Monday, October 1, 2018

फरीदाबाद विजय रामलीला कमेटी की रामलीला का मंचन 5 अक्टूबर से होगा शुरू



फरीदाबाद(abtaknews.com) सबसे पुरानी विजय रामलीला कमिटी द्वारा इस बार 67 वीं रामलीला का मंचन करने की तैयारियां पूरी कर ली गयी है. जिसकी जानकारी विजय रामलीला कमेटी के पदाधिकारियों और कलाकारों ने प्रेसवार्ता करके दी. उन्होंने बताया की इस बार विजय रामलीला द्वारा रामायण के कई नए दृश्य जोड़े गए है जिसे पहली बार मंच पर दर्शाया जाएगा। जिनमे खासकर भगवान् श्री राम और माता जानकी के मिलान का नया दृश्य रखा है। वही कई अन्य दृश्य भी नए जोड़े गए है। उन्होंने बताया की इस रामलीला मंचन का शुभारम्भ पांच अक्टूबर को रात आठ बजे होगा। जिसका शुभारम्भ करने के लिए केंद्रीय राजयमंत्री कृष्णपाल गुर्जर, विधायिका सीमा त्रिखा और शहर की मेयर सुमन बाला द्वारा दीप प्रज्वलित करके किया जाएगा। रामलीला का में किरदार निभाने वाले सभी कलाकार व्यापारी व जॉब करने वाले नॉनप्रॉफेश्नल कलाकार है जो पिछले कई सालो से यहाँ किरदार निभा रहे है। 
जानकारी देते हुए विजय रामलीला कमेटी के चेयरमैन सुनील कपूर ने बताया की आने वाले दर्शको के लिए भजन संध्या का कार्यक्रम भी रखा गया है जिसमे दिल्ली के मशहूर गायक राम राणा जी ख़ास तौर पर पहुंचेंगे और भजनो की वर्षा करेंगे। वहीँ उन्होंने बताया की दर्शको को आकर्षित करने के लिए छह अक्टूबर को एक हास्य नाटिका का भी मंचन विशेष तौर पर किया गया है. जिसके बाद सात अक्टूबर को रामायण का मंच शुरू किया जाएगा जिसका समय दस बजे रहेगा। उन्होंने दावा किया किस इस बार कुछ नया करते हुए विजय रामलीला कमेटी द्वारा रावण के दरबार का सेटअप ऐसा बनाया है की दर्शको की आँखे चकाचौंध रह जाएंगे उन्होंने फिर से दावा करते हुए बताया की रावण के दरबार का ऐसा नज़ारा आज तक फरीदाबाद के किसी ओर रामलीला के मंच पर दर्शको ने नहीं देखा होगा।
रामलीला कमेटी के महासचिव सौरभ कुमार ने बताया की इस रामायण में किरदार निभाने वाले सभी कलाकार प्रोफेशनल नहीं है बल्कि जॉब करने वाले या अपना व्यापार करने वाले आम लोग है जो पिछले कई सालो से विजय रामलीला मंच पर सुन्दर प्र्तुतियाँ देते आ रहे है जिन्हे देखने के लिए लोगो की भीड़ हर साल बढ़ती जा रही है। उन्होंने बताया की इस कमेटी के द्वारा दर्शको के के लिए सभी तरह के इंतजाम पूरे कर लिए गए है वहीँ सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी भी इंस्टाल करवाए गए है और स्थानीय पुलिस से भी परमिशन ले ली गयी है और पुलिस की गश्त भी लगातार जारी रहेगी ताकि आने वाले दर्शको को सुरक्षित माहौल मिल सके. 
कई सालो से विजय रामलीला कमेटी में रावण का किरदार निभा रहे टेकचंद ने बताया कि वह पिछले कई सालो से यहाँ किरदार निभाते आ रहे है और लोगो का इतना प्यार देख कर उन्हें बेहद ख़ुशी मिलती है. वहीँ जब भी वह अपने किरदार को निभाते है तो वह अपना जीवन एक दम सादे तरीके से जीते है और खाने पीने से लेकर सोने तक का परहेज पूरी निष्ठा से करते है. इस मौके पर रावण का किरदार निभाने वाले टेकचंद और हनुमान का किरदार निभाने वाले सुनील कपूर ने डायलॉग भी सुनाये।   

 

loading...
SHARE THIS

0 comments: