Sunday, October 14, 2018

महाराजा अग्रसेन ने एक रुपया एक ईंट से जोड़ा पूरा समाज- लखन सिंगला


फरीदाबाद(abtaknews.com) 14 अक्टूबर,2018 ; महाराजा अग्रसेन सर्व समाज का हित मान कर चलते थे। उनके एक ईंट और एक रुपए के सिद्धांत ने समाज को जोड़ा और आगे बढ़ाया। यह बात वरिष्ठ कांग्रेसी नेता लखन कुमार सिंगला ने अग्रसेन जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही। समारोह का आयोजन अग्रवाल सभा ने सेक्टर 19 स्थित अग्रसेन भवन में किया।अग्रसेन जयंती के पावन उपलक्ष्य पर बीती रात अग्रवाल सभा ओल्ड फऱीदाबाद द्वारा हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे लखन कुमार सिंगला का बिरादरी ने जोरदार स्वागत किया।

इस अवसर पर श्री सिंगला ने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने समाज को बढ़ाने के लिए एक ईंट और एक रुपया का सिद्धांत प्रतिपादित किया। उस सिद्धांत पर चलकर समाज के हर वर्ग में तरक्की की ओर देश मजबूत हुआ। एक राजा होते हुए भी महाराजा अग्रसेन ने सर्व समाज की चिंता की और सर्व समाज की रक्षा के लिए कार्य किए। उन्होंने बलि प्रथा का विरोध किया और समाज के अंदर ऊंच नीच का भेदभाव खत्म कराया। उन्होंने कहा कि जब दुनिया समाजवाद के बारे में जानती तक नहीं थी तब महाराजा अग्रसेन ने समाजवाद को अपने जीवन एवं अपनी प्रजा में क्रियान्वित करवा कर समाज में नई क्रांति का आगाज किया। महाराजा अग्रसेन की बनाई नीतियों एवं सिद्धांतों को संपूर्ण अग्रवाल समाज आज भी मानता है और उन पर चलता है। यही कारण है कि अग्रवाल समाज के व्यक्तियों का आज दुनिया में विशिष्ट स्थान है।
आयोजन समिति में जगदीश चंद्र गोयल, चमन लाल गुप्ता, किशन मेहंदी वाले, जय प्रकाश गुप्ता, सुभाष चंद्र गोयल, संत गोपाल गुप्ता, सतीश सिंगला, चंद्र प्रकाश सिंगला, सुरेंद्र कुमार गोयल, विष्णु गोयल, राम कुमार गोयल, विनोद गोयल, रोहित सिंगला, नितिन सिंगला, प्रवीण चौधरी, सीमा गर्ग भारती, प्रवीण चौधरी, रविंद्र गोयल, दीपक गोयल, महेश सिंगला, मनोज अग्रवाल, सुभाष चंद जैन व अमित गर्ग शामिल रहे। इस अवसर पर आयोजित हास्य कवि सम्मेलन का संचालन राष्ट्रीय कवि व फऱीदाबाद की शान दिनेश रघुवंशी जी ने किया। वहीं डॉ सरिता शर्मा, वेद प्रकाश वेद, गजेंद्र प्रियांशु, पवन आगरी व मुमताज नसीम ने अपनी रचनाओं
से सभी को गुदगुदाया।


loading...
SHARE THIS

0 comments: