Breaking

Wednesday, January 9, 2019

फरीदाबाद में समाप्त हुई दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल, मतदान करेंगे सरकार के खिलाफ



फरीदाबाद(abtaknews.com) 09 जनवरी; पूरे देश में कल से शुरू हुई दो दिवसीय देशव्यापी हडताल का आज दुसरा दिन।  जहाँ हड़ताल के पहले दिन फरीदाबाद के नगर निगम मुख्यालय पर एकत्रित हुए सभी विभागों के सैंकडों कर्मचारियों ने निगम मुख्यालय का गेट बंद कर पूरा कामकाज ठप्प कर दिया था वहीँ आज तमाम हड़ताली कर्मचारियों ने सेक्टर 12 लघुसचिवालय पर इकठ्ठा होकर ज़ोरदार प्रदर्शन किया. वही सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. कर्मचारियों ने सरकार पर वादाखिलाफी का अरोप लगाते हुए कहा है कि सत्ता में आने से पहले घोषणा पत्र मे शामिल किये गये वायदों को पूरा न करने को लेकर आने वाले चुनावों में कर्मचारियों की नाराजगी का अंजाम सरकार को भुगतना पडेगा। देशव्यापी हड़ताल में शामिल नगर पालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के प्रदेश महासचिव नरेश शास्त्री ने इस हड़ताल को लेकर कल मुख्यमंत्री हरियाणा के द्वारा मीडिया में दिए गए बयान का खंडन करते हुए कहा की मुख्यमंत्री हरियाणा ने कहा था की यह हड़ताल राजनीती से प्रेरित हड़ताल है जिस बयान का तामम कर्मचारी खंडन करते है क्योंकि हड़ताली कर्मचारी अपनी जायज मांगो को लेकर ही हड़ताल कर रहे है जिन्हे पूरा करने का वायदा करके उन्होंने अपनी सरकार बनायी थी। उन्होंने कहा की यह हड़ताल दो दिवसीय हड़ताल थी जिसमे प्रदेश के करीब दस लाख कर्मचारी हड़ताल पर थे और कल से तमाम विभागों के कर्मचारी अपने काम पर लौट जाएंगे। लेकिन अगले आंदोलन की रणनीति बनाकर फिर से एकजुट होकर अपने हकों की आवाज़ को बुलन्द करेंगे।  वहीँ आने वाले चुनावों में सभी कर्मचारी अपने मतदान का इस्तेमाल सरकार के खिलाफ करेंगे। 

केन्द्रीय ट्रेड यूनियनों व कर्मचारी संगठनों के आह्वान पर केन्द्र व राज्य सरकार की कर्मचारी एवं मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल का दुसरे दिन भी व्यापक असर रहा। सरकारी विभागों के कर्मचारियों के अलावा  विभिन्न ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर कारखानों के मजदूरों ने भी भारी संख्या में हड़ताल में शामिल हुए। कर्मचारी संगठनों व ट्रेड यूनियनों के नेता सुभाष लांबा,बेचू गिरी,एस डी त्यागी, निरंतर पराशर,लाल बाबू शर्मा, बिरेंद्र चोधरी ने केन्द्र एवं राज्य सरकार को चेतावनी दी कि अगर दो दिवसीय ऐतिहासिक एवं अभूतपूर्व हड़ताल के बावजूद 12 सुत्री मांगों का समाधान नही किया तो आन्दोलन को और तेज किया जाएगा। कर्मचारी व मजदूर संगठन अब सरकार के खिलाफ जन अभियान चलाने का काम करेंगे। जिसके तहत शहरों, कस्बों व गांवों में जन सभाओं का आयोजन किया जाएगा। जिसमें सरकार की जनविरोधी, कर्मचारी व मजदूर विरोधी नीतियों की पोल खोलने का काम किया जाएगा। नेताओं ने यह चेतावनी सेक्टर 12 के ओपन थिएटर में आयोजित कर्मचारी-मजदूर सभा को संबोधित करते हुए दी। दुसरे दिन भी हड़ताल के कारण बिजली निगम के लगभग सभी कार्यलय व शिकायत केन्द्रों में काम काज प्रभावित रहा। नगर निगम के तीनों कार्यलय में अधिकतर कर्मचारी हड़ताल पर रहने के कारण काम काज ठप्प रहा। टूरिज्म के बड़खल,सुरजकुंड, मैगपाई, अरावली गोल्फ क्लब,राजा नाहर सिंह महल में भी हड़ताल के कारण तंदुर ठंडे पड़े रहे। हुड्डा विभाग के कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाने के कारण काम काज बुरी तरह प्रभावित रहा। जन स्वास्थ्य, सिंचाई,लोक निर्माण आदि विभागों में भी भारी संख्या में हड़ताल पर रहे। वन, आईटीआई, पशुपालन, पंचायत, महिला एवं बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य आदि विभागों में भी हड़ताल का असर रहा ।
सभा में आशा वर्कर अपनी नेता हेम लता व सुधा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपनी नेता गीता व मालवती,मिड डे मील वर्कर कमलेश के नेतृत्व में जुलूस की शक्ल में प्रर्दशन करते हुए पहुंची।  नगर निगम के कर्मचारी अपने नेता नानक चंद खरालियां, बलबीर सिंह बाल गुहेर,सोम पाल झंझोटियां के नेतृत्व में पहुंचे। बिजली कर्मचारी सतपाल नरवत, शब्बीर अहमद व करतार सिंह, मकैनिकल वर्करस यूनियन के अतर सिंह कैशवाल वह गांधी सहरावत और हुड्डा कर्मचारी अपने नेता खुर्शिद अहमद, दिनेश कुमार विश्वास धर्मबीर वैष्णव के नेतृत्व में जुलूस की शक्ल में प्रर्दशन करते हुए ओपन थिएटर में पहुंचे।सभा के बाद हजारों की संख्या में मजदूरों,स्कीम वर्करों,आटो रिक्शा यूनियन से जुड़े चालकों, कर्मचारियों व मजदूरों ने जिला उपायुक्त कार्यालय पर जमकर नारेबाजी करते हुए प्रर्दशन किया।
सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा के महासचिव सुभाष लांबा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष नरेश कुमार शास्त्री, मुख्य संगठनकर्ता वीरेंद्र सिंह, जिला अध्यक्ष अशोक कुमार व सचिव युद्धवीर सिंह खत्री,एटक के महासचिव कामरेड बेचुगिरी, बिसम्बर वह तरसेम लाल ,सीटू के नेता निरंतर पराशर,लाल बाबू शर्मा व विजय झा,एच एम एस के नेता एस डी त्यागी व राजपाल डांगी आदि ने सभा को संबोधित किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages