Friday, December 7, 2018

फरीदाबाद के सेक्टर 12 ग्राउंड में भारत विकास परिषद् का होगा राष्ट्रीय अधिवेशन 22-23 दिसंबर


फरीदाबाद(abtaknews.com)भारत विकास परिषद् का राष्ट्रीय अधिवेशन 22-23  दिसंबर को हुडा ग्राउंड सेक्टर 12 फरीदाबाद में संपन्न हो रहा है,इस अधिवेशन में देश केसभी प्रांतों से लगभग ४००० प्रतिनिधि भाग लेंगे. प्रति दो वर्ष के बाद संपन्न होने वाले राष्ट्रीय अधिवेशन में भारत विकास परिषद् के प्रकल्पों में हुईउपलब्धियों तथा संगठन के विस्तार का विश्लेषण किया जाता है. वर्ष २०१६ (अजमेर) के राष्ट्रीय अधिवेशन में परिषद् की शाखाओं द्वारा एक वर्ष में १लाख यूनिट रक्तदान का आह्वान किया गया था जिसे सफलता पूर्वक पूर्ण किया गया. संस्कार योजनाओं के अंतर्गत भारत को जानो, राष्ट्रीय समूहगान,तथा गुरुवंदन छात्र अभिनन्दन के अंतर्गत देशभर के २५ लाख विधार्थियों में पर्यावरण जागरूकता तथा नशामुक्ति के लिए संकल्प कराया गया।  


परिषद् के बड़े प्रकल्पों में चंडीगढ़ का डयग्नोस्टिक सेंटर, पटना दिव्यांग एवं पुनर्वास केंद्र, तथा गुरुग्राम का विवेकानंद आरोग्य केंद्र महत्वपूर्ण प्रकल्प हैं.इस वर्ष कोटा में भारत विकास आयुर्विज्ञान संसथान के नाम से ४५० करोड़ की एक विस्तृत योजना के अंतर्गत कैंसर यूनिट सहित एलोपैथिक तथाआयुर्वेदिक के समस्त आयामों के साथ विशाल चिकित्सालय अगले पांच वर्ष में तैयार होगा।  
फरीदाबाद के राष्ट्रीय अधिवेशन में एक शाखा एक गाँव के योजना के आधार पर परिषद् के द्वारा देशभर में 1500 गांवों में शिक्षा, स्वास्थय, स्वावलम्बनतथा जैविक खेती के अंतर्गत विकसित करने की योजना है. इस अधिवेशन में पिछले दो वर्षों के अनुभव के आधार पर महिला सशक्तिकरण तथा आत्मसुरक्षा शिविरों की सफलता का विश्लेषण कर ग्रामीण महिलाओं में स्वस्थ्य जागरूकता तथा स्वावलम्बन के प्रयास किये जायेंगे. इस अधिवेशन के माध्यम से परिषद् के द्वारा विश्वविद्यालय व तकनिकी, प्रबंधन, वित्तीय तथा व्यावसायिक क्षेत्रों के युवा छात्र - छात्राओं को ऑनलाइन, भारत को जानोप्रतियोगिता के माध्यम से अपने देश के इतिहास, भूगोल, वैज्ञानिक उपलब्धियों, प्राचीन भारत के गौरवशाली इतिहास से रूबरू कराया जाएगा। चेयरमैन राजकुमार अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय अधिवेशन पहली बार हरियाणा में हो रहा है जिसकी तैयारी विगत 6 महीने से चल रही है। शहर की 13 धर्मशालाएं, गेस्ट हाउस, होटल में कमरे बुक कर लिए हैं ताकि डेलीगेट्स को किसी भी तरह की परेशानी ना होने पाए।  श्री अग्रवाल ने बताया की अधिवेशन में परिषद की दृष्टि से 70 प्रांतो से 4000 प्रतिनिधि भाग लेंगे। 
सेक्टर 14 स्थित भारत बिकास परिषद के सभागार में आयोजित इस प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से एस एन बंसल, अनिल गुप्ता, राजकुमार अग्रवाल, ललित अग्रवाल, राकेश गुप्ता, अरुण सर्राफ, दिनेश शर्मा, प्रमोद टिबरेवाल और मीडिया संयोजक संतोष अग्रवाल विशेष रूप से उपस्थित थे।  

loading...
SHARE THIS

0 comments: