Breaking

Monday, September 24, 2018

जेसी बोस विश्वविद्यालय की छात्राओं ने बढ़-चढ़कर अपनाया ‘दुर्गा शक्ति’ को


Students of J.C. Bose University have adopted 'Durga Shakti' for their overwhelming support

फरीदाबाद, 24 सितम्बर(abtaknews.com)हरियाणा पुलिस द्वारा महिला सुरक्षा के दृष्टिगत विकसित की गई मोबाइल ऐप ‘दुर्गा शक्ति’, जिसे मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा हाल ही में लाॅच किया गया था, को लेकर जागरूकता लाने के लिए पुलिस कर्मियों की एक टीम ने जेसी बोस विश्वविद्यालय वाईएमसीए फरीदाबाद का दौरा किया तथा छात्राओं एवं महिला कर्मचारियों को ‘दुर्गा शक्ति ऐप’ के कार्य प्रणाली के प्रति जागरूक किया। पुलिस कर्मियों ने सभी छात्राओं से मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने तथा परिजनों एवं दोस्तों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने का आग्रह किया।
‘दुर्गा शक्ति’ ऐप को महिलाओं के लिए एक सरल एवं आसानी से संचालित होने वाले सुरक्षा उपकरण के रूप में राज्य सरकार की बेहतरीन पहल बताते हुए कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने भी सभी छात्राओं से अपने मोबाइल में ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यह ऐप आपात स्थिति में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने उपयोगी सिद्ध होगा, इसलिए सभी छात्राओं को अपनी मोबाइल में ऐप डाउनलोड करना चाहिए।
कुलपति के आह्वान पर विवि. की सभी छात्राओं तथा महिला कर्मियों ने ‘दुर्गा शक्ति’ ऐप को डाउनलोड किया तथा आश्वस्त किया कि अपने दोस्तों तथा परिजनों को भी हरियाणा पुलिस की पहल के प्रति अवगत करवायेंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा लड़कियों को ऐप के प्रति जागरूक किया जा सके ताकि वे किसी भी आपात स्थिति से अपना बचाव कर सके।
पुलिस कर्मियों ने छात्राओं के साथ परिचर्चा भी की तथा उन्हें हरियाणा सरकार द्वारा महिला सुरक्षा के लिए किये जा रहे कार्याें से अवगत करवाया। उन्होंने छात्राओं से कहा कि वे पुलिस को अपना दोस्त समझे और किसी भी आपात स्थिति में पुलिस से संपर्क करने में संकोच न करें। इस परिचर्चा सत्र का संचालन डाॅ. सोनिया बंसल तथा महिला कल्याण प्रकोष्ठ की अध्यक्ष डाॅ. अंजू गुप्ता द्वारा किया गया।
मोबाइल ऐप की कार्य प्रणाली के बारे में बताते हुए पुलिस कर्मियों ने बताया कि हरियाणा पुलिस द्वारा मोबाइल ऐप को लोकप्रिय बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं द्वारा ऐप डाउनलोड किया जाये। दुर्गा शक्ति ऐप एक सरल और आसानी से संचालित होने वाली आपातकालीन ऐप है, जिसे गूगल प्ले स्टोर से बिना किसी खर्चे के डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप के माध्यम से कोई भी महिला आपात स्थिति में पुलिस से महिला हेल्पलाइन 1091 के माध्यम से जुड़ सकती है। यह ऐप पुलिस कंट्रोल रूम तथा पीसीआर वाहनों के साथ लिंक्ड है। ऐप डाउनलोड करने के बाद, कोई भी महिला या लड़की जो परेशानी में है, ऐप पर दिखाई देने वाले लाल बटन दबाकर अपनी सूचना और घटना स्थल का जीपीएस स्थिति व्हाट्सएप के माध्यम से अपने जिला महिला हेल्पलाइन को पहुंचा सकती है। इसके लिए, एक बार मोबाइल ऐप पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। ऐप के द्वारा पीड़ित फोन करने के साथ-साथ अपने जीपीएस स्थिति, ब्लड ग्रुप और घटना सहित अन्य विवरण व्हाट्सएप संदेश के रूप में संबंधित जिला हेल्पलाइन को भेज सकती है और बात भी कर सकती है। बटन दबाने के पांच मिटन में दुर्गा शक्ति पीसीआर कार्रवाई करेगी और ऐप से मिली लोकेशन पर पहुंच जायेगी। 
हरियाणा सरकार द्वारा दुर्गा शक्ति ऐप के लिए लगभग 50 वाहनों को प्रदेशभर में तैनात किया गया है, जिसमें से छह वाहन फरीदाबाद में दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स का हिस्सा है। इन वाहनों को शहर की प्रमुख जगहों पर तैनात किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages