Thursday, December 27, 2018

हरियाणा खादी बोर्ड ने 1500 लोगों को स्वरोजगार और 65 लोगों को देगी ऋण; गार्गी

फरीदाबाद,26 दिसंबर(abtaknews.com) हरियाणा खादी बोर्ड एवं विलेज इंडस्ट्री बोर्ड की चेयरमैन  गार्गी कक्कड़ ने कहा कि खादी बोर्ड द्वारा ग्राम मित्र, ग्राम उद्योग के नाम से स्टोर खोले जाएंगे। इन स्टोरों में वस्त्र, मसाले, धूपबत्ती ,एलोवेरा, रेडीमेड के वस्त्र आदि आधुनिक क्वालिटी औरअच्छी क्वान्टीटी का सामान लोगों को सस्ती दरों पर मिलेगा।हरियाणा खादी बोर्ड की चेयरमैन गार्गी कक्कड़ सेक्टर 16 के रेस्ट हाउस में पत्रकारों से बातचीत कर रही थी।उन्होंने मीडिया को बताया कि प्रदेश में खादी बोर्ड को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हर खादी हरियाणा के नाम से अलग स्टोर खोले जाएंगे। इनमें केवल खादी बोर्ड द्वारा तैयार किया गया सामान लोगों को सस्ती दरों पर मिलेगा।इन स्टोरो पर बोर्ड का पूरा नियंत्रण होगा। हर खादी के स्टोर पब्लिक के सहयोग से खोले जाएंगे। स्टोर को सीधा रूप से पंचकूला मुख्यालय के साथ जोड़ा जाएगा। जिन में खादी बोर्ड पब्लिक के सहयोग के साथ काम करेगा ।उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में भी जल्द ही एक हर खादी स्टोर खोला जाएगा।
श्रीमती कक्कड़ ने खादी बोर्ड की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि खादी बोर्ड लोगों को ₹20 हजार से लेकर के ₹25 लाख रुपये की धनराशि तक का लोन उद्योग स्थापित करने के लिए सस्ती ब्याज दर पर देता है। साथ ही महिलाओं और आरक्षित वर्ग के पुरुषों को इस ऋण पर 35 प्रतिशत सब्सिडी भी प्रदान करता है ।सामान्य वर्ग के पुरुषों को ऋण पर 25 प्रतिशत सब्सिडी बोर्ड द्वारा दी जाती है। उन्होंने आगे बताया कि पिछले डेढ़ साल में खादी बोर्ड ने एक हजार 500 लोगों को स्वरोजगार प्रदान किया है ।फरीदाबाद में भी 65 लोगों ने खादी बोर्ड को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए ऋण के लिए अप्लाई किया था। इनमें से 27 लोगों के इंटरव्यू पास हो गए हैं। जल्द ही यह लोग भी अपना रोजगार स्थापित कर लेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 102 यूनिट  खादी बोर्ड की काम कर रही है ।
हरियाणा खादी बोर्ड की चेयरमैन ने कहा कि गत 1 नवंबर को पंचकूला में हर खादी का एक मुख्यालय पर पंचकुला में स्टोर खोला गया है। इसके अलावा हर 5 किलोमीटर पर एक खादी बोर्ड का स्टोर खोला जाएगा। खादी बोर्ड के यह सभी स्टोर पब्लिक के सहयोग से खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि खादी बोर्ड का मुख्य उद्देश्य ग्राम उद्योगों को बढ़ावा देना है। हरियाणा सरकार के विश्वास पर बोर्ड ने ग्राम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए काम शुरू किया है।
हरियाणा खादी बोर्ड की चेयरमैन गार्गी कक्कड़ ने कहा कि महात्मा गांधी की आचार और विद्या को आगे बढ़ाने का काम केवल बीजेपी की केंद्र व प्रदेश सरकार ने किया है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने के लिए स्वच्छता अभियान को सफल बनाने तथा खादी के वस्त्रों का अधिक से अधिक प्रयोग करने सहित महात्मा गांधी की अन्य सभी आचार और विद्याओं को क्रियान्वित करने का काम किया है । प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी महात्मा गांधी की आचार और विद्या को हर खादी के स्टोर खुलवा कर क्रियान्वित कर रहे हैं । ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अधिक से अधिक स्वरोजगार मिले। लोगों का स्वरोजगार के प्रति रुझान बढे इसके लिए खादी बोर्ड को का गठन करके उसकी नीतियों का क्रियान्वयन करने का काम किया है।
उन्होंने कहा कि भिवानी, नारनौल और आज फरीदाबाद की जेल में जाकर बंदियों को बुनकर की ट्रेनिंग देने का काम सरकार द्वारा किया जा रहा है। ताकि वस्त्रों की बढ़िया क्वालिटी तैयार हो इसके लिए खादी बोर्ड कार्य कर रहा है । एक- एक करके प्रदेश की सभी जेलों में जाकर बंदियों को खादी बोर्ड के माध्यम से रोजगार देकर बेहतर किस्म के वस्त्र तैयार करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि दिव्यांग जनों को भी स्वरोजगार देने के लिए हरियाणा खादी बोर्ड कार्य कर रहा है। दिव्यांग जनों को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए सस्ती ब्याज दर पर खादी बोर्ड ऋण देने का काम कर रहा कर रहा है ।जल्द ही खादी बोर्ड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाने का प्रयास करेगा। बुनकरों को बढ़ावा देने के लिए सरकार उन्हें प्रोत्साहित कर रही है।
इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, हरियाणा खादी बोर्ड के सदस्य एवं विजिलेंस इंडस्ट्रीज बोर्ड के सदस्य विजय शर्मा, खादी बोर्ड के जिला अधिकारी अनिल दलाल, पंचकूला मुख्यालय से आए रामफल शर्मा भी वार्ता में उपस्थित थे।  हरियाणा खादी बोर्ड की चेयरमैन गार्गी कक्कड़ प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए। साथ में है भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा व सदस्य विजय शर्मा।


No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages