Breaking

Friday, December 14, 2018

जिला प्रशासन द्वारा 16 दिसंबर को किया जाएगा विजय दिवस समारोह का आयोजन



फरीदाबाद,14 दिसंबर(abtaknews.com)उपायुक्त कम जिला सैनिक एवं अर्ध सैनिक कल्याण बोर्ड के चेयरमैन अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि आगामी 16 दिसंबर को जिला प्रशासन द्वारा विजय दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। समारोह में युद्ध वीरांगनाओं, युद्ध माताओ व शौर्य पदक विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। विजय दिवस समारोह का आयोजन सेक्टर -12 युद्ध स्मारक स्थल पर किया जाएगा।  गौरतलब है कि फरीदाबाद जिला के गांव तिगांव के शिवनारायण ,बलवीर व सिंह टेकचंद ने 1962 में भारत और चीन के बीच हुई लड़ाई में अपने प्राणों को न्यौछावर कर के देश के लिए शहीद होकर अपने जीवन को न्यौछावर किया था। इसी प्रकार 1965 में भारत-पाक युद्ध के दौरान गांव  तिगांव के ओम प्रकाश ,गांव मोहना के शेर सिंह, गांव सुनर के विक्रम सिंह, गांव चांदपुर के महिपाल सिंह, फरीदाबाद सेक्टर- 16 के धर्मवीर सिंह ने अपने प्राणों की आहुति देकर देश की शहीदों में अपना नाम दर्ज करवाया था। इसी प्रकार 1971 की भारत और पाकिस्तान के बीच हुई लड़ाई में गांव बदरपुर के रामपाल ने अपने प्राणों की आहुति देकर देश के नाम शहिद हुए थे। पाकस्क ऑपरेशन के दौरान गांव सतोई के रघुवीर सिंह, गांव विजोपुर के एमडी सडीक्यू, गांव नीमका के रामवीर ने अपने प्राणों की आहुति देकर देश के नाम कुर्बानी देकर शहीद हुए थे।
वारमदर ऑपरेशन पवन के दौरान फरीदाबाद सेक्टर 9 के निवासी आर एस नगर ने देश के नाम अपने प्राण देकर शहीद हुए थे। आप्रेशन विजय कारगिल के दौरान भारत और पाकिस्तान की लड़ाई में गांव महोना के वीरेंद्र कुमार ने अपने प्राणों की आहुति देकर देश के नाम शहीद हुए थे ।ऑपरेशन रक्षक में गांव कुराल के बीएस भाटी ने अपने प्राणों की आहुति देकर देश के नाम शहीद होने का परिचय दिया था। गैलंट्री अवॉर्ड में फरीदाबाद सेक्टर -9 निवासी लेफ्टिनेंट आरएस नागर, सेक्टर- 9 निवासी कर्नल रघुवीर सिंह, गांव जसाना निवासी सूबेदार चांद ,गांव अटेली निवासी विरखभान, आदर्श कॉलोनी बल्लभगढ़ निवासी सूबेदार सुंदर सिंह के नाम जिला सैनिक बोर्ड में दर्ज किए गए हैं। जिन्होंने अपने देश के लिए नए कीर्तिमान स्थापित करने का काम किया था।
--------------------------------------
फरीदाबाद,14 दिसंबर।उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि जिला में 16 से 18 दिसंबर तक तीन दिवसीय गीता जयंती महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। गीता जयंती महोत्सव का आयोजन हुड्डा कन्वेंशन सेक्टर- 12 में आयोजित किया जाएगा। इसको भव्य और आकर्षक बनाने के लिए बनाने के लिए अधिकारियों की अलग-अलग ड्यूटिया निर्धारित करके उन्हें इंचार्ज नियुक्त किया गया है ।उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि गीता जयंती महोत्सव के सफल आयोजन के लिए अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया को ओवरआल इंचार्ज नियुक्त किया गया है। इसके अलावा प्रदर्शनी के लिए एसडीएम बड़खल अजय चोपड़ा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सेमिनार के लिए फरीदाबाद के एसडीएम सत्यवीर मान को नियुक्त किया गया है । सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एसडीएम बल्लभगढ़ राजेश कुमार को जिम्मेदारी दी गई है।
 उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि 16 दिसंबर को गीता जयंती महोत्सव का उद्घाटन किया जाएगा । 17 दिसंबर को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा और 18 दिसंबर को शोभायात्रा गीता जयंती महोत्सव के मुख्य आकर्षित बिंदु रहेंगे ।
उन्होंने बताया कि गीता जयंती महोत्सव का आयोजन सामाजिक संस्थाओं द्वारा आयोजित किया जाएगा। इसमें प्रशासनिक अधिकारी संस्थाओं के सहयोग के तौर पर अपनी सेवाएं देंगे। उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि गीता जयंती महोत्सव में सेक्टर 12 के कन्वेंशन सेंटर में डीआरडीए, अक्षय ऊर्जा ,नगर निगम, आबकारी एवं कराधान, स्वास्थ्य, बिजली ,आयुष, एचएसआईडीसी, शिक्षा, कृषि, महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण, पशुपालन और प्रदूषण विभाग द्वारा अपने विभाग के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न आमजन की उपयोगी योजनाओं और स्कीमों बारे स्टाल लगाकर विस्तारपूर्वक जानकारियां दी जाएंगी। गीता जयंती महोत्सव में सामाजिक संस्थाओं इनमें इस्कॉन, ब्रह्मकुमारी ,विश्व हिंदू परिषद, गोपाल गौशाला, जियो गीता, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ,सिख समाज गुरुद्वारा संघ, श्री जगन्नाथ मंदिर सेक्टर 15ए, पतंजलि योग संस्थान फरीदाबाद, सनातन धर्म संस्था फरीदाबाद एवं अन्य संस्थाएं भी अपनी स्टाल लगाकर गीता जयंती महोत्सव की  शोभा को बढ़ाएंगे ।शोभा यात्रा के दौरान जल की इस्कॉन, ब्रह्मकुमारी, विश्व हिंदू परिषद, गोपाल गौशाला, जियो गीता ,राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, सिख समाज गुरुद्वारा संघ ,गीता मंदिर, श्री जगन्नाथ मंदिर सेक्टर 15ए एवं सनातन धर्म संस्था फरीदाबाद द्वारा आकर्षक झांकियां निकाली जाएंगी।
----------------------
 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages