Breaking

Thursday, October 12, 2017

लिंग्याज यूनिवर्सिटी में पावर जेनरेशन पर राष्ट्रीय कार्यशाला


फरीदाबाद, 12 अक्तूबर(abtaknews.com )लिंग्याज विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय विद्युत प्रशिक्षण संस्थान (एनपीटीआई) की ओर से पावर जेनरेशन कोल, गैस और हाइड्रो विषय पर चल रही तीन दिवसीय कार्यशाला का बुधवार को समापन हो गया। इसका आयोजन यूनिवर्सिटी के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग ने किया था।

इस अवसर पर एनपीटीआई उत्तर क्षेत्र के पावर प्लांट उपनिदेशक डा. एन.के. श्रीवास्तव ने विद्यार्थियों को पावर प्लांट के उपकरणों का उपयोग एवं रखरखाव के बारे में विस्तृत जानकारी दी। कोल, गैस एवं हाइड्रो से बनने वाली विद्युत का वर्तमान परिपेक्ष्य में कैसे उत्पादन हो रहा है तथा उसमें आने वाली बाधाओं से अवगत कराया। इसके अलाावा वर्तमान में प्रयोग आने वाली तकनीकी (टैक्नोलोजी) के बारे में जानकारी दी। 

एनटीपीसी के उपमहानिदेशक (सेवानिवृत) ए.के. गोयल ने विद्यार्थियों को नए पावर प्लांट लगाने के लिए वर्तमान टेक्नोलॉजी लागू करने के सुझाव दिए। तीन दिन का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले विद्यार्थी एवं फैक्लटी को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।इस अवसर पर विश्वविद्यालय के उपकुलसचिव डा. आर.के. चौहान ने विद्यार्थियों और फैकल्टी को उत्साहवद्र्धक जानकारी और दिशा-निर्देश भी दिए। यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति डा. पिचेश्वर गड्डे ने अपने संबोधन में उक्त कार्यशाला पर संतोष व्यक्त करते हुए मैकेनिकल विभाग की सराहना की। मैकेनिकल विभाग के विभागाध्यक्ष डा. बी.आर बुंदेल ने सभी आगुंतकों का स्वागत किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages