Monday, April 30, 2018

गरीब, जरूरतमंद व पिछडे परिवारों को 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा प्रत्येक परिवार को

The poor, needy and backward families will get 5 lakh health insurance for each family; Gurjar

फरीदाबाद, 30 अप्रैल,2018(abtaknews.com)प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन (पी एम आर एस एस एम)  का उद्देश्य देश के 10 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों के लगभग 50 करोड लाभार्थियों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करना है। यह  विचार केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आयुष्मान भारत दिवस के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत ग्राम टिकावली में आयोजित समारोह में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहे।

मंत्री श्री गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन एक अत्यंत महत्वकांक्षी योजना है, जिसके अंतर्गत भारत की ग्राम सभाएं लाभार्थियों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के बारे में जानकारी देगी। इसमें स्वास्थ्य विभाग के सहयोगी के रुप में आशा वर्कर, एएनएम की अत्यंत भूमिका है इसलिए उक्त सहयोगी वर्ग इस योजना को आम जन तक सुचारु रुप से पहुंचाने में पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से अपने कार्य दायित्व का निर्वाह करें ताकि इस योजना का लाभ आमजन को अधिक से अधिक पहुंचाया जा सके।

इस अवसर पर भारत सरकार की स्वास्थ्य सचिव प्रीति सुदन ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन जैसी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ संबंधित वर्ग को सीधे तौर पर मिल सके। इसके लिए ग्राम स्वराज अभियान के तहत 14 अप्रैल से एक विशेष अभियान देशभर में चलाया जा रहा है। इस कड़ी में आज देशभर में सामाजिक आर्थिक जातिगत सर्वेक्षण में चिन्हित गरीब, पिछड़े वर्ग को 5 लाख रुपये तक की राशि का बीमा प्रत्येक परिवार को दिया जाना है, ताकि समय पडऩे पर वह परिवार इस बीमा योजना का लाभ ले सकें।

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग हरियाणा आर आर जोवल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज से पूरे प्रदेश भर के सभी जिलों में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन की विधिवत शुरुआत की जा रही है। जिसका उद्देश्य प्रदेश के संबंधित गरीब, जरूरतमंद व पिछडे  परिवारों को इस योजना का लाभ देना है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत प्रथम चरण में प्रदेश के 15 लाख  57 हजार परिवारों को लाभ दिया जाएगा।
इस दौरान प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के प्रदेश के नोडल अधिकारी डॉक्टर विमल ने योजना की अनुपालना की बारीकियों के संबंध में उपस्थित विभागों के अधिकारियों को जानकारी दी।
कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्य मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. गुलशन राय अरोड़ा ने गणमान्य  व्यक्तियों का स्वागत व्यक्त किया और संबंधित विभागों का आह्वान किया कि सभी विभाग मिलकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन योजना का सफल क्रियान्वन करने मे अपना भरपूर सहयोग देगें।
इस अवसर पर मंडलायुक्त डॉ जी अनुपमा, उपायुक्त अतुल द्विवेदी, एसडीएम अजय चोपड़ा, बीडीपीओ प्रदीप कुमार, गांव सरपंच प्रीति चौहान, संजय चौहान, वरिष्ठ शिक्षाविद डॉ एम पी सिंह, डिप्टी सीएमओ डॉ रामभगत, डॉ ज्योति सहित अनेको गणमान्य व्यक्ति विशेष तौर पर उपस्थित थे।


loading...
SHARE THIS

0 comments: