Friday, December 7, 2018

गीता जयंती समारोह को लेकर जिला उपयुक्त अतुल द्विवेदी ने ली अधिकारियों की बैठक


फरीदाबाद,7 दिसंबर(abtaknews.com)उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में जिला में गीता जयंती समारोह को भव्य रूप से हर्ष और उल्लास के साथ मनाने के लिए बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में अधिकारियों को गीता जयंती समारोह को हर्ष और उल्लास के साथ मनाने के लिए दायित्व/ जिम्मेदारी सौंपी गई।
बैठक को संबोधित करते हुए उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने कहा कि गीता जयंती समारोह का मुख्य उद्देश्य लोगों में अधिक से अधिक गीता ग्रन्थ के संदेशों बारे जागरूकता लाना है। उन्होंने कहा कि जिस अधिकारी को जो दायित्व मिले उसे पूरी निष्ठा तथा समय बाद पूरा करवाना सुनिश्चित करें।भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि गीता जयंती समारोह में धार्मिक ,सामाजिक संगठनों की भागीदारी अधिक से अधिक हो ताकि लोगों में गीता के संदेशों के प्रति ज्यादा से ज्यादा जागरूकता हो । 
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र कुमार, एसडीएम फरीदाबाद सतबीर मान, एसडीएम बल्लभगढ़ राजेश कुमार, एसडीएम बड़खल अजय चोपड़ा, सीटीएम श्रीमती बलिना को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई। इनमें शोभा यात्रा, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी बारे जिम्मेदारियां दी गई।अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि गीता जयंती समारोह एक सामाजिक तथा सांस्कृतिक समारोह है। प्रशासन इसमें धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं का सहयोग कर रहा है । गीता जयंती समारोह को हर्ष और उल्लास के साथ मनाने के लिए अधिक से अधिक लोगों को इस समारोह का  भागीदार बनाना है।
-----------------------------------------------------
बल्लभगढ़,7 दिसंबर।  एसडीएम राजेश कुमार की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में आगामी 9 दिसंबर को बल्लभगढ़ में रहा गिरी मनाने बारे एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में  राहगिरी से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी, सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने भाग लिया।बैठक को संबोधित करते हुए एसडीएम राजेश कुमार ने कहा कि राहगिरी में बच्चे ,बूढ़े और जवान, महिला तथा पुरुष संडे को फंडे के रूप में हर्ष और उल्लास के साथ मनाएंगे। उन्होंने बताया कि राहगिरी प्रातः 6:30 से 8:30 बजे तक बल्लभगढ़ के सेक्टर 2 के अटल पार्क में आयोजित की जाएगी । राहगिरी में सड़क सुरक्षा मुख्य थीम रहेगा । इसके अलावा योगा, मैराथन, सोलो, डांस, भंगड़ा हरियाणवी डांस सहित अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत बेटी के जन्म पर कुआं पूजन विषय पर हरियाणवी डांस का आयोजन किया जाएगा। पुलिस विभाग द्वारा दुर्गा शक्ति सहित सड़क सुरक्षा बारे लोगों को जागरूक किया जाएगा । राहगीरी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिन लोगों ने अपना रक्तदान करना है, वे राहगिरी ग्रुप में अपना नाम अवश्य डालना सुनिश्चित करें।
 बैठक में लॉ ऑफीसर सतीश आचार्य, सुरेंद्र सिंह, सरदार देवेंद्र सिंह, गुरमीत देवा ,अमित चौधरी ,मधुबाला,डॉ एमपी सिंह सहित कई सामाजिक संस्थाओं, निजी संस्थाओं, स्वयं सहायता समूह के प्रतिनिधियों तथा अधिकारियों ने भाग लिया।
----------------------------------------------------------------------
फरीदाबाद,7 दिसंबर।  स्थानीय पर्यटन स्थल केंद्र मैगपाई में  भारतीय रिजर्व बैंक वित्तीय समावेश और विकास विभाग चंडीगढ़ द्वारा वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता आरबीआई की रीजनल डायरेक्टर रचना दीक्षित ने की।वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम को सिडीकेट बैंक के डिप्टी जनरल मैनेजर डीएस बेदी ,आरबीआई के दिल्ली के रमेश कुमार ,अनिल कुमार यादव, सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के चेयरमैन अरुण कुमार नंदा, एलडीएम ऑलभय मिश्रा तथा आरबीआई के मनु भारद्वाज में भी संबोधित किया।
जागरूकता कार्यक्रम मे उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए श्रीमती रचना दीक्षित ने कहा कि अर्ध शहरी क्षेत्रों के निवासियों में वित्तीय जागरूकता लाने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक चंडीगढ़ और फरीदाबाद के आग्रीणी बैंक के सहयोग से यह एक दिवसीय वित्तीय साक्षरता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में भारतीय रिजर्व बैंक के विभिन्न अधिकारियों ने भाग लेकर बैंकों के साथ अधिक से अधिक लोगों को जोड़कर उनके रोजगार स्थापित करने तथा वित्तीय लेनदेन के अपने सुझाव साझा किए हैं । इनमें मुख्य रूप से भारतीय रिजर्व बैंक, नाबार्ड, सिडीकेट बैंक तथा सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक के अधिकारी शामिल हो गए हैं।
उन्होंने कहा कि बैंकिंग की तमाम सुविधाओं और फायदों तथा बैंकों से मिलने वाली वित्तीय सेवाओं की जानकारी अधिक से अधिक लोगों को देना ही हमारा उद्देश्य है। भारतीय रिजर्व बैंक ,भारत सरकार बैंकों के साथ मिलकर इस बात के लिए लगातार प्रयासरत है कि देश के पिछड़े ग्रामीण क्षेत्रों को भी बैंकिंग सुविधाएं मुहैया करवाई जाए ताकि उनका सही रूप से आर्थिक विकास हो सके।
भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक अनिल कुमार यादव ने कहा कि आजकल कई प्रकार की धोखाधड़ी जिनमें ईमेल, मैसेज, पत्र आदि के माध्यम से लाटरी के फर्जी प्रस्ताव और नकली नोटों के प्रचलन, एटीएम कार्ड के गलत उपयोग के प्रति उपस्थित महिला व पुरुषों को उन्होंने इन सब बातों बारे जागरूक किया। साथ ही उन्होंने आम जनता से डिजिटल बैंकिंग से जोड़ने का आह्वान करते हुए कहा कि समय के साथ हमें अपनी पुरानी परंपराओं को छोड़कर उनमें नई परंपराओं का समावेश करना जरूरी है । हमें बैंकिंग में नहीं संकोच डिजिटल बैंकिंग से जुड़ना होगा। डिजिटल बैंक से जुड़कर अपना जीवन आसान बनेगा और समय और धन की बचत होगी।आरएस अमर ने कहा कि बैंकिंग लोकपाल योजना के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि  योजना बैंक ग्राहक, बैंकिंग सेवाओं में पाई गई कमियों के संबंध में शिकायतों को दूर करने के लिए समाधान निकालने और कम खर्च पर जल्दी से समझाने के लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करें।



loading...
SHARE THIS

0 comments: