Thursday, November 15, 2018

जेसी बोस विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को पावरग्रिड में इंटर्नशिप का अवसर


फरीदाबाद 15 नवम्बर(abtaknews.com)जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए फरीदाबाद के विद्यार्थियों को अब पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड की परियोजनाओं तथा अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी) इकाईयों में काम करने का अनुभव मिलेगा। पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा विश्वविद्यालय विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप कार्यक्रम की पेशकश की गई है।
यह जानकारी पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के निदेशक (परियोजना) के निदेशक श्री राजीव कुमार चौहान ने आज विश्वविद्यालय में ‘एचवीडीसी प्रौद्योगिकी में नवीनतम रूझाव’ विषय पर आयोजित विशेषज्ञ व्याख्यान को संबोधित करते हुए दी। यह व्याख्यान इंडस्ट्रीज रिलेशन्स प्रकोष्ठ द्वारा कुलपति प्रो. दिनेश कुमार के मार्गदर्शन में कारपोरेट अकादमिक संवाद कार्यक्रम के तहत आयोजित व्याख्यान श्रृंखला का हिस्सा था। सत्र की अध्यक्षता डीन (इंस्टीट्यूशन्स) प्रो. संदीप ग्रोवर ने की, जिसमें विद्यार्थियों व संकास सदस्यों ने काफी संख्या में हिस्सा लिया। व्याख्यान सत्र को समन्वयन इंडस्ट्रीज रिलेशन्स प्रकोष्ठ की निदेशक डाॅ. रश्मि पोपली ने किया।
व्याख्यान के दौरान श्री चौहान  ने अपने अनुभव के आधार पर व्यवहारिक ज्ञान तथा विद्यार्थियों के लिए इंटर्नशिप की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने विश्वविद्यालय के बीटेक पाठ्यक्रम में छह माह के इंटर्नशिप कार्यक्रम की सराहना की तथा कहा कि विश्वविद्यालय के संबंधित विषयों के विद्यार्थी पावरग्रिड की चल रही परियोजनाओं तथा आरएंडडी इकाईयों में इंटर्नशिप की पेशकश की, जिससे विद्यार्थियों को व्यवहारिक अनुभव मिलेगा और उनकी सोच का दायरा बढ़ेगा।
सत्र को संबोधित करते हुए श्री चौहान ने पावर इलेक्ट्राॅनिक्स में ट्रांसमिशन के बारे में बताया तथा व्यापक रूप से विद्युत का संचार करने वाली एचवीडीसी ट्रांसमिशन तकनीक तथा एसी ट्रांसमिशन प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने एचवीडीसी प्रणाली में एचवीडीसी ट्रांसमिशन की नियंत्रण प्रणाली तथा विभिन्न प्रकार के ट्रांसमिशन माड्यूल्स के बारे में बताया। उन्होंने सौर व अन्य अक्षय ऊर्जा के कारण तथा विद्युत अनुप्रयोगों के बढ़ते बाजार के कारण भविष्य में ट्रांसमिशन में आने वाली चुनौतियों के बारे में भी बताया।

loading...
SHARE THIS

0 comments: