Sunday, October 7, 2018

समाज परिवर्तन के कार्य को ओर गति दें स्वयं सेवक; डॉ मोहन भागवत

फरीदाबाद(Abtaknews.com) 07 अक्टूबर। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत के दो दिवसीय फरीदाबाद प्रवास पर दिल्ली एवं हरियाणा प्रांत की कार्यकर्ता बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में पर्यावरण संरक्षण, कुटुंब प्रबोधन, ग्राम विकास के अंतर्गत सामाजिक समरसता और जैविक खेती जैसे विषयों पर किए गए कार्य की समीक्षा व आगामी योजना पर विस्तारपूर्वक मंथन किया गया। वर्ष में एकबार होने वाली इस बैठक में संघ कार्य की समीक्षा करते हुए कार्य के विस्तार और दृढिकरण का विचार किया जाता है। 
फरीदाबाद के सेक्टर 16 स्थित किसान भवन में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की दिल्ली एवं हरियाणा के प्रांत स्तरीय उपस्थित कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत जी ने कहा कि समाज परिवर्तन को ओर गति दें। बैठक में सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत जी का दो दिवसीय प्रवास है जिसमें प्रबुध जनों से श्रेणी अनुसार संपर्क किया गया जिसमें शिक्षाविद, डॉक्टर, उद्योगपति और समाज में सेवा संस्थाओं के प्रमुख उपस्थित रहे। बैठक के दूसरे दिन प्रात फरीदाबाद की सभी शाखाओं के मुख्य शिक्षक, कार्यवाहों से शाखाओं द्वारा उनके कार्य क्षेत्र में किस प्रकार के सेवा कार्य चल रहे हैं और व्यक्ति निर्माण के नाते किस प्रकार के कार्यक्रम शाखाओं में हो रहे हैं। दिल्ली प्रांत में कुल 1319 बस्तियों में 2014 और हरियाणा प्रांत के 156 खंडों के 821 स्थानों पर 1134 शाखाएं चल रही हैं। इन सभी विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई।
इसके उपरांत हरियाणा और दिल्ली प्रांत स्तरीय कार्यकर्ताओं के साथ बैठक का क्रम रहा जिसमें पर्यावरण संरक्षण, कुटुंब प्रबोधन (परिवार से अच्छे संस्कार देने की व्यवस्था)जैसे विषयों पर प्रांत की विस्तृत योजना की समीक्षा की गई। विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम विकास के अंतर्गत सामाजिक समरसता और जैविक खेती जैसे विषयों पर कार्य करने का आहवान करते हुए उन्होंने कहा कि युवा किसानों को प्रशिक्षित करते हुए उन्हें आगे लाया जाए।


loading...
SHARE THIS

0 comments: