Monday, December 3, 2018

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की परियोजना के तहत सवा सौ बच्चों को बांटे स्कूल बैग व किताबें

फरीदाबाद(abtaknews.com) 03 दिसंबर,2018; श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित राष्ट्रीय बालश्रम परियोजना फरीदाबाद की ईकाई के बैनर तले विभिन्न संस्थाओं ने स्लम क्षेत्र पंचशील कालोनी में सवा सौ बच्चों को स्कूल बैग वितरित किये गये। कार्यक्रम बालश्रम परियोजना की प्रोजेक्ट डायरैक्टर रुकमनी द्वारा आयोजित किया गया, जिसमें मुख्यअतिथि भाजपा नेता राजेश नागर और गेस्ट और आॅनर श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के सहायक लेखाकर मनोज कुमार मौजूद रहे, जिन्होंने स्वयं अपने हाथों से बच्चों को स्कूल बैग और किताबें बांटी।

स्लम क्षेत्रों में रहने वाले गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने वाली श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित राष्ट्रीय बालश्रम परियोजना फरीदाबाद की ईकाई के बैनर तले विभिन्न संस्थाओं ने बडौली गांव के पास बसे हुए स्लम क्षेत्र पंचशील कालोनी में सवा सौ बच्चों को स्कूल बैग और किताबें वितरित की। स्कूल बैग और किताबों के वितरण का कार्यक्रम पंचशील मंदिर में बालश्रम परियोजना की प्रोजेक्ट डायरैक्टर रुकमनी और प्रोग्राम मैनेजर शिवकुमार ने आयोजित किया। कार्यक्रम में मुख्यअतिथि भाजपा नेता राजेश कुमार और गेस्ट और आॅनर श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के सहायक लेखाकर मनोज कुमार मौजूद रहे। जिनका कार्यक्रम में पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया। इस दौरान स्लम क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों ने सांस्कतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। 

कार्यक्रम में पहुंचे गेस्ट और आॅनर श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार के सहायक लेखाकर मनोज कुमार ने बताया कि पूरे देश के 108 जिलों में राष्ट्रीय बालश्रम परियोजना के तहत स्कूल चलाये जा रहे हैं। जिनमें उन बच्चों को शिक्षा दी जा रही है जो स्लम क्षेत्रों में रहते हैं और स्कूल नहीं जाते, ऐसे बच्चों को खोज कर उन्हें निशुल्क शिक्षा दी जाती है और लोगों को शिक्षा के लिये जागरूक किया जाता है। इस कार्य में फरीदाबाद पूरे देश के जिलों अव्वल नम्बर पर है जहां प्रोजेक्ट डायरैक्टर रुकमनी के नेतत्व में बहुत अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं। हालांकि अभी कुछ और सुधार की जरूरत है जिसके लिये मंत्रालय कार्य कर रहा है।वरिष्ठ भाजपा नेता राजेश नागर बतौर मुख्यअतिथि कार्यक्रम में पहुंचे  श्री नागर ने कहा कि गरीबों के लिए शिक्षा स्वास्थ्य और खेल सभी क्षेत्रों में बीजेपी सरकार ने जीवन स्तर ऊपर उठाने का काम किया है क्योंकि हरियाणा की मनोहर लाल सरकार और केंद्र में नरेंद्र मोदी सरकार गरीब और किसानों की सरकार है यह विचार बीजेपी नेता राजेश नागर ने श्रम और रोजगार विभाग द्वारा आयोजित एक समारोह में व्यक्त किए जहां जरूरतमंद बच्चों को स्कूल बैग और खेल का सामान वितरित किया गया। इस मौके पर राजेश नागर ने कहा कि पिछले 4 साल में हरियाणा के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के स्तर में जबरदस्त सुधार देखने को मिला है उन्होंने कहा कि श्रमिकों के बच्चों के लिए श्रम मंत्रालय भी अनेक योजनाएं चलाई हैं । साथ ही गरीब और जरूरतमंद बच्चे खेल में भी आगे बढ़ सकें इसके लिए सरकारी स्कूलों में हरियाणा सरकार ने बच्चों की मिड डे मील में डाइट बढ़ाने का भी काम किया है। उन्होंने कहा की श्रमिकों और गरीब परिवारों को बीमारी में कर्ज़ ना लेना पड़े इसके लिए बीजेपी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया है जिसके तहत 50 करोड़ लोगों को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा देने का काम बीजेपी सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं हर नागरिक का बुनियादी अधिकार है और बीजेपी सरकार जरूरतमंद लोगों को भी उच्चतम गुणवत्ता की शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है। इस मौके पर उन्होंने सभी बच्चों को उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। इस मौके पर मनोज कुमार, पंडित लख्मीचंद, मनोहर लाल, धर्मपाल चंदीला, गिरिराज चंदीला, चौधरी मलखान, चौधरी अदल चंदीला, राजीव शर्मा, हरकिशन चंदीला रजनीश कुमार और पवन चंदीला सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

loading...
SHARE THIS

0 comments: