Tuesday, May 1, 2018

मुख्यमंत्री मनोहर लाल 5 मई को अपने जन्मदिन पर 401 गांवों में जिम का करेंगे उद्घाटन

Chief Minister Manohar Lal will inaugurate the gymnasium in 401 villages on his birthday on May 5th

पलवल, 01 मई(abtaknews.com )हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल की गांवों में व्यायामशालाएं खोलने की घोषणा 5 मई को पूरी होने जा रही है। इस दिन मुख्यमंत्री पंचकूला जिले के गांव कनौली से प्रदेश के 401 गांवों में बनी व्यायामशालाओं का वीडियो कांफे्रेंसिंग से उद्घाटन करेंगे। पलवल जिला के 10 गांवों में बनी व्यायामशालाओं का भी इसी दिन उद्घाटन होगा।  
मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर प्रदेश के जिला उपायुक्तों व अतिरिक्त उपायुक्तों को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से देते हुए व्यायामशालाओं को तैयार करने तथा उनमें आवश्यक प्रबंध करने संबंधी दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि इन व्यायामशालाओं का उपयोग व्यायामशाला के रूप में ही होना चाहिए। इनका रखरखाव भी उचित प्रकार से सुनिश्चित किया जाए। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इन व्यायामशालाओं का निरीक्षण करें। उद्घाटन के बाद भी प्रशासनिक अधिकारी समय-समय पर इन व्यायामशालाओं में होने वाली गतिविधियों का निरीक्षण करते रहें। इन व्यायामशालाओं में बच्चे योग की गतिविधियां चलाकर आने वाली 21 जून के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी अभी से शुरू करें। हर व्यायामशाला में आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाए तथा इनकी साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जिला पंचकूला के कनौली से इन व्यायामशालाओं का विधिवत रूप से उद्घाटन करेंगे, लेकिन प्रत्येक गांव की व्यायामशाला पर उद्घाटन का पट्ट स्थानीय गणमान्य व्यक्तियों के नाम पर ही लगाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 5 मई को उद्घाटन स्थल पर योग की क्रियाओं के साथ-साथ अन्य गतिविधियां भी चलाई जाएं। प्रदेश में फिलहाल 401 व्यायामशालाओं का उद्घाटन होने जा रहा है, लेकिन शीघ्र ही यह संख्या एक हजार तक बढ़ाई जाएगी। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की व्यायामशाला खोलने की महत्वपूर्ण घोषणा है, इस घोषणा को क्रियान्वित करने के लिए सभी जिला उपायुक्त लगातार निगरानी करें। जिन जिलों में व्यायामशालाओं का काम अधूरा है, उसे निर्धारित अवधि तक हर हालत में पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि इन व्यायामशालाओं के पास बिजली की लगातार सप्लाई सुनिश्चित की जाए। 
सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक श्री समीर पाल सरो ने कहा कि समारोह स्थल पर युवकों को आने के लिए प्रेरित किया जाए तथा व्यायामशालाओं के नजदीक पीने का पानी तथा शौचालयों की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने कहा कि इस समारोह का विभिन्न चैनलों द्वारा सीधा प्रसारण भी दिखाया जाएगा। विकास एवं पंचायत विभाग के निदेशक संजय जून ने बताया कि व्यायाशालाओं के उद्घाटन समारोह में गांव या जिला का कोई राष्ट्रीय व अंतर्राष्टीय खिलाड़ी है तो उसे कार्यक्रम में सम्मान सहित आमंत्रित किया जाए। 

उपायुक्त मनीराम शर्मा व अतिरिक्त उपायुक्त अंजू चौधरी ने कहा कि जिला के 10 गांवों में व्यायामशालाएं स्थापित की गई हैं, जिनका 5 मई को प्रात: 8.30 बजे उद्घाटन किया जाएगा। उद्घाटन से संबंधित सभी तैयारियां प्रशासन द्वारा समय पर पूरी कर ली जाएंगी। इन व्यायाशालाओं के निर्माण पर करीब साढ़े तीन करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। जिन गांवों में व्यायामशालाएं बनीं हैं, उनमें गांव भुर्जा, ककड़ीपुर, सिकंदरपुर, धर्रौट, खेड़ली जीता, जनाचौली, चांदपुर, रसूलपुर, नंगला भीकू तथा देवली शामिल हैं।

loading...
SHARE THIS

0 comments: