Sunday, January 20, 2019

भाजपा सरकार किसान हितैषी, अधिग्रण का दिया उचित मुआवजा; के पी गुर्जर



पलवल, 20 जनवरी(abtaknews.com)केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि भाजपा सरकार किसान हितैषी सरकार है। वर्तमान सरकार में ही किसानों की अधिग्रहण की गई जमीन का उचित मुआवजा दिया गया है। केंद्र सरकार ने किसानों व गरीबों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई हैं। केंद्रीय राज्यमंत्री पलवल के गांव बहरौला में किसानों द्वारा आयोजित जनसभा में बतौर मुख्यतिथि लोगों को संबोधित कर रहे थे।
BJP government farmers friendly, decent compensation given to the acquisition; K P Gurjar

इस अवसर पर पलवल जिला के लगभग 27 गांवों के किसानों द्वारा किसान प्रतीक चिन्ह हल व फूल-मालाएं पहनाकर व पगड़ी बांधकर उनका भव्य स्वागत किया गया। केंद्रीय राज्यमंत्री ने गांव बहरौला में लगभग 74 लाख रुपए की लागत से बनने वाली तीन धर्मशालाओं व उनके रास्ते, श्मशानघाट में हॉल, शैड व इंटरलॉकिंग टाइल बिछाने, बारातघर, व्यायामशाला का शिलान्यास भी किया। उन्होंने इन तीनों धर्मशालाओं के लिए 11-11 लाख रुपये देने की घोषणा की। इस मौके पर मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला, हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष हरिप्रकाश गौतम, जिला परिषद के वाइस चेयरमैन संतराम बैसला भी मौजूद थे।
केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि वर्तमान सरकार ने किसानों के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाकर यह साबित कर दिया है कि भाजपा सरकार ही किसान हितैषी सरकार है। जिस सरकार की नीयत अच्छी होती है, उस सरकार की नीति भी अच्छी होती है। केन्द्र व प्रदेश सरकार ने भ्रष्टï्राचारमुक्त शासन दिया है। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में नौकरी सिफारिशों व पैसे के बल पर मिलती थी, लेकिन वर्तमान सरकार में अब नौकरियां योग्यता के आधार पर मिलती हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश की आर्थिक अर्थव्यवस्थता मजबूत हुई है तथा विश्व में भारत देश की प्रतिष्ठïता बढी है व विदेशों में रहने वाले लोगों का मान-सम्मान भी बढ़ा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहरलाल के कुशल मार्गदर्शन में किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए अनेक ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। जिला पलवल व फरीदाबाद के किसानों को केएमपी व केजीपी एक्सप्रेस-वे के लिए अधिग्रहण की गई किसानों की जमीन का उचित मुआवजा दिया गया है। पिछली सरकारों के समय में किसानों की जमीन को जबरन अधिग्रहण किया जाता था और किसानों को जमीन का उचित मुआवजा भी नहीं दिया जाता था। केएमपी व केजीपी एक्सप्रेस-वे के मुआवजे की मांग को लेकर किसान उनसे मिले और उन्होंने केंद्र सरकार में बातचीत कर किसानों को करोड़ों रुपए का उचित मुआवजा दिलवाया। श्री गुर्जर ने कहा कि प्राकृतिक आपदा के कारण फसल बर्बाद होने पर किसानों को फसलों की भरपाई के रूप में करोड़ों रूपए का मुआवजा वितरित किया गया।
कांग्रेस के समय में किसान यूरिया व डीएपी खाद के लिए सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करते थे, लेकिन जब से देश व प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है। यूरिया व डीएपी खाद की कालाबाजारी खत्म हो गई है। वर्तमान सरकार ने यूरिया की कालाबाजारी रोकने के लिए यूरिया को नीम कोटिड किया है। किसानों को समय पर खाद, बीज व बिजली प्रदान की जा रही है। फसलों का उचित दाम दिया जा रहा है।
गुर्जर ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहरलाल की घोषणाओं के अनुसार पलवल जिले में अनेक विकास कार्यों को गति मिली है। गांव बहरौला में सैन समाज, ब्राह्मïण समाज, प्रजापति समाज की धर्मशालाओं, रास्तों व बारात घर तथा व्यायामशाला का निर्माण कार्य एक साथ किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मनोहर सरकार का संकल्प है कि सबका साथ-सबका विकास की नीति के साथ सभी समाज के लोगों के लिए विकास कार्य करवाए जा रहे है। सरकार ने किसानों के लिए जितने कार्य किए है उतने कार्य आजादी के बाद किसी भी सरकार ने नहीं किए। फरीदाबाद संसदीय क्षेत्र में अनेक चहुंमुखी विकास कार्य किए गए है। जिनमें अनेक बड़ी परियोजनाओं के विकास कार्य पूर्ण हो चुके तथा अनेक कार्य प्रगति पर है।  उन्होंने कहा कि लगभग 2 हजार 500 करोड़ रुपये की लागत से नोएडा, कालन्दी कुंज से आगरा कैनाल के साथ-साथ फरीदाबाद बाईपास कैली से होते हुए मंडकौला तक एक 12 लेन की सड़क को दिल्ली -बढ़ौदरा एक्सपे्रस-वे से जोड़ा जाएगा। इस क्षेत्र के लोगों के लिए यह सड़क दिल्ली व नोएड के लिए एक सीधी कनैक्टिविटी भी मिलेगी।
मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने जनसभा को संबोंधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में चहुमंखी विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने जिला फरीदाबाद व पलवल में रिकार्ड तोड़ विकास कार्य करवाए हैं। उन्होंने कहा कि जिला में विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय, दुधौला, एलिवेटिड पुल, अनेक फ्लाई ओवर, सड़के, गांवों में महाविद्यालय जैसे अनेक विकास कार्य करवाए जा रहे हैं।
इस अवसर पर पलवल मार्केट कमेटी के चेयरमैन रणबीर सिंह मनोज, हथीन मार्केट कमेटी के चेयरमैन लेखराज, पलवल निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, जिला बार एसोसिएशन पलवल  प्रधान सुभाष शर्मा, अधिवक्ता अविनाश शर्मा, शिंभू पहलवान, वीरपाल दीक्षित, सरपंच सत्ते, संजय गुर्जर आस-पास गांवों के अनेक पंच-सरपंच एवं गणमान्य लोग मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages