सूरजकुंड हस्तशिल्प मेले का आगाज कल से,महाराष्ट्र-हरियाणा के मुख्यमंत्री करेंगे शुभारम्भ


Surajkund Handicrafts Fair will be inaugurated from tomorrow, Chief Minister of Maharashtra and Haryana will inaugurate
फरीदाबाद(abtaknews.com दुष्यंत त्यागी) : 33वें अंतराष्ट्रीय सूरजकुंड हस्तशिल्प मेला शुक्रवार यानि 1 फरवरी से शुरु होने जा रहा है। मेले में क्या खास होगा , इसके बारे में टूरिजम विभाग के अधिकारियो ने आज प्रैसवार्ता का आयोजन किया।  प्रैसवार्ता की शुरुआत टूरिज्म अधिकारी विजय वर्धन ने अपने शायराना अंदाज से करते हुए जमकर तालियां बटोरी। इस मौके पर हरियाणा टूरिजम के एमडी विकास यादव , पार्टनर कंट्री  थाईलैंड के अधिकारी और थीम स्टेट महाराष्ट्र के अधिकारी मौजूद रहे।  टूरिज्म अधिकारियों ने बताया कि इस बार थीम स्टेट महाराष्ट्र रखा गया है तथा कंट्री पार्टनर के रूप में थाईलैंड शिरकत कर रहा है। मेले के उदघाटन पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल, पर्यटन मंत्री रामबिलास शर्मा, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फर्नांडिस , महाराष्ट्र के पर्यटन एवं रोजगार मंत्री जयकुमार रावल थाईलैंड के राजदूत के अलावा हरियाणा के मंत्री मौजूद रहेंगे। मेले में पहली बार 31 देश भाग ले रहे हैं। जबकि भारत देश के लगभग एक हजार हस्तशिल्पी और कलाकार अपनी कला के जोहर दिखाएंगे।  
सूरजकुंड मेला चौपाल पर आयोजित प्रैसवार्ता  में अतिरिक्त मुख्य सचिव टूरिज्म विजयवर्धन ने बताया कि रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन मेले की चौपाल पर अतिथियों की मौजूदगी में जिसकी शुरुआत हरियाणा के झूमर नृत्य द्वारा होगी। प्रेस वार्ता के उपरांत चौपाल पर मराठाओं का प्रसिद्ध रण नृत्य भी कलाकारों ने पेश किया। इस बार का सूरजकुंड मेला काफी खास है। महाराष्ट्र की संस्कृति, खान-पान आदि देखने को मिलेगा। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री इसका उदघाटन करेंगे। पिछली बार मेले में लगभग 12 लाख दर्शक आए थे इस बार उम्मीद है कि और अधिक संख्या में दर्शक मेला प्रांगण में पहुंचेंगे।  इस बार हरियाणा का अपना घर भी पहले के मुकाबले अधिक आकर्षक नजर आएगा। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी पूरी व्यवस्था की गई है। एक हजार से अधिक हस्तशिल्पी इसमें भाग ले रहे हैं। 
विकास यादव - एमडी - हरियाणा टूरिज्म ( मेले में थीम स्टेट महाराष्ट्र द्वारा रायगढ़ का किला मेला प्रांगण में बनाया गया है जो मेला दर्शको के लिए ख़ास आकर्षण का केंद्र होगा।  वहीँ इस बार पहले से कही बेहतर और कलरफुल मेला दर्शको को देखने को मिलेगा ) 

No comments

Powered by Blogger.