Monday, November 26, 2018

झाड़सेतली स्कूल में एपीआरओ विजेंद्र डागर ने अपने खर्चे से लगवाया समर्सिबल पंप



फरीदाबाद,26 नवंबर(Abtaknews.com)जिला के गांव झाड़ सेतली के प्राइमरी स्कूल में समाजसेवी एवं सूचना जनसंपर्क विभाग में कार्यरत विजेंद्र डागर व सूरज डागर ने अपने खुद के खर्चे से पेयजल सप्लाई के लिए समर्सिबल पंप लगाने का काम किया है। इससे स्कूल में स्वच्छ पेयजल सप्लाई से सभी विद्यार्थी और स्कूल के स्टाफ गण लाभान्वित हो रहे हैं। गांव झाड़सेतली  के प्राइमरी स्कूल में लगभग 450 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन विद्यार्थियों के लिए स्कूल में समुचित पेयजल व्यवस्था न होने की वजह से शिक्षक गण  तथा ग्रामीणों भी पेयजल सप्लाई के लिए जरूरत महसूस रहे थे। स्कूल में सरकार द्वारा दी गई पेयजल सप्लाई नियमित रूप से न आने के कारण विद्यार्थियों को पीने के पानी, मिड डे मील के भोजन के लिए पानी, शौचालयों को स्वच्छ रखने के लिए पानी तथा पेड़ पौधों के लिए पानी की कमी हर समय गवारा महसूस हो रही थी । इसी कड़ी को ध्यान में रखकर समाजसेवी बिजेंद्र डागर  व सूरज डागर ने निर्णय लिया कि क्यों न  सारी व्यवस्था को बनाए रखने के लिए नियमित पेयजल सप्लाई के लिए एक स्कूल में समर्सिबल पंप ही लगवाया जाना उचित है। उन्होंने इस बात को ठान करके गांव के प्राइमरी स्कूल में तुरंत मिस्त्री को बुलाकर उससे एस्टीमेट तैयार करवाकर  समर्सिबल पंप लगवाने का काम सुरु करवा दिया।  आज स्कूल में इन दोनों की मेहनत से पानी की शुरुआत हो चुकी है।इस पंप के लगने से स्कूल में निर्बाध रूप से स्वच्छ पेयजल की सप्लाई हो रही है। इसके अलावा मिड डे मील के भोजन के लिए स्वच्छ पेयजल मिल रहा है । स्कूल में पेड़ पौधों के लिए भी यह समर्सिबल पंप पर्यावरण को हरा-भरा और स्वच्छ रखने में सराहनीय योगदान दे रहा है। समाजसेवी बिजेंद्र डागर व सूरज डागर की इस प्रेरणा से लोग भी प्रभावित हो रहे हैं। गांव में चारों और इस कार्य के करने से उनकी भूरी भूरी प्रशंसा भी हो रही है।
--------------------------

फरीदाबाद,26 नवंबर। मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट कम जिला लीगल सर्विस अथॉरिटी की सचिव श्रीमती मोना सिंह ने बताया कि स्थानीय न्यायिक परिसर में आगामी 8 दिसंबर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रीय लोक अदालते राजस्व तथा न्यायिक सभी अदालतों में लगाई जाएगी। उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि  राष्ट्रीय लोक अदालत में अधिनियम 138 के तहत सभी एन आई एक्ट ,बैंक रिकवरी केस, लेबर डिस्प्यूट केस, बिजली व पानी से संबंधित ऐसे केस जो कंपाउंड ना हो को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा क्रिमिनल कंपाउंड  मैट्री मोनल एवं अन्य सिविल डिस्प्यूट केस जिनमें आपसी सहमति हो को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में सर्विस मैटर के केशों को भी शामिल किया जाएगा।
------------------------------------------                                                    
फरीदाबाद,26 नवंबर। सूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा चलाए गए विशेष प्रचार अभियान का समापन  25 नवंबर को हो गया है। इस अभियान के तहत जिला के सभी गांव शहर के वार्डों तथा कालोनियो और मौहल्लो में  जाकर विभाग की नियमित एवं अनुबंध आधार पर रखी गई भजन मंडलियो द्वारा लोगों को गीतों के माध्यम से सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों बारे अवगत करवाया गया। यह जानकारी जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी सुरेंद्र बजाड़ ने दी।
उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि गत 26 अक्टूबर से 25 नवंबर तक एक माह तक  विभाग की  भजन मण्डलियो ने विशेष प्रचार अभियान चलाया था । इस अभियान में सरकार की सभी जन कल्याणकारी योजनाओं बारे इनमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, समृद्धि सुकन्या योजना, आपकी बेटी हमारी बेटी, अपनी छत- अपना घर, स्वच्छता, बेटी बचाओ -बेटी पढ़ाओ, आयुष्मान भारत सहित सभी योजनाओं और परियोजनाओं बारे लोगों को भजनों एवं गीतों के माध्यम से जनकल्याणकारी नीतियों बारे अवगत करवाया गया। साथ ही सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग की द्वारा तैयार की गई सरकार की योजनाओं/ परियोजनाओं तथा जनकल्याणकारी नीतियों के पंपलेट भी लोगों को उपलब्ध करवाए गए। ताकि सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों बारे आम आदमी जागरूक हो सके। विशेष प्रचार अभियान के तहत विभाग की भजन मंडलिया जिला के सभी गांवों तथा शहरों के सभी वार्ड न और मोहल्लो में जाकर लोगों के बीच में बैठकर सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का प्रचार-प्रसार भजनों तथा गीतों के माध्यम से लोगों को आनंदित करके किया गया।
    


loading...
SHARE THIS

0 comments: