Thursday, September 27, 2018

बल्लेबाजी और गेंदबाजी से अधिक फिटनेस खिलाडिय़ों के लिए महत्वपूर्ण : अनिकेत


फरीदाबाद, 27 सितंबर (abtaknews.com) कोई भी खिलाड़ी क्रिकेट टूर्नामेंट में बल्लेबाजी और गेंदबाजी तभी बेहतर कर सकता है, जब उसकी फिटनेस अच्छा हो। पूरी तरह से फिट खिलाड़ी दूसरे खिलाडिय़ों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करता है। फरीदाबाद के सबसे पहले लेवल ए कोच अनिकेत उपाध्याय ने युवा क्रिकेटरों को महत्वपूर्ण टिप्स दिए। अनिकेत ने 8 साल पहले एक कोच के रूप में दा क्रिकेट गुरुकुल में खिलाडिय़ों को प्रशिक्षण देना शुरू किया था। अनिकेत के अनुसार उन्होंने हरियाणा रणजी टीम के मुख्य कोच विजय यादव की देखरेख में क्रिकेट करियर शुरू किया था। 
उन्होंने कहा कि आजकल युवा बल्लेबाजी और गेंदबाजी पर अधिक मेहनत करते है। नेट पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी का घंटो अभ्यास करते हैं। इसके बावजूद कई बार मैचों में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहता। जिसका कारण होता है कि वह अपनी फिटनेस पर मेहनत नहीं करते। अनिकेत के अनुसार कोई भी क्रिकेटर जो दा क्रिकेट गुरूकुल में दाखिला लेता है सबसे पहले उसकी फिटनेस सुधारने पर ध्यान दिया जाता है। इसके बाद नेट पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी करने के लिए भेजा जाता है। वहीं उन्होंने बताया कि एक क्रिकेटर के लिए संतुलित खानपान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। 
कोच को प्रत्येक खिलाड़ी के लिए बनाना चाहिए ट्रेनिंग शेड्यूल ---अनिकेत के अनुसार युवा कोचों को प्रत्येक खिलाड़ी के लिए अलग-अलग ट्रेनिंग शेड्यूल बनाना चाहिए। ताकि उसके  हिसाब से खिलाड़ी ट्रेनिंग हासिल कर सके। उन्होंने बताया कि प्रत्येक खिलाड़ी की क्षमता अलग-अलग होती है। इसलिए खिलाड़ी की क्षमताओं को ध्यान में रखते हुए शेड्यूल तैयार करना चाहिए।  अनिकेत के अनुसार इस बार स्टेट टीम में अलग-अलग आयु वर्गों में 15 खिलाडिय़ों ने जिले से शिरकत की है। इससे जिले के खिलाडिय़ों की प्रतिभा और कोच की मेहनत का अंदाजा लगाया जा सकता है। 

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages