Friday, January 4, 2019

नगर निगम सफाई कर्मचारी दो दिन से झाड़ू हाथ में लिए प्रदर्शन कर रहे हैं, शहर गंदगी से अटा पड़ा

फरीदाबाद, 4 जनवरी(abtaknews.com) नगरपालिका कर्मचारी संघ, हरियाणा के आह्वान पर आज दूसरे दिन भी नगर निगम के हजारों सफाई कर्मचारी उल्टी झाडू लेकर सडक़ों पर फिर उतरे तथा बीके चौक से लेकर नीलम चौक तक जुलूस निकाला। इन कर्मचारियों का नेतृत्व नगर निगम सफाई यूनियन के प्रधान बलवीर सिंह बालगुहेर ने किया। आज के प्रदर्शन की अध्यक्षता प्रधान बलवीर सिंह बालगुहेर ने की तथा मंच का संचालन कर्मी नेता प्रकाश प्रचारी ने किया। कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष नरेश कुमार शास्त्री, जिला सचिव नानकचंद खैरालिया ने कहा कि यूनियन व सरकार के बीच विगत 24 मई को चण्डीगढ़ में कैबिनेट मंत्री कविता जैन, मनीष ग्रोवर तथा मंत्री कृष्ण बेदी व मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर तथा शहरी स्थानीय निकाय विभाग के वित्तायुक्त आनन्द मोहन शरण के साथ हुई वार्ता में हुए फैसलों जैसे ही कच्चे कर्मचारियों को पक्का करना, सफाई विभाग से ठेकादारी प्रथा समाप्त करना, समान काम-समान वेतन लागू करना सहित अन्य मांगों पर सहमति बनी थी लेकिन छह माह बीत जाने के बावजूद भी सरकार ने किसी भी समझौते को लागू नहीं किया। जिससे की अब यह कर्मचारी सरकार की वायदा खिलाफी के विरोध में आज दूसरे दिन भी उल्टी झाडू कर सडक़ों पर उतरे है और सरकार को चेताया है कि 24 मई के फैसले को लागू करो नहीं तो वह सफाई कार्य को ठप कर देगें।
नगर निगम सफाई कर्मचारी यूनियन के प्रधान बलवीर सिंह बालगुहेर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को निगम अधिकारी साकार नहीं करने दे रहे। जबकि सरकार सफाई कर्मचारियों को स्वच्छता सैनिक का दर्जा दे रही है। आज चार जनवरी से देश में चार हजार शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू हो चुका है, लेकिन नगर निगम फरीदाबाद के आला अधिकारी सफाई कर्मचारी यूनियन के मांग पत्र पर अभी भी टालमटोल करने पर तुले है। अगर अधिकारी इन गरीब कर्मचारियों की मांगों को नहीं मानते है तो इसका असर स्वच्छता सर्वेक्षण पर पूरा-पूरा असर पड़ेगा। जिसके लिए निगम के यह अधिकारी जिम्मेदार होगें। प्रधान श्री बालगुहेर ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण को देखते हुए निगम के अधिकारियों को चाहिए था कि निगम में 498 रक्त पड़े पदों को तुरन्त प्रभाव से भरना चाहिए था, जिससे की शहर की सफाई व्यवस्था दुरूस्त हो। उन्होंने कहा कि अगर अधिकारी दो दिनों में इन कर्मचारियों की मांगों का समाधान नहीं किया तो कर्मचारी आगामी 8 व 9 जनवरी की राष्ट्रव्यापी हड़ताल में बढ़-चढक़र हिस्सा लेगें तथा यह प्रदर्शन सोमवार को भी जारी रहेगा। 
प्रदर्शन करने वालों को अन्य के अलावा सर्व कर्मचारी संघ, हरियाणा के जिला प्रधान अशोक कुमार व वरिष्ठ उपप्रधान गुरचरण खांडिया, सचिव युद्धवीर खत्री, श्रीनंद ढकोलिया, जितेन्द्र छाबड़ा, प्रेमपाल, महेन्द्र कुडिय़ा, बल्लू प्रधान, राजबीर चिण्डालिया, रघुबीर चौटाला, रविन्द्र टांक, राजपाल किठवाड़ी, नरेश भगवाना, माईचंद जंघालिया, विजयपाल चिण्डालिया, विरेन्द्र भंडारी, रंजीत कुमार, देशराज डाबर, बंटी खैरालिया, सूरजकीर, मुकेश सन्नूराम, महिला नेत्री माया, कमलेश, शकुन्तला, सुनीता, ज्ञानो, वीना, बबीता, कविता सहित अन्य लोग शामिल थे।  

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages