Wednesday, December 5, 2018

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पलवल ने किया विश्व मृदा दिवस का आयोजन


पलवल, 05 दिसंबर(abtaknews.com)कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के सौजन्य से बुधवार को विश्व मृदा दिवस का आयोजन पंचायत भवन में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जिला परिषद की चेयरपर्सन चमेली देवी सोलंकी ने शिरकत की। कार्यक्रम का संचालन ए.डी.ओ. डा. नवीन डागर ने किया। 
समारोह में डा. सुरेश पाल बराड ने किसानों को फसल बोने से पहले बीज उपचार करके बुवाई करने के लिए जागरूक किया तथा मृदा की समय-समय पर गुणवत्ता जांच कराने व नमूने लेने की विधी के बारे में बताया। कार्यक्रम में किसानो को पूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक मृदा विज्ञान डा. रमन द्वारा किसानो को मिट्टी में हो रही पौषक तत्वों की कमी एवं उसे पूरा करने का उपाय व जैविक विधि द्वारा मृदा के स्वास्थ्य को सुधारने हेतु विभिन्न उपाय बताए। किसान कल्ब अध्यक्ष बिजेन्द्र दलाल तथा महेन्द्र सिंह देसवाल ने किसानो को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित किया। 
उपकृषि निदेशक डा. विरेन्द्र कुमार आर्य ने विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों की जानकारी देते हुए किसानो से आह्वान किया कि अपनी मृदा की उर्वरा शक्ति को बढाने हेतु व फसलों का अधिक से अधिक उत्पादन प्राप्त करने हेतु रासायनिक कृषि के साथ-साथ जैविक कृषि पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इस आयोजन में पलवल जिले के विभिन्न गांवो से लगभग 250 किसान उपस्थित रहे। कार्यक्रम में कुछ किसानो को मृदा स्वास्थ्य कार्ड भी वितरित कराए गए। अध्यक्ष ने किसानो से आह्वान करते हुए कहा कि विभाग व सरकार द्वारा किसानो की भलाई के लिए चलाई जा रही स्कीमो का भरपूर लाभ उठाते हुए अपनी भूमि के उर्वरा शक्ति को बढाने का कार्य करें क्योंकि इसके द्वारा ही किसानो की आमदनी को दोगुना किया जा सकता है। 
--------------------------------
जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2019 हेतु करें ऑनलाइन आवेदन,आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2018

पलवल, 05 दिसंबर। जवाहर नवोदय विद्यालय गदपुरी के प्राचार्य धीरेंद्र कुमार मेहता ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए कक्षा छठी में प्रवेश हेतु जिला पलवल के पांचवी कक्षा में पढ रहे विद्यार्थियों हेतु ऑनलाइन आवेदन 15 दिसंबर 2018 तक आमंत्रित किए जा रहे हैं। जोकि नवोदय विद्यालय समिति की वैबसाइट www.navodaya.gov.in  अथवा नवोदय विद्यालय पलवल की वैबसाइट  www.jnvpalwla.com   पर उपलब्ध है। 
उन्होंने बताया कि जिला के राजकीय व मान्यता प्राप्त प्राइवेट विद्यालयों में पांचवी कक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थी जिनकी जन्म तिथि 01 मई 2006 से 30 अप्रैल 2010 के मध्य है, ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 06 अप्रैल 2019 (शनिवार) को जिला में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर की जाएगी। प्राचार्य ने बताया कि अधिक जानकारी के लिए नवोदय विद्यालय गदपुरी के दूरभाष नंबर 9654201867, 9660435993 पर संपर्क किया जा सकता है। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: