Wednesday, November 14, 2018

बाल भवन में जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा मनाया गया बालदिवस, बच्चे हुए सम्मानित

फरीदाबाद,14 नवंबर(abtaknews.com )   बड़खल के एसडीएम अजय चोपड़ा ने कहा कि बाल दिवस को बच्चे त्योहार के रूप में मनाए।इस दिन  बच्चे धूम- धाम हर्ष और उल्लास के साथ अपनी खुशियां एक दूसरे के साथ बांटते हैं। एसडीएम अजय चोपड़ा ने बाल भवन में जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा आयोजित जिला स्तरीय बाल महोत्सव में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि बच्चों को बाल दिवस पर बधाई और शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बच्चों द्वारा जो प्रस्तुतियां सांस्कृतिक कार्यक्रमों तथा अन्य गतिविधियों की प्रस्तुत की गई है। वे काबिल ए तारीफ है। उन्होंने बच्चों से आव्हान किया के वे ऐसी प्रस्तुतियां स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस के समारोह में भी अवश्य प्रस्तुत करें। बच्चों को ऐसे आयोजनों में बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है और साथ ही अपनी प्रतिभा की प्रस्तुति देने का भी मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि वे दिन दुगनी रात चौगुनी उन्नति करें। जिला बाल महोत्सव में  बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिला फरीदाबाद, पलवल व मेवात के विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया।इस अवसर पर जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशि बाला अहलावत, प्रिंसिपल ज्योति दहिया, सुंदर लाल खत्री, रूद्र दत्त शर्मा, रविंद्र कुमार, रूपकिशोर, स्नेह लता, केपी सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति व अभिभावक तथा बच्चे उपस्थित थे।
  ----------------------------------------------
फरीदाबाद,14 नवंबर। स्वच्छ भारत मिशन के तहत आगामी 19 नवम्बर को विश्व शौचालय दिवस पर ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए गांव में जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र कुमार ने दी।उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जिला में आगामी 19 नवंबर को स्वच्छ भारत मिशन के तहत जागता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों में खुले में शौच से मुक्ति को बरकरार रखने के लिए 19 नवंबर को शौचालय दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इस दिन विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा जागरूकता अभियान चला कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। राष्ट्रव्यापी इस अभियान को बरकरार रखने में अव्वल रहने वाले देश के 3 राज्यों व10 जिलों को पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा। इस अभियान के तहत जिला के सभी गांवो में लोगों को आंगनवाड़ी वर्कर और पंचायती राज जनप्रतिनिधियों जनप्रतिनिधियों द्वारा स्वच्छता के लिए प्रेरित किया जाएगा। ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधियो, स्कूली विद्यार्थियों, महिला समूहों, आंगनवाड़ी वर्कर तथा समाज सेवीओं द्वारा स्वच्छता जागरूकता रैलियां निकाली जाएगी उन्होंने आगे बताया कि इस अभियान को कारगर बनाने के लिए खंड स्तर पर बीडीपीओ, ग्राम स्तर पर ग्राम सचिव को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि स्कूलों में स्वच्छता के प्रति विद्यार्थियों की पेंटिंग, लेखन, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करवाया जाएगा।
---------------------------------------------------------
फरीदाबाद,14 नवंबर। उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि आगामी 19 से 25 नवंबर तक जिला में सांप्रदायिक सौहार्द सप्ताह मनाया जाएगा। इस सप्ताह में जिला में अलग-अलग दिनों में विभिन्न प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 19 नवंबर को राष्ट्रीय प्रवेश दिवस के रूप में , 20 नवंबर को अल्पसंख्यक दिवस के रूप में, 21 नवंबर को भाषाई हारमोनी दिवस के रूप में , 22 नवंबर को फ्लैग दिवस के रूप में मनाया जाएगा । उन्होंने आगे बताया कि इसी प्रकार 23 नवंबर को सांस्कृतिक एकता दिवस के रूप में , 24 नवंबर को महिला दिवस के रूप में तथा 25 नवंबर को निगरानी दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

loading...
SHARE THIS

0 comments: