Breaking

Wednesday, January 16, 2019

पलवल वासी वोट बनवाकर अपनी वोट का सदुपयोग करते हुए मतदान अवश्य करें ; मणि शर्मा

पलवल, 16 जनवरी(abtaknews.com)प्रत्येक व्यक्ति अपना वोट बनवाकर अपने मत का सदुपयोग करते हुए मतदान अवश्य करें। यह वक्तव्य जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने बुधवार को डा. भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय में विद्यार्थियों को सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के संबंध में जानकारी देते हुए व्यक्त किए। इसी कड़ी में आज स्वीप के संबंध में सरस्वती महिला महाविद्यालय पलवल में अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप नोडल अधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने तथा गोस्वाती गणेशदत्त सनातन धर्म महाविद्यालय में और उटावड़ बहुतकनीकी संस्थान व आईटीआई हथीन में हथीन के उपमंडल अधिकारी (ना.) वकील अहमद, राजकीय महाविद्यालय होडल व महारानी किशोरी मैमोरियल कन्या महाविद्यालय होडल में होडल के नायब तहसीलदार ने विद्यार्थियों को सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) के संबंध में जानकारी प्रदान की।
उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे इस जानकारी को अपने परिवार तथा आस-पास के क्षेत्र में भी रह रहे लोगों तक पहुंचाकर जागरूक करें। उन्होंने कॉलेज के विद्यार्थियों को नई वोट बनवाने, वोट का स्थानांतरण करवाने, वोट कटवाने आदि संबंधी सभी जानकारी प्रदान की। उपायुक्त ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल www.nvsp.in पर ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा के अतिरिक्त कई अन्य सेवाएं उपलब्ध है। उपायुक्त ने कहा कि प्राचार्य यह सुनिश्चित करें कि संस्था में जिन छात्र व छात्राओं की आयु 18 वर्ष या इससे अधिक हो चुकी उन्हें वोट बनवाने तथा मतदान करने के लिए प्रेरित करें। 
अतिरिक्त उपायुक्त एवं स्वीप नोडल अधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के हैल्पलाईन नंबर 1950 पर पहचान-पत्र व मतदान संबंधी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में अपने किसी विवरण में संशोधन व सुधार करवाने के लिए फार्म नंबर-8 प्रयोग कर सकते हैं। पलवल के एसडीएम जितेंद्र कुमार ने कहा कि जो विद्यार्थी 01 जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूरी कर चुके हैं। वे अपना मतदान पहचान पत्र अवश्य बनावाएं। उन्होंने वोट बनवाने संबंधी फार्म नंबर-6 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। एसडीएम वकील अहमद ने बताया कि चुनाव में पारदर्शिता लाने के लिए वीवीपैट के माध्यम से कोई भी मतदाता 8 सैकेंड तक अपने किए गए मतदान को जांच सकता है।  इस अवसर पर महाविद्यालयों में विद्यार्थियों को वीवीपैट (ङ्कङ्कक्क्रञ्ज) व कंट्रोल यूनिट आदि मशीनों के प्रयोग बारे जानकारी दी।चुनाव में पारदर्शिता व विश्वनीयता के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा इस बार ईवीएम के अलावा वीवीपैट (VVPATमशीन का भी प्रयोग होगा। इसके अतिरिक्त विद्यार्थियों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने बारे शपथ दिलाई।
इस मौके पर भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय की प्राचार्या  सुशीला देवी, डा. बाबूलाल शर्मा, डा. जयप्रकाश कौशिक, एस.डी कॉलेज के प्राचार्य सुभाष शर्मा के अतिरिक्त डा. रघुबीर सिंह यादव, प्रतिभा सिंगला, डा. प्रवीन मंगला, डा. राजबीर सिंह, सरस्वती महिला महाविद्यालय की प्राचार्या शशि शर्मा, प्रवक्ता रीना सिंह, नीलम रानी व हेमलता, अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के सहायक परियोजना अधिकारी नवीन शर्मा, कानूनगो इलैक्शन कृष्ण कुमार समेत संबंधित महाविद्यालयों के विद्यार्थी मौजूद रहे।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages