Breaking

Thursday, December 13, 2018

फरीदाबाद में 330 तरह की सेवाओं का लाभ ऑनलाइन नागरिक उठा रहे हैं ; डी सी


फरीदाबाद,13 दिसंबर(Abtaknews.com)उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि जिला  मे  एक छत के नीचे नागरिकों को विभिन्न विभागों की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सरल केंद्र और योजनाओं की जानकारी व उनका लाभ उठाने के लिए अंतोदय भवन का निर्माण किया गया है। इसके साथ-साथ उपमंडल स्तर पर भी अंतोदय सरल केंद्र स्थापित किए गए हैं। जिनमें लोगों को सेवाओं और योजनाओं का लाभ ऑनलाइन मिल रहा है।उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि नागरिकों की सुविधा के लिए सरकार द्वारा सरल केंद्र और अंतोदय सरल केंद्र के माध्यम से लगभग 531 प्रकार की विभिन्न सेवाएं और योजनाएं का लाभ ऑनलाइन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार की विभिन्न 221 प्रकार की योजनाओं का लाभ तथा 330 एक प्रकार की सेवाओं का लाभ ऑनलाइन नागरिकों को प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन केंद्रों का उद्देश्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सेवाओं और योजनाओं का लाभ जिला में जिला स्तर व उपमंडल स्तर पर एक ही छत के नीचे उपलब्ध करवाना है।
उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि विभिन्न विभागों की लगभग 531 सुविधाएं घर बैठे ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं। अन्य सेवाओं और योजनाओं को भी ऑनलाइन करने का काम तेजी से चल रहा है । इस सुविधा की विशेष बात यह है कि आवेदन करने के बाद आवेदक अपने आवेदन की आईडी से कभी ट्रैक कर सकता है कि उसका स्टेटस क्या है। अब नागरिकों को कार्यालयों में बार-बार सरकारी सेवा व योजनाओं के लाभ पर चल रही कार्रवाई के बारे में जाने की आवश्यकता नहीं है। इससे ने केवल समय की बचत होती है, बल्कि आने जाने में खर्च होने वाला धन भी नागरिकों का बचता है ।
जिला उपायुक्त ने बताया कि अब किसी भी सरकारी सेवा या योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को अलग-अलग कार्यालयों में चक्कर नहीं काटने पढ़ रहे हैं। यह सेवाएं जिला स्तर पर अंत्योदय सरल केंद्रों और सरल केंद्र पर उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सरल अंतोदय नामक योजना की शुरुआत वर्ष 2017 में रखी थी । अब धरातल पर जनता को सुविधा प्रदान की जा रही है। इस परियोजना के माध्यम से सभी सेवाओं और योजनाओं का लाभ ऑनलाइन प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरल केंद्रों पर वाहन पंजीकरण, लाइसेंस, जाति प्रमाण पत्र व राजस्व विभाग के सभी कार्यों की सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध हो रही है। अंतोदय भवन में सामाजिक सुरक्षा पेंशन, आपकी बेटी- हमारी बेटी, राशन कार्ड बनवाने व उससे जुड़े अन्य कार्यों विवाह शगुन योजना सहित अन्य सेवाओं और योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार की इस पहल को राष्ट्रीय स्तर पर दो बार  पुरस्कार मिल चुका है। इन सुविधाओं की जानकारी हेल्पलाइन नंबर  1800- 2000 -023 पर भी प्राप्त की जा सकती हैं।उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि जिला स्तर पर अंतोदय भवन सेक्टर 15 ए  पुराना एडीसी कार्यालय में स्थापित किया गया है। सरल केंद्र सेक्टर 12 लघु सचिवालय में बनाया गया है। इसी प्रकार  उपमंडल स्तर पर बल्लभगढ़ के तहसील कार्यालय व बड़खल के तहसील कार्यालय में भी एक-एक अंत्योदय सरल केंद्र स्थापित किए गए हैं ।जहां पर लोगों को सरकार की सभी सेवाएं और योजनाओं का लाभ ऑनलाइन दिया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages