Thursday, November 22, 2018

स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर नगर निगम में बैठक


फरीदाबाद, 22 नवम्बर(abtaknews.com)नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने तथा  खुले में घूम रहे आवारा पषुओं को गऊषाला में रखने को लेकर  नगर निगम के तीनों जोनों के वरिष्ठ सफाई निरीक्षक व सभी सहायक निरीक्षक और बल्लबगढ़ ओल्ड फरीदाबाद मार्किट कमेटी के सहायक सचिव, मंडी एसो. प्रधान तथा गऊषाला मैम्बरों के साथ बैठक की। बैठक में निगम के स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी भी मौजूद थे।

निगम के अतिरिक्त आयुक्त ने स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी और तीनों जोनों के वरिष्ठ सफाई निरीक्षक, सफाई निरीक्षक को स्वस्थ फरीदाबाद-स्वच्छ फरीदाबाद के तहत शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रखने और प्रतिदिन सड़कों, गलियों और मार्किटों और सार्वजनिक स्थलों पर  पड़े कूड़े के ढेरों को ट्रेक्टर-ट्राली के माध्यम से उठवाने के निर्देष दिए और कहा कि और आम जनता/दुकानदारों को भी गीले और सूखे कूड़े के बारे में विस्तार जागरूक करें। निगम के अतिरिक्त आयुक्त आरडब्ल्यूए/सोसायटियांें/दुकानदारों व आमजन से अपील की है कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के तहत फरीदाबाद शहर को स्वच्छ और सौन्दर्यीकरण बनाने में अपना अहम योगदान दें। घर में गीला और सूखा कूड़े के लिए दो तरह के डस्टबीनों का उपयोग करें, ताकि इसका प्रयोग जैविक खाद बनाने में प्रयोग हो सके। उन्होंने बताया कि आसपास के घरों से निकलने वाले किचन वेस्ट व साॅलिड वेस्ट को अलग-अलग करके कंपोस्ट तैयार की जा सकती है और बाद में ग्रीन बेल्ट, पार्कों व सड़कों के किनारे लगे पेड़-पौधों में इसको खाद के उपयोग में लाया जा सकता है।

उन्होंने दुकानदारों और आम जन से अपील की है कि निगम द्वारा कूड़ा उठाने के लिए इको ग्रीन कंपनी की गाड़ियां लगाई गई है जो प्रतिदिन डोर-टू-डोर घर/मार्किटों में जा रही है इसलिए अपने कूड़े को इको ग्रीन कंपनी की गाड़ियों में ही डाले न कि सार्वजनिक स्थलों, सड़कों, दुकानों व घरों के आसपास फैलाएं। स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत निगम के अतिरिक्त आयुक्त ने कहा कि किसी भी आम जन/दुकानदारों द्वारा अगर सार्वजनिक स्थलों/सड़कों, कालेजों, दुकानों के आसपास कूड़ा डाला या जलाया हुआ पाया जाता है तो उसके खिलाफ हरियाणा अधिनियम 1994 की धारा के तहत कार्यवाही की जाएगी तथा जुर्माना भी लगाया जा सकता है।  उन्होंने कहा कि अगर इको ग्रीन कंपनी द्वारा उठाए जाने वाले कूड़े के संदर्भ में अगर किसी भी प्रकार की कोई भी षिकायत हो तो हो उसका समाधान नहीं हो पा रहा है तो आमजन इको ग्रीन कंपनी के टोल फ्री नंबर-18001025953 पर संपर्क करे। इसके बावजूद भी आपकी समस्या का समाधान नहीं हो पाता तो आप नगर निगम के हेल्प डेस्क नंबर-0129-2415549, 2411664 पर संपर्क कर सकते है।

 निगम के अतिरिक्त आयुक्त ने गऊषाला मैम्बरों को खुले में घूम रहे पषुओं को गऊषाला तक पहंुचाने का आहवान किया कहा कि अगर भी पषु मालिक के पषु सड़कों पर खुले में दिखाई देते जाते है तो उनको गऊषाला में भेजने के उपरांत दोबारा नहीं छोड़ा जाएगा। इसलिए उन्होंने पषु मालिकों को चेतावनी दी है कि अपने पषुओं को खुले में न छोड़े। उन्होंने तीनों जोनों के मार्किट कमेटी के सहायक सचिवों और मंडी एसोसिएषन के प्रधान के साथ यह भी चर्चा की कि मंडी में बिखरी हरी सब्जियां व उनके पत्तों को व्यवस्थित ढंग से एकत्रित करायें ताकि गऊषाला में पषुओं के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकें। उन्होंने मंडी में सब्जी ढोने वाले वाहनों को भी चिन्हित स्थानों पर ही खड़ा करवाने के आदेष दिए ताकि मंडी में आने-जाने वालों को असुविधा का सामना न करना पड़े।

loading...
SHARE THIS

0 comments: