Breaking

Monday, June 5, 2017

पर्यावरण दिवस पर पौधरोपण कर ग्रीन फरीदाबाद का दिया संदेश


फरीदाबाद (abtaknews.com)सैक्टर 37 बाई पास रोड फरीदाबाद की हरित पटटी पर प्रधान मन्त्री स्किल डवलपमन्ट केन्द्र व  दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के अन्र्तगत सिनटेल स्किल डवलपमेन्ट सेन्टर के युवाओं व डायरेक्टर श्री सुशील वर्मा और राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सराय ख्वाजा के अंग्रेजी प्रवक्ता, जूनियर रैडक्रास व सैंट जान एंबुलैंस बिगे्रड प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधारोपण किया गया तथा स्किल डवलपमन्ट केन्द्र के युवाओं को हर वर्ष कम से कम एक पौधा लगा कर उसे पाल पोस कर बड़ा होने तक उस की सुरक्षा करने के लिए प्रेरित किया गया । सैंट जान एंबुलैंस बिगे्रड प्रभारी रविन्द्र कुमार मनचन्दा ने युवाओं को बताया कि वे अपने जन्मदिन, पारिवारिक खुशी, माता-पिता की शादी की वर्षगांठ तथा अन्य शुभ उत्सवों  पर पौधारोपण करें। इस से वातावरण शुद्ध होगा, विषैली व प्रदूषक गैसों तथा धूल के कणों को पौधांे द्वारा सोख लिया जाएगा, वर्षा अधिक होगी और मौसम अनुकूल रहने में सहायक होगा। अधिक पेड़ लगाने से जैव - विविधता और वन क्षेत्र बढेगा तथा इस से प्राकृतिक संतुलन बना रहेगा। ग्लोबल वार्मिग ंतथा प्राकृतिक आपदाएं बेअसर हो जाएंगे।
मौके पर विशेष रुप से आमन्त्रित रविन्द्र कुमार मनचन्दा तथा युवाओं ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया, उन्होनंे इस बार पर्यावरण दिवस के अन्र्तगत सैन्टर में आने वाले सभी अतिथियों को पौधें ही भेट में दिए है। उन्हानंे पर्यावरण संरक्षण का संदेश देते हुए सभी से कहा कि वे पास की दूरी, आस-पास बाजार, विद्यालय व कालेेज जाने के लिए स्कूटी, बाईक की अपेक्षा पैदल ही जाएँ, अधिकाधिक साईकिल का उपयोग करें। ताकि ऊर्जा की बचत हो, ऊर्जा की बचत का सीधा सा अर्थ है कि हम पर्यावरण को बचा रहे हैं।
डायरेक्टर श्री सुशील वर्मा ने भी युवाओं व छात्रों को अपने घर, आगंन में एक - एक पौधा अवश्य लगाने के लिए प्रेरित किया।  युवा अजय, मनोज, रवि, दिग्विजय सहित सभी ने भी पौधारोपण किया। रविन्द कुमार मनचन्दा ने दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के सदस्यों एवं सभी का पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण करने एवम् जागरूक होने के लिए आभार व्यक्त किया।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot

Pages