Friday, December 7, 2018

पलवल पंचायत भवन मेें हरियाणा सरकार की बिजली बिल निपटान योजना-को लेकर बैठक

पलवल 07 दिसंबर(abtaknews.com)स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक केंद्र एवं पंचायत भवन मेें शुक्रवार को दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा हरियाणा सरकार की बिजली बिल निपटान योजना-2018 का लाभ बिजली उपभोगता को प्रदान करने के उद्देश्य से एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम दिल्ली जोन के मुख्य अभियंता संजीव चौपड़ा ने की।कार्यक्रम में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अभियंता शिवराज सिंह, उपमंडल अधिकारी एस.एस. रावत, बृजमोहन शर्मा, अशोक शर्मा, अमित रंगा, बिजेंद्र कुमार सहित विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी तथा जिला के विभिन्न गांवों के सरपंच, जिला पार्षद, नगर पार्षद सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
मुख्य अभियंता संजीव चौपड़ा ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सरपंच, जिला पार्षद व नगर पार्षद हरियाणा सरकार की योजनाओं को अपने-अपने कार्यस्थल पर पूर्ण जानकारी देकर लाभ दिलवाने का कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि हमें पूरी उम्मीद है कि हरियाणा सरकार की बिजली बिल निपटान योजना-2018 को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे। बिजली उपभोक्ता इस योजना का लाभ 31 दिसंबर 2018 तक प्राप्त कर सकते हैं। जून 2005 से जून 2018 तक बकाया बिल के निपटारे के लिए बिजली खपत की गणना घरेलू उपभोगता 40 यूनिट प्रति माह, शहरी घरेलू उपभोगता 50 यूनिट प्रतिमाह, ग्रामीण नॉन-डोमेस्टिक 75 यूनिट प्रतिमाह व शहरी नॉन-डोमेस्टिक 150 यूनिट प्रति माह के हिसाब से रिकवरी की जा रही है। बीपीएल परिवार उपभोगताओं को एक साल का ही बिल भरना होगा। सरकार ने घरेलू उपभोगताओं की सहूलियत के लिए बिजली के बिलों में और छूट देते हुए प्रति यूनिट में 2 रुपये की कमी की है, जिससे गरीब उपभोक्ता बिजली बिल भरने में सक्षम होंगे और इससे प्रदेश के लगभग 90 प्रतिशत उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत प्रदेश के 2815 गांवों और 605 फीडरों में 24 घंटे की आपूर्ति की जा रही है। काफी जिलों ने इस योजना का लाभ प्राप्त किया है। उन्होंने सभी से आह्वïान किया कि आप भी इस योजना का लाभ उठाकर 24 घंटे बिजली प्राप्त कर सकते हैं। ग्रामीण घरेलू उपभोगता को 40 यूनिट तक एक किलोवाट लोड पर 112 रुपये प्रति माह के हिसाब से भुगतान करना होगा। उन्होंने बताया कि शहरी घरेलू उपभोगताओं को 142.5 रुपये, ग्रामीण नॉन-डोमेस्टिक उपभोक्ता 483.75 रुपये तथा शहरी नॉन-डोमेस्टिक उपभोक्ता 975 रुपये प्रति माह अदा कर योजना का लाभ उठा सकते हैं।
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता मनोज यादव ने मुख्य अतिथि व सरपंच, जिला पार्षद, नगर पार्षद सहित सभी का कार्यक्रम में पधारने पर स्वागत व्यक्त करते हुए कहा कि वे ज्यादा से ज्यादा लोगों को हरियाणा सरकार की बकाया बिजली बिल निपटान योजना-2018 के बारे में जागरूक कर अपनी जनभागीदारी निभाएं। 



loading...
SHARE THIS

0 comments: