Tuesday, December 4, 2018

इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को वीवीपैट मशीन के साथ जोड़कर मतदान की कार्यशाला

फरीदाबाद, 04 दिसम्बर(abtaknews.com) उपायुक्त कार्यालय के बैठक कक्ष में सरकार के सभी विभागों के विभागाध्यक्षों की एक दिवसीय इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम.) को वीवीपैट मशीन के साथ जोड़कर मतदान (वोटिंग) करवाने बारे आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जरनैल सिंह ने की। कार्यशाला सभी विभागों के विभागाध्यक्ष तथा इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के तकनीकी शाखाओं के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया। कार्यशाला में इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम.) को वीवीपैट मशीन के साथ जोड़कर मतदान करवाने की प्रक्रिया का पूरा ब्यौरा प्रशिक्षकों द्वारा विस्तार पूर्वक दिया गया। विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष तथा अधिकारियों व कर्मचारियों ने एक-एक करके भी इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम.) के साथ वीवीपैट मशीन को जोड़कर मतदान करवाने की प्रक्रिया की बारिकी से जानकारी ली।
जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जरनैल सिंह ने एक दिवसीय कार्यशाला में उपस्थित विभागाध्यक्षों, अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने निर्णय लिया है कि निकट भविष्य में लोक सभा या विधान सभा चुनावों की मतदान प्रक्रिया में इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम.) के साथ वीवीपैट मशीन को जोड़ा जायेगा। यह निर्णय भारत निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करवाने के लिए लिया गया है और इसका उद्देश्य आमजन की इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन के प्रति फैलाई जा रही भ्रान्तियों को दूर करना भी है। 
उन्होंने बताया कि वर्ष 2000 से लेकर अब तक (ई.वी.एम.) के माध्यम से लगभग 10 लाख मतदान केन्द्रों पर राज्य सभा, विधान सभा व तीन बार लोक सभा चुनाव सफलता पूर्वक करवाए जा चुके हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं का भरोसा बढ़ाने के लिए इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन को अब वोट वैरिफायबल पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपैट) से युक्त किया गया है। वीवीपैट एक स्वतंत्र प्रिंटर प्रणाली है, जिसको ई.वी.एम. से जोड़ा जाता है और इसके जोड़ने से मतदाताओं को अपना मतदान बिल्कुल सही होने की पुष्टी करने में मदद मिलती है।
चुनाव तहसीलदार दिनेश कुमार ने बताया कि ई.वी.एम. को वीवीपैट मशीन से जोड़ने के बाद मतदाता को मतदान करने के छः सैकेण्ड बाद एक स्लीप के माध्यम से यह जानकारी भी मिलती है कि उसने अपना मतदान किस प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह पर किया है। उन्होंने बताया कि एक ई.वी.एम. में लगभग एक हजार छः सौ मतों का बैलेट पेपर डाला जा सकता है। वीवीपैट मशीन भी सभी मतों के मतदान की पूरी जानकारी देती है।
---------------------------------------

फरीदाबाद, 04 दिसम्बर। जिला सैशन जज कम जिला लीगल सेवा अथाॅरिटी के चेयरमैन दीपक गुप्ता ने बताया कि आगामी 8 दिसम्बर-2018 को स्थानीय न्यायिक परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। राष्ट्रीय लोक अदालत में विभिन्न केसों के निपटान के लिए अलग बैंचों पर जजों की नियुक्तियां की गई हैं। बैंचों के साथ सदस्य भी नियुक्त किए गए हैं।
उन्होंने राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए बनाई गई बैंचों का विस्तृत ब्यौरा देते हुए बताया कि ओरियंटल इन्श्योरैन्स कम्पनी व रिलाॅयन्स इन्श्योरेन्स कम्पनी के केसों का निपटान जिला सैशन जज की अदालत में किया जायेगा। इस अदालत में सदस्य के तौर पर रविन्द्र गुप्ता को नियुक्त किया गया है। नैशनल इन्श्योरैन्स कम्पनी के केसों का निपटान एडीजे राजेश मल्होत्रा की अदालत में किया जायेगा। इसमें सदस्य के तौर पर कुमारी नीना शर्मा नियुक्त की गई हैं। इसी प्रकार न्यू इन्श्योरैन्स कम्पनी के केसों का निपटारा एडीजे जगभूषण गुप्ता की अदालत में किया जायेगा। इसमें सदस्य के तौर पर निबरास अहमद की नियुक्ति की गई है। सैल्फ कोर्ट के केसों का निपटारा एडीजे कुमारी कंचन माही, एडीजे नरेन्द्र, एडीजे कुलदीप सिंह, डीजे फैमली कोर्ट जगजीत सिंह, डीजे फैमली कोर्ट सरताज बसवाना की अदालतों में किया जायेगा। इन अदालतों के लिए क्रमशः आरसी गुप्ता, राजकुमार डागर, गजेन्द्र दीक्षित, कुमारी उमा चैहान व रामबीर सिंह भाटी को सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया है।
 जिला लीगल सेवा अथॅारिटी के चेयरमैन ने आगे बताया कि युनाईटिड इन्श्योरैन्स कम्पनी के केसों का निपटान एडीजे विरेन्द्र प्रसाद की अदालत में, इफको टोकियो इन्श्योरैन्स कम्पनी के केसों का निपटारा एडीजे विरेन्द्र मलिक की अदालत में, आईसीआईसी जेएमआईसी जितेन्द्र कुमार, जेएमआईसी  प्रदीप कुमार, जेएमआईसी कुमारी पूर्वा मेहता, जेएमआईसी कुमारी साक्षी सैनी, जेएमआईसी कुमारी शिवानी की अदालतों में भी किया जायेगा। इन अदालतों के लिए क्रमशः योगेन्द्र कुमार, दिनेश कुमार शर्मा, कुमारी संगीता रावत, कुमारी सुनीता मल्होत्रा, नरबीर सिंह, शिवकुमार, कुमारी सुषमा अधाना भागीरथ शर्मा, कुमारी ज्योति बतरा, गगन कुमार, कुमारी नीलम राय, कुमारी दीपशिखा भारद्वाज जयवीर व कुमारी रेखा सिंह को सदस्य नियुक्त किया गया है।
उन्होंने बताया कि इण्डस्ट्रीय ट्रिब्यूनल-कम-लेबर कोर्ट के केसों का इण्डस्ट्रीयल ट्रिब्यूनल कम एडिशनल डिस्ट्रीक जज लेबर राजकुमार यादव की अदालत में निपटान किया जायेगा। इसमें सुधीर कुमार को सदस्य नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार प्रजाइडिंग आॅफिसर के सभी केसों का निपटान चेयरमैन प्रमानैंट लोक अदालत (पीयूसी) एस के गोपाल की अदालत में किया जायेगा। इसमें एसके सचदेवा को सदस्य नियुक्त किया गया है।



loading...
SHARE THIS

0 comments: