Wednesday, June 13, 2018

वाईएमसीए विश्वविद्यालय में अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों को लेकर छात्रों का अच्छा रिस्पांस



फरीदाबाद, 13 जून(abtaknews.com) वाईएमसीए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, फरीदाबाद में विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 11 जून से शुरू हुई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में अंडरग्रेजुएट नये पाठ्यक्रमों को लेकर विद्यार्थियों में अच्छा रिस्पांस देखने को मिल रहा है। अब तक दाखिला प्रक्रिया के लिए एक हजार से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत हो चुके है। 

ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों में सबसे ज्यादा रूझान बीबीए, बीसीए तथा बीएससी पाठ्यक्रमों के लिए है। बीएससी ऑनर्स में मैथ, कैमिस्ट्री तथा फिजिक्स पाठ्यक्रमों की 60-60 सीटों के लिए 300 से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण किया है। इसी प्रकार, बीसीए में 72 तथा बीबीए में 122 विद्यार्थी पंजीकृत हुए है। इन सभी पाठ्यक्रमों के लिए दाखिले मैरिट के आधार पर किये जायेंगे।
डीन (अकादमिक) डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि नये अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के शुरू होने से इस बार विद्यार्थियों को काफी लाभ हुआ है। ऐसे विद्यार्थी जो विश्वविद्यालय के बीटेक पाठ्यक्रमों में दाखिला पाने से वंचित रह जाते है, उनके पास अब विश्वविद्यालय द्वारा बीएससी ऑनर्स, बीबीए, बीसीए और बीएससी (मल्टीमीडिया व एनीमेशन) के रूप में अच्छे विकल्प है। इस बार विश्वविद्यालय में दाखिले को लेकर दिल्ली, उत्तरप्रदेश, बिहार, राजस्थान, झारखंड तथा मध्यप्रदेश से भी विद्यार्थियों ने रूचि दिखाई है। 

इसी प्रकार, एमटेक, एमसीए, एमएससी तथा एमए (जर्नलिज्म व मॉस कम्युनिकेशन) पाठ्यक्रमों में भी विद्यार्थियों के शुरूआती रूझान अच्छे है। इन सभी पाठ्यक्रमों के लिए अब तक 350 से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत हो चुके है। विश्वविद्यालय द्वारा एमबीए, एमसीए और एमएससी के पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा, जिसका आयोजन जुलाई में किया जायेगा। प्रवेश परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम तथा कार्यक्रम जल्द ही विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया जायेगा। एमटेक के सभी पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला गेट रैंक के आधार पर किया जायेगा और यदि सीटें बचती है तो बीटेक या बीई के अंकों के आधार पर किया जायेगा। एमए (जर्नलिज्म व मॉस कम्युनिकेशन) तथा एमसीए (लेटरल एंट्री) के लिए दाखिले ग्रेजुएशन में प्राप्त अंकों के आधार पर मैरिट द्वारा किये जायेंगे।

डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों की सुविधा के लिए विश्वविद्यालय में हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है और विद्यार्थी हेल्पलाइन नम्बर 9910364865 पर भी संपर्क कर सकते है। इसके अलावा, ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया से जानकारी के लिए दाखिला विवरणिका (एडमिशन ब्रॉशर) विश्वविद्यालय की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है अथवा अकादमिक शाखा से प्राप्त किया जा सकता है।
एमटेक व एमए (जर्नलिज्म व मॉस कम्युनिकेशन) पाठ्यक्रमों को छोड़कर सभी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 3 जुलाई है। एमटेक व एमए (जर्नलिज्म व मॉस कम्युनिकेशन) पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 जुलाई तक किये जा सकते है।

loading...
SHARE THIS

0 comments: