Breaking

Wednesday, January 16, 2019

राजहंस होटल में 33वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेला 2019 की तैयारी को लेकर अधिकारियों की बैठक

फरीदाबाद,16 जनवरी(abtaknews.com) सूरजकुंड के राजहंस होटल में  33वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेला 2019 को धूमधाम से हर्ष और उल्लास के साथ मनाने के लिए प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों की बैठक मेले में सुरक्षा तथा व्यवस्था बनाए रखने के लिए आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन ने की ।बैठक में टूरिज्म विभाग के डी एम विकास यादव, पुलिस आयुक्त संजय कुमार, उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी, अतिरिक्त उपायुक्त कम मेला अधिकारी जितेंद्र कुमार,हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के एडमिस्ट्रेटर धर्मेन्द्र सिंह, एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान, एसडीएम बड़खल अजय चोपड़ा, सीटीएम श्रीमती बलीना, डीसीपी ट्रैफिक देवेंद्र सिंह, डीसीपी विक्रम कपूर, डीसीपी हैडक्वाटर, टूरिज्म विभाग के मेला अधिकारी राजेश जून सहित प्रशासनिक, पुलिस व टूरिज्म विभाग के  अधिकारी उपस्थित रहे। बैठक में टूरिज्म विभाग के एमडी विकास यादव ने आए हुए सभी विभिन्न विभागों के प्रशासनिक ,पुलिस व विभिन्न विभागों के अधिकारियों का स्वागत किया। उन्होंने बैठक में 33वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेला 2019 के व्यवस्था प्रबंधों बारे एजेंडा प्रस्तुत किया।
अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह भारत का दूसरा सबसे बड़ा मेला है। पूरे विश्व के वीवीआईपी, वीआईपी सहित भारत के गण मान्य नेता तथा महान हस्तियां मेले में भाग लेने आती है। उन्होंने एक- एक करके प्रत्येक विभाग द्वारा दी गई जिम्मेवारी की जानकारी भी बारीकी से ली और संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किए।बैठक में वाहनों की पार्किंग,वीवीआईपी,वीआईपी मेहमानों के आगमन व उनकी ठरहने, खाने-पीने आदि व्यवस्था बारे भी ड्यूटी निर्धारित की गई ।पुलिस विभाग के अधिकारियों को पार्किंग तथा यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिशा निर्देश जारी किए। 
उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने मेले में सुरक्षा तथा व्यवस्था बनाए रखने के लिए बताया कि अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र कुमार को प्रशासन की तरफ से मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है ।सीटीएम बलीना को नोडल ऑफिसर लगाया गया है ।इसके साथ नगर निगम के एडमिनिस्ट्रेटर वीरेंद्र सिंह को अतिरिक्त नोडल ऑफिसर नियुक्त किया गया है। इसके अलावा एसडीएम बड़खल, एसडीएम फरीदाबाद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जो दायित्व सौंपा गया है उसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी अतिरिक्त मुख्य सचिव को दी।
 -------------------------------------------------
फरीदाबाद, 16 जनवरी। उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने आगामी 1 फरवरी से 17 फरवरी तक बड़खल क्षेत्र में 33वें अंतरराष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेला 2019 के मध्य नजर धारा 144 लगाने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने अधिनियम 1973 की धारा- 1 की शक्तियों का प्रयोग करते हुए बड़खल क्षेत्र में धारा 144 लगाने के निर्देश जारी किए हैं ।इस दौरान कोई भी व्यक्ति अपने साथ भाला, बरछी, हथियार, लाठी, कुल्हाड़ी सहित कोई भी हथियार अपने साथ लेकर नहीं चल सकता साथ ही एक जगह पर 5 से अधिक लोग इकट्ठे नहीं हो सकते ।उन्होंने पुलिस विभाग को निर्देश दिए कि वे आगामी 1 से 17 फरवरी तक के अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड क्राफ्ट मेला 2019 के मध्य नजर क्षेत्र में धारा 144 को पूर्णतया लागू करने के लागू करें।
-------------------------------------------------
फरीदाबाद,16 जनवरी।  पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उपनिदेशक डॉक्टर नीलाम आर्या ने बताया कि आगामी फरवरी माह में जिला में पशुओं की बीसवीं पशु गणना की जाएगी। उन्होंने जिला के पशु पालकों से अपील करते हुए कहा कि वे पशु गणना में पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों का पूरा सहयोग करें । उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि पशुओं की गणना के लिए विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों को डिविजनल ट्रेनिंग प्रदान की गई। इस ट्रेनिंग की अध्यक्षता हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ एस के गुलाटी ने की । इसमें फरीदाबाद, पलवल, नहूं  जिलों के सभी पशु चिकित्सकों ने भाग लिया।
उन्होंने बताया कि पशुपालन एवं डेयरी की  ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भागीदारी है ।पशुओं के लिए विभाग द्वारा अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं क्रियान्वित की गई है । इनमें मुख्य रूप से डेरी फार्मिंग ,देसी गायों की डेयरी आदि योजनाएं शामिल है। इसके अलावा डेयरी कण योजना, मुर्रा नस्ल प्रशिक्षण योजना, दुग्ध प्रतियोगिता सहित अन्य योजनाएं / स्कीमो का क्रियान्वयन भी पशु पालकों को प्रोत्साहन के लिए किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages