमंडल स्तर पर अंत्योदय सरल केंद्र खोले गए हैं, जिसके अंतर्गत अनेक विभागों की योजनाओं व सेवाओं का लाभ लोगों को समयबद्ध रूप में एक छत के नीचे दिया जा रहा है। 
कार्यक्रम में स्कूली बच्चों द्वारा पी.टी. शो, डंबल-लेजियम पर अपनी प्रस्तुति दी। राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय पलवल के बच्चों ने-ए वतन मेरे वतन.., अपोलो प्रोगेसिव सीसे स्कूल के बच्चों ने-हमारा नंबर वन हरियाणा.., सैंट सीआर सीसे स्कूल के बच्चों ने गणतंत्र का संदेश दुनिया में..। राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय के बच्चों ने-मेरा बावन  गज का घाघरा.. गीतों पर मनमोहक प्रस्तुति देकर दर्शकों का मन मोह लिया। प्रेम घर बहरौला के बच्चों की सांस्कृतिक प्रस्तुति की सभी दर्शकों ने मुक्तकंठ से सराहना की तथा मंडलायुक्त जी.अनुपमा ने इन बच्चों को 11 हजार रुपये व पुलिस अधीक्षक विनोद शर्मा नेे एक मास का वेतन व समाज सेवी कृष्ण कुमार अग्रवाल ने भी 11 हजार रुपये प्रोत्साहन स्वरूप देने की घोषणा की। भव्य मार्च पास्ट का नेतृत्व डीएसपी होडल विवेक चौधरी ने किया तथा मार्च पास्ट में हरियाणा पुलिस, हरियाणा महिला पुलिस, होम गार्ड, एनसीसी सीनियर विंग, एनसीसी जूनियर विंग, एनसीसी जूनियर नेवल विंग, स्काउट्ïस गाइड्ïस गल्र्स व ब्वायज तथा प्रजातंत्र के प्रहरी की टुकड़ी शामिल थी। 
इस अवसर पर जिला उपायुक्त मनीराम शर्मा ने मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह भेंट किया। भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, अतिरिक्त उपायुक्त सुरेन्द्र सिंह,पलवल के उपमण्डल अधिकारी जितेन्द्र कुमार, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष शर्मा, पलवल निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला सहित संबंधित अधिकारी एवं गणमान्य लोग मौजूद थे।  


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages