Tuesday, October 16, 2018

सरकार की योजनाओं से महिलाओं के जीवनस्तर में सुधार ; मनोहर लाल

Improving the quality of life of women with government schemes; Manohar Lal
पलवल(abtaknews.com)हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा व उनके उत्थान के लिए अनेक कार्य किए हैं। सरकार की योजनाओं से महिलाओं के जीवनस्तर में सुधार आया है तथा उनकी शिक्षा व सुरक्षा सुनिश्चित हुई है। मुख्यमंत्री सोमवार को होडल में करमन बार्डर पर भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा द्वारा राजमाता विजयराजे सिंधिया के जन्मशताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित महिला सशक्तिकरण दौड़ के हरियाणा में आगमन पर स्वागत कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजमाता विजय राजे सिंधिया के जन्म शताब्दी अवसर पर निकाली जा रही महिला सशक्तिकरण दौड़ का हरियाणा की धरती पर प्रवेश करने पर स्वागत है और उम्मीद है कि जिस उद्देश्य से यह मैराथन दौड़ शुरू की गई है, उसमें इसे अपार सफलता मिलेगी। यह मैराथन 12 अक्टूबर को ग्वालियर मध्यप्रदेश से शुरू हुई थी, जिसके बाद यह मध्यप्रदेश से राजस्थान व उत्तर प्रदेश होती हुई आज हरियाणा में पहुंची है। भारतीय जनता पार्टी की महिला मोर्चा द्वारा महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से जो मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया है, वह अपने आप में प्रेरणा दायक व सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि राजमाता विजय राजे सिंधिया ने आजीवन समाज की सेवा की तथा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने का कार्य किया। उनका पूरा जीवन दूसरों को प्रभावित करने वाला रहा। उन्होंने ऐशो-आराम का जीवन त्याग कर लोकहित में अनेक कार्य किए।
उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में माता का स्थान पूजनीय है, इसलिए हम नवरात्रों के पावन अवसर पर नौ दिन तक मातृ वंदना करते हैं। मां अनेक पीड़ा सहते हुए हमारा पालन पोषण करती है तथा परिवार के लिए जो समर्पण मां का होता है, वह अन्य किसी सदस्यों का नहीं होता। आज नवरात्र का छठा दिन है, इसलिए प्रदेश वासियों को इन पावन दिनों की बहुत-बहुत बधाई। भगवान श्रीराम ने लंका जीतने के बाद अपनी जननी-जन्मभूमि की याद करते हुए कहा था कि जन्मभूमि स्वर्ग के समान होती है।
उन्होंने कहा कि हरियाणा की बेटियों ने खेल, कला, शिक्षा, सेना व अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में अंतर्राष्टï्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाई है। सरकार ने महिलाओं कीे सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ही प्रत्येक जिला में महिला थाने खोले हैं। पहले हरियाणा पुलिस में महिलाओं की संख्या बहुत कम थी, जिसे सरकार ने लगातार बढ़ाया है। सरकार का प्रयास है कि हरियाणा पुलिस में महिलाओं की संख्या 20 प्रतिशत तक बढ़ाई जाए, ताकि प्रदेश की महिला की सुरक्षा की गारंटी सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि पहले महिलाओं पर होने वाले अपराधों की रिपोर्टिंग कम होती थी या फिर महिलाएं खुलकर अपने अपराध के बारे में नहीं बताती थी, लेकिन सरकार ने आज उन्हें ऐसा मंच दिया है कि वे अपने ऊपर हुए अत्याचार के खिलाफ खुलकर शिकायत कर सकती हैं। हरियाणा सरकार ने अब ऐसा कानून बना दिया कि अगर 12 वर्ष आयु तक की बच्ची के साथ रेप जैसी अनहोनी घटना होती है तो दोषी के लिए फांसी की सजा का प्रावधान किया गया है। सरकार का पूरा प्रयास है कि प्रदेश में बच्चियों पर अपराध न होने दिए जाएं। सरकार ने प्रदेश में पढ़ी-लिखी पंचायत बनाने के पंच-सरपंचों के लिए शिक्षा की अनिवार्यता शामिल की। ऐसा करने से इस बार प्रदेश में  महिला सरपंच भी अधिक बनीं। सरकार ने महिलाओं के लिए उज्ज्वला योजना बनाई और उन्हें धुंए से छुटकारा दिलाने का कार्य किया है। आयुष्मान भारत योजना से अनेक गरीब परिवारों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिलेगा। अंत में उन्होंने राजमाता विजय राजे सिंधिया को उनके समाज कल्याण के लिए किए गए कार्यों व योगदान को याद करते हुए उन्हें श्रृद्धा सुमन अर्पित किए। 
भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की राष्टï्रीय अध्यक्ष विजय राहटकर ने कहा कि राजमाता विजय राजे सिंधिया का जीवन महिलाओं व समाज के कल्याण को समर्पित रहा है। उनकी सोच थी कि जब तक महिलाओं को विकास नहीं होगा तब तक परिवार, देश व समाज का भला नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि भाजपा की केंद्र व राज्य सरकारों में महिलाओं के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं चलाई, जिसमें घर-घर शौचालय बनवाना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व उज्ज्वला योजनाएं शामिल है। उन्होने कहा कि समाज में महिलाओं को पूरा सम्मान मिलना चाहिए तथा ऐसी मानसिकता बदलनी होगी, जिसमें कन्याओं को बोझ समझा जाता है। उन्होंने कहा कि देश में अनेक पार्टीयों की सरकार बनीं लेकिन महिलाओं  के उत्थान के लिए जो कार्य इस सरकार में हुए पहले कभी नहीं हुए।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला ने कहा कि राजमाता विजय राजे सिंधिया ने समाज कल्याण के लिए जीवन भरी संघर्ष किया। उन्होंने महिला सशक्तिकरण को बढाने की दिशा में अनेक कार्य किए। उनके संघर्ष से हमेशा समाज को नई प्रेरणा मिलती रहेगी। उन्होंने कहा कि उनके जन्म शताब्दी वर्ष में हमें संकल्प लेना चाहिए तथा समाज हित में बढ़चढ़ कर भागीदारी करते हुए अपना अहम योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने देश को एक मजबूत नेतृत्व दिया है और महिलाओं के कल्याण के लिए कार्य किया है।
भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष निर्मल वैरागी ने महिला सशक्तिकरण मैराथन दौड़ में भाग लेने वाले सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा कहा कि महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य से जो मैराथन दौड़ शुरू हुई है वह निश्चित ही अपने उद्देश्य में कामयाब होगी। कार्यक्रम में भाजपा की राष्टï्रीय सचिव सुधा यादव ने भी अपने विचार रखते हुए कहा कि राजमाता सिंधिया ने जहां राजधर्म निभाया वहीं उन्होंने लोकतंत्र को भी मजबूत बनाने का कार्य किया। उन्होंने महिलाओं को आगे बढने की प्रेरणा दी। 
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के मंत्री लक्ष्मी नारायण, मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला, विधायक सीमा त्रिखा, पूर्व मंत्री हर्ष कुमार, पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, गौसेवा आयोग के अध्यक्ष भानीराम मंगला, फरीदाबाद की मेयर सुमन बाला, जिला परिषद की अध्यक्ष चमेली देवी सोलंकी, उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा, पुलिस अधीक्षक वसीम अकरम, एसडीएम होडल गजेंद्र सिंह, एसडीएम हथीन एस.के. चहल, नगर परिषद की चेयरपर्सन इंदू भारद्वाज, पूर्व विधायक रामरत्न, जिला भाजपा अध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत, गार्गी कक्कड़, नीरा तोमर, किरण, सरोज, संजय भाटिया, संदीप जोशी, जिला महामंत्री पवन अग्रवाल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। 

loading...
SHARE THIS

0 comments: